Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 2:03 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Jaipur News: 25 करोड़ की लागत से बन रहा राज्य का पहला सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज, जो 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा तैयार,

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
जयपुरः जयपुर धीरे-धीरे शिक्षा नगरी के रूप में पुरी दुनिया में उभर रहा है. यहां लगातार शिक्षा के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए नए-नए कॉलेजों का निर्माण हो रहा है, चाहे वह निजी हो या सरकारी, ऐसे ही जयपुर के झालाना संस्थानिक क्षेत्र में राज्य का ‘पहला’ सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज बन रहा है, जो लगभग 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा. आपको बदा दे यह राज्य का पहला सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज होगा जो लगभग 10 हजार वर्गमीटर क्षेत्र में 25 करोड़ रुपए कीलागत तैयार किया जा रहा है. कंप्यूटर साइंस, सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं की फिस निजी संस्थानों में सालाना 80 हजार से 1 लाख रूपए तक है. यह कॉलेज इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी सौगात है.

अभी जयपुर में सत्र 2023-24 के लिए कंप्यूटर साइंस, सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक डिग्री लेने वाले छात्रों की कक्षाएं झालाना स्थित राजकीय खेतान पॉलिटेक्निक कॉलेज में लग रही है. आपको बता दें कि अभी इस नए कॉलेज का निर्माण कार्य अभी प्रगति पर है और तेजी से इसका जल्द पूरा हो जाएगा. इस इंजीनियरिंग कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए तमाम सुविधाएं होगी. जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर, बायोमेडिकल और एआई की आधुनिक लैब, लाइब्रेरी, ऑडिटोरियम और हॉस्टल, कैफेटेरिया भी बनाएं जाएंगे. साथ ही कॉलेज में पार्किंग और सीसीटीवी कैमरे की भी सुविधाएं मौजूद रहेंगी. आपको बता दें इस कॉलेज का निर्माण 4 मंजिला इमारत के रूप में किया जाएगा और बाकि अन्य सुविधाएं भी कॉलेज के अंदर ही रहेगी.

Sex Scandal: कुमारस्वामी बोले- मामले की हो सीबीआई जांच, “प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ रेप का एक और केस दर्ज”……..

किसमें है कितनी सीट यहां देखें
अभी सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज फिस और सीटे जयपुर के सरकारी और पॉलिटेक्निक कॉलेज में अभी 2023-24 सत्र के लिए कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के लिए 60 सीटे, सिविल एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर की 60 सीटें, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में 60 सीटें और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में 30 सीटे हैं. साथ ही सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज में सालाना फिस के हिसाब से सामान्य कैटेगरी, ओबीसी और एसबीसी के लिए 42,400 रूपए और एससी एसटी और महिलाओं के लिए 27,400 है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर