Explore

Search
Close this search box.

Search

July 21, 2024 7:16 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

IND vs ENG, T20 World Cup 2024: जिसका भारत-इंग्लैंड मैच में होगा इस्तेमाल; क्या है ICC का 250 मिनट वाला दिलचस्प रूल…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 27 जून (गुरुवार) को भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है. इंग्लैंड जहां मौजूदा चैम्पियन है, वहीं भारत ने 2007 के उद्घाटन संस्करण में टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीता था. इस मुकाबले की विजेता टीम का फाइनल में सामना साउथ अफ्रीका से होगा. फाइनल मुकाबला 29 जून को ब्रिजटाउन (बारबाडोस) में खेला जाएगा.

आईसीसी ने 250 मिनट के रूल का किया था ऐलान

भारत-इंग्लैंड के बीच होने जा रहे इस सेमीफाइनल मुकाबले पर बारिश का खतरा भी मंडरा रहा है. इस मुकाबले के लिए कोई रिजर्व-डे नहीं रखा गया है, ऐसे में मैच का नतीजा आज ही निकलेगा. हालांकि रिजर्व-डे नहीं होने के बावजूद आईसीसी की ओर से इस मुकाबले के लिए खास इंतजाम किए गए हैं.

इस मैच के लिए आईसीसी ने 250 मिनट के नियम की घोषणा की है. इस नियम के मुताबिक यदि मैच में व्यवधान आता है तो भी भारतीय समयानुसार रात के 12.10 मिनट तक कोई भी ओवर कट नहीं होगा. इसके बाद ही बारिश से मैच प्रभावित होने पर ओवर कट होगा. यदि बारिश के कारण 10-10 ओवर्स का खेल नहीं हो पाता है, तो भारतीय टीम फाइनल में पहुंच जाएगी.

बता दें कि भारत सुपर-8 में अपने ग्रुप में टॉप पर रहा था. वहीं इंग्लिश टीम अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुयाना में 27 जून के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, ‘सुबह में बारिश होगी और दोपहर में तूफान आएगा, अधिकतम तापमान 86 डिग्री फैरेनहाइट रहेगा. हवा 10 से 15 मील प्रति घंटे की स्पीड से उत्तर-पूर्व की ओर चलेगी, बारिश की संभावना 75% है.’

नहीं होगी कोई परेशानी: मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, शांत रहेगा दिमाग….

रिजर्व-डे क्यों नहीं रखा गया?

चूंकि भारत-इंग्लैंड का सेमीफाइनल 27 जून की सुबह (स्थानीय समय) खेला जाना है और फाइनल 29 जून की सुबह खेला जाएगा. इसलिए भारत-इंग्लैंड के बीच होने जा रहे इस सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे (28 जून) नहीं होगा. यदि 28 दिन को रिजर्व-डे रखा जाता तो विजेता टीम को फाइनल के लिए उसी दिन गुयाना से बारबाडोस की यात्रा करनी होती.

भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल.

इंग्लैंड टीम:

फिल साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉप्ली, मार्क वुड, बेन डकेट, विल जैक्स, टॉम हार्टले.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर