Explore

Search
Close this search box.

Search

February 25, 2024 3:10 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

कम समय में बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
आपकी बोर्ड परीक्षा शुरू होने से एक महीने पहले आपकी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए ये कुछ बुनियादी और उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स हैं। बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के सबसे आसान तरीके क्या हैं? यह एक बहुत ही सरल और सबसे आम सवाल है जो ज्यादातर हर छात्र के दिमाग में होता है और जो छात्र किताबों से आकर्षित होते हैं वे प्रत्येक विषय में अच्छे अंकों के बारे में चिंतित होने की संभावना रखते हैं। कम समय में बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें: 99% उपयोगी टिप्स ये टिप्स और ट्रिक्स वास्तव में उपयोगी हैं और 200 से अधिक छात्रों पर शोध करने के बाद, हमने पाया कि यदि एक औसत छात्र इन टिप्स का पालन करेगा, तो वह निश्चित रूप से किसी भी बोर्ड परीक्षा में 90% से अधिक अंक प्राप्त करेगा। जो छात्र बोर्ड परीक्षा और अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें ये सभी टिप्स पता होने चाहिए और इन्हें अपने दिमाग में रखना चाहिए। इसलिए अपनी महत्वाकांक्षाओं के लिए कड़ी मेहनत करते रहें और अपनी बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए सभी चरणों का पालन करें।
1 – समय प्रबंधन – दैनिक दिनचर्या समय हत्यारा है, मेरे मन में एक विचार आया कि, “यदि आपने समय की परवाह नहीं की, तो समय आपको कभी भी उस चीज़ की देखभाल करने का मौका नहीं देगा जिसकी आपको ज़रूरत है”। वह साधारण समय सबसे खतरनाक चीजों में से एक है, आपको इसका ध्यान रखना चाहिए। अपनी दिनचर्या का एक चार्ट बनाएं और अधिक से अधिक समय पढ़ाई को दें। मान लीजिए कि आप अपने बिस्तर पर 6 घंटे बिताते हैं और बाकी 18 घंटे का उपयोग आपकी परीक्षा की तैयारी के लिए किया जाना चाहिए। बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सर्वोत्तम समय सारिणी किसी छात्र पर कभी भी कमाई और अन्य पारिवारिक मामलों के लिए दबाव नहीं डाला जाता है। आप छात्र हैं इसलिए अपना अधिकतम समय पढ़ाई को दें। आपकी दिनचर्या ऐसी होनी चाहिए, 4 बजे उठें, तरोताजा होने के लिए 15 मिनट का समय निकालें और एक कप चाय/कॉफी पिएं। फिर अपनी किताब खोलो. और 7 बजे तक पढ़ाई करते हैं. फिर सुबह की सैर पर जाएं जो जरूरी है, फिर 8 बजे तक नाश्ता कर लें। यदि आप घर पर हैं तो फिर से अन्य विषयों के अपने नोट्स इकट्ठा करें और अभ्यास शुरू करें। लगातार 2 घंटे से ज्यादा न पढ़ें, बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लें। लगभग 1 बजे अपना दोपहर का भोजन करें और फिर 45 मिनट की झपकी लें। तो फिर से अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए तैयार हो जाएं। शाम के समय आपको अपने दोस्तों के साथ कुछ मनोरंजन या शारीरिक गतिविधियों के लिए जाना चाहिए। फिर लगभग 7 बजे अपनी पढ़ाई शुरू करें और फिर 9 बजे से पहले अपना भोजन कर लें। भोजन के बाद आपको पूरे दिन पढ़ी गई सभी चीजों को दोहराना चाहिए। 10 बजे से पहले सो जाएं और अगले दिन के चार्ट को रिवाइज करें। अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें
2 – अच्छा भोजन और अधिक पानी पीने से मदद मिलेगी स्वस्थ भोजन, पानी और जूस में उच्च ऊर्जा और प्रोटीन होता है जो आपके मस्तिष्क को तेजी से काम करने में मदद करता है और आपने जो पढ़ा है उसे याद रखने में भी मदद करता है। आपके दिमाग का 70% हिस्सा पानी से भरा हुआ है इसलिए आपको पानी का महत्व जरूर जानना चाहिए। नियमित रूप से पानी पियें और प्रतिदिन 2 अक्षर से अधिक पियें। वैसे खाना आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा और यह आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाएगा। जो परीक्षा के हिसाब से बहुत ही महत्वपूर्ण है. एक बार जब आप बुखार से पीड़ित हो जाते हैं तो इससे प्रत्येक विषय में आपके 20 से 30 अंक कम हो जाएंगे और आपको एक बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। 20 या 30 अंक प्राप्त करना वास्तव में कठिन है और ये अंक आपके प्रतिशत को 4 से 6 तक कम कर देंगे। स्वस्थ भोजन खायें और अधिक पानी पियें
3 – प्रतिदिन 30 मिनट तक ध्यान करने से स्मरण शक्ति 20% बढ़ जाएगी मेडिटेशन करने का शौक बनाएं। पहले 2 सप्ताह आपको यह बेकार लगेगा लेकिन एक बार आपको ध्यान के लाभों का एहसास होगा। आपको इसकी आदत हो जाएगी. हमें अपने छात्रों से कुछ प्रश्न मिले, उनमें से एक था – सर, मैं नहीं कर सकतापढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करें, जब मैं डेस्क पर बैठता हूं तो कुछ मिनटों के बाद मुझे एहसास होता है कि मेरा दिमाग दूसरी चीजों में चला जाता है। जब भी मैं पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं तो बेकार के विचारों से परेशान हो जाता हूं, इसलिए कृपया हमारी मदद करें। उन छात्रों के लिए, हमारे पास केवल एक ही समाधान है और वह है ध्यान करें और आपका ध्यान अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रहेगा। नियमित रूप से किसी शांतिपूर्ण जगह पर 30 मिनट तक मेडिटेशन करें और परिणाम देखें। प्रतिदिन 30 मिनट तक ध्यान करें
4 – एक झपकी लें और अच्छी नींद लें विश्राम ! आराम करने से हमें खुशी मिलती है और सबसे आनंददायक चीजों में से एक है थके हुए होने पर सोना। छात्र पूरे दिन पढ़ाई करते हैं और उन्हें अपनी परीक्षा की चिंता रहती है। उन्हें परीक्षा की चिंता नहीं करनी चाहिए. छात्रों को लंबे समय तक पढ़ाई के बीच में एक झपकी या ब्रेक लेना चाहिए। लगातार 2 घंटे से ज्यादा न पढ़ें पढ़ाई के बीच में 5 से 10 मिनट का ब्रेक लें, इससे आपको जो सीखा है उसे याद दिलाने में मदद मिलेगी। सोना किसी के लिए भी सबसे अच्छा अनुभव होता है, लेकिन हमारे माता-पिता सोचते हैं कि यह परीक्षा का समय है इसलिए आपको 4 घंटे से ज्यादा नहीं सोना चाहिए। मैंने लोगों को अपने बच्चों को रात 11 बजे से पहले न सोने और सुबह 3 बजे न उठने के लिए डांटते सुना है। यह सेहत के लिए अच्छा नहीं है और अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। पूरे 6 घंटे की नींद लें और यह आराम आपको अच्छे अंक लाने में मदद करेगा। दिन में कम से कम 6 घंटे सोएं
5-खुद को चुनौती दें स्वयं को चुनौती देने का अर्थ है, समय से पहले काम करने और समय के साथ बेहतर करने का लक्ष्य निर्धारित करें। मान लीजिए कि आपको पहले कार्यकाल में 30% अंक मिले, तो अपने आप को सुधारें और दूसरे कार्यकाल में 50% प्राप्त करें। फिर कड़ी मेहनत करें और अंतिम बोर्ड परीक्षा में आपको 95% अंक मिलेंगे। आप तब तक सफल नहीं होंगे जब तक आपने पीछा करने की महत्वाकांक्षा नहीं बनाई होगी। अपने प्रदर्शन को दिन-प्रतिदिन बढ़ाएं और यह तभी होगा जब आप नियमित रूप से अध्ययन करेंगे और इन चरणों का पालन करेंगे। दिन-ब-दिन चुनौती
6 – अपनी कमजोरी खोजें परीक्षा के नजरिए से यह महत्वपूर्ण है कि आपको अपनी कमजोरी पर ध्यान नहीं देना चाहिए, चाहे वह कोई विषय हो या कोई अध्याय या कोई टॉपिक। मान लीजिए, आप गणित में कमजोर हैं, तो जाहिर तौर पर यह आपको डराएगा और आप जितना भी झूठ बोलेंगे, उसे नजरअंदाज कर देंगे। लेकिन ऐसे विषयों को नजरअंदाज करना बंद करें क्योंकि पांच में से एक विषय या चैप्टर ऐसा होगा जो आपके दिमाग से बाहर है या आप उससे बोर हो रहे हैं।
7 – अपने अध्ययन की योजना बनाएं – महत्वपूर्ण नोट्स बनाएं और विषयों का चयन करें अपनी अध्ययन योजना बनाएं और सभी विषयों को शामिल करें, किसी को न छोड़ें। एक दिन के लिए कुछ घंटे विशेष विषयों को दें, जो विषय आपको कठिन लगते हैं उन्हें सुबह जल्दी शेड्यूल करें। फिर स्कोरिंग और एक दिलचस्प विषय को दिन के समय के लिए छोड़ दें, जब आप पढ़ाई से ऊब जाएं तो अपना दिलचस्प विषय चुनें और आपका समय सिर्फ किताब देखने में बर्बाद नहीं होगा। बीच-बीच में झपकी लेना न भूलें। रिवीजन महत्वपूर्ण चीज है, आज सीखें और कल रिवीजन करें। यह कुंजी आपको सफल बनाएगी और बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने में मदद करेगी। स्कोरिंग विषयों और आसान विषयों को न भूलें। कभी-कभी छात्र कुछ विषयों को लेकर अति आत्मविश्वास में होते हैं और अंत में उदास चेहरे के साथ उसी विषय का सबसे खराब पेपर पाते हैं।
8 – रटने के बजाय अपना कॉन्सेप्ट क्लियर करें (मगिंग) कभी-कभी आपको याद करने के लिए टिप्स और ट्रिक्स का उपयोग करना चाहिए, कभी भी भौतिकी और गणित जैसे कुछ विषयों को याद न करें। भौतिकी और गणित के लिए आपको अपनी अवधारणाओं को स्पष्ट करना होगा। लेकिन आप अंग्रेजी, हिंदी, वाणिज्य, इतिहास और इन विषयों की अपनी अवधारणा को स्पष्ट नहीं कर सकते।
9 – सैंपल पेपर्स और पिछले वर्षों के पेपर्स को हल करना बोनस प्वाइंट है बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराए जाते हैं लेकिन केवल हल करने से आपको कक्षा के टॉपर होने का अनुभव नहीं मिलेगा। सोम इकट्ठा करोई सैंपल पेपर, अनुमान पेपर और पिछले वर्ष के पेपर और फिर उन्हें डाउनलोड करें और हल करें। प्रत्येक वर्ष 10% – 20% सैंपल पेपर से आते हैं, इसलिए आपको सैंपल पेपर हल करना होगा और, यदि आप पिछले 10 वर्षों के पेपर और सैंपल पेपर हल करते हैं तो ही आपको 60% से अधिक अंक मिलेंगे। और बाकी 30% आपको महत्वपूर्ण नोट्स और किताबों से तैयार करना होगा।
10 – स्कोरिंग विषय महत्वपूर्ण हैं – इस पर ध्यान दें कभी न भूलें, अध्ययन के अनुसार अंग्रेजी और हिंदी सबसे आम और स्कोरिंग विषय हैं। यदि आप दोनों विषयों में 95 अंक से अधिक और कमजोर विषयों में 80 अंक प्राप्त करते हैं तो यह आपको 90% का औसत बनाने में मदद करेगा। जब आप बोर्ड परीक्षा और अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको उन विषयों के लिए भी कुछ समय देना चाहिए, न कि कठिन विषयों के अभ्यास में अपना सारा समय व्यतीत करें। आपके स्कोरिंग विषय या वे विषय जो आपके अनुसार आसान हैं, आपको अच्छा स्कोर करने में मदद करेंगे – इसे हमेशा अपने दिमाग में रखें।
11 – आपकी हस्तलेखन और गहरी उत्तर पुस्तिका हमेशा मदद करेगी अच्छी लिखावट हमें बोनस अंक देती है, चाहे हम कक्षा 1 में हों या कक्षा 12 में। परीक्षक हमेशा उन उत्तर पुस्तिकाओं से प्रभावित होते हैं जो स्पष्ट और साफ होती हैं। क्योंकि उन्हें हमारी लिखावट को समझने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं होती है। वे हजारों प्रतियाँ जाँचते हैं और उनमें से प्रत्येक भिन्न होती है। इसलिए, अपनी लिखावट को अलग बनाएं और अपनी उत्तर पुस्तिका को अच्छी तरह से बनाए रखें। तो, वह परीक्षक मूर्खतापूर्ण कारणों से आपके अंक काटने के बारे में नहीं सोचेगा। यह सब परीक्षक को प्रभावित करने के बारे में है, इसलिए उसे प्रभावित करने का सबसे अच्छा तरीका स्पष्ट उत्तर पुस्तिका और साफ-सुथरे चित्र हैं।
12 – परीक्षा के दौरान – पूरा समय लें यदि आपने अपनी उत्तर पुस्तिका 3 घंटे से पहले छोड़ दी है तो आप पूर्ण नहीं हैं, अपना पेपर पूरा करने में पूरे 3 घंटे लगते हैं, एक पेपर को ढाई घंटे के भीतर पूरा करना इतना आसान नहीं हो सकता है। यदि आपका काम समय से पहले हो गया है तो अपने प्रत्येक प्रश्न को सही से जांच लें और अपनी दूसरी कॉपी को पहली कॉपी के साथ जोड़ लें। प्रथम पृष्ठ या उत्तर पुस्तिका में दूसरी प्रति का उल्लेख + ए या बी के रूप में करना न भूलें। आपके 1 अंक से अंतर आ जाएगा या 0.2%, आपकी एक गलती आपको 100% से 99.8% तक नीचे गिरा देगी। इसलिए परीक्षा के दौरान सभी छोटी-छोटी बातें याद रखें।
13 – ग्रुप स्टडी से मदद मिलेगी यदि आप किसी समूह में पढ़ रहे हैं तो यह स्पष्ट रूप से आपकी मदद करेगा। कोई भी पूर्ण नहीं है और कोई भी सब कुछ नहीं जानता है। इसलिए अपने उत्तर का वर्णन अपने दोस्तों के साथ करें और उनका उत्तर भी सुनें। तब आपको पता चलेगा कि क्या गलत था और क्या सही है. अपनी गलतियों को पकड़ें और उन्हें अपने दिमाग में रखें। यदि आपको लगता है कि उत्तर देते समय आपसे कुछ छूट गया है तो अपने उत्तर में सुधार करें। उस विषय के लिए वीडियो देखें जो आपको स्पष्ट नहीं है। ऑडियो, वीडियो और इन्फोग्राफिक्स आपकी बहुत मदद करेंगे।
14 – सोशल मीडिया और सेल फोन से दूर रहें परेशान करने वाले तत्वों में से एक है मोबाइल फोन और दूसरा है आप जिस फेसबुक या व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और अन्य मैसेंजर ऐप्स को अलविदा कहने का समय आ गया है। यदि आप नोट्स और ये सभी चीजें साझा कर रहे हैं तो ये भी महत्वपूर्ण हैं। इसलिए एक बेहतर विकल्प है कि आप अपने मम्मी-पापा या भाई से फोन मांग लें और उनसे अपना काम करा लें। क्योंकि एक बार आपका फोन आपके हाथ में आ जाएगा तो वक्त आपको मार देगा और आप दो घंटे बाद दीवार पर नजर डालेंगे। इसलिए इन चीजों से बचें. सोशल मीडिया से बचें
15 – दूसरों को पढ़ाना हमेशा सर्वोत्तम तरीका होता है अपनी दिनचर्या से एक दिन अलग रखें और अपने दोस्तों के साथ जाएं, जो आपने सीखा उन्हें सिखाएं। और यकीन मानिए यह दोहराने और याद करने का भी सबसे अच्छा तरीका है।
-विजय गर्ग
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर