Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 1:21 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Heat wave: हीट वेव के दौरान कुछ लोगों में आक्रामकता भी बढ़ सकती है; गर्मी का मौसम आपके दिमाग लिए क्यों नहीं है,अच्छा….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
  1. मूड स्विंग्स अगर आप सामान्य से अधिक चिड़चिड़े, बेचैन, चिंतित, या उदास महसूस कर रहे हैं, तो यह सब गर्मी के कारण हो सकता है। हीट वेव के दौरान कुछ लोगों में आक्रामकता भी बढ़ सकती है।
  2. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई अत्यधिक गर्मी के कारण लोगों के लिए ध्यान केंद्रित करना या स्पष्ट रूप से सोचना कठिन हो सकता है। सरल कार्यों को पूरा करने में भी कठिनाई हो सकती है।
  3. नींद के चक्र में बाधा अत्यधिक उच्च तापमान, खासकर रात में, आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकते हैं। गुणवत्ता वाली नींद की कमी आपको पूरे दिन थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस करा सकती है। यह चिंता या अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को भी बढ़ा सकती है।
  4. तनावग्रस्त या अभिभूत महसूस करना गर्मी आपको असामान्य रूप से चिंतित या अभिभूत महसूस करा सकती है। यह गर्मी में रहने की चिंता या आपके मौजूदा समस्याओं के बढ़ने के कारण हो सकता है।
  5. शारीरिक लक्षण गर्मी का प्रभाव केवल मानसिक ही नहीं, बल्कि शारीरिक लक्षणों में भी दिख सकता है। उदाहरण के लिए, अधिक थकान, सिरदर्द, चक्कर आना या मतली महसूस करना। ऐसे लक्षणों से आपकी चिंता बढ़ सकती है।
  6. व्यवहार में बदलाव हीट वेव के दौरान आपके व्यवहार में भी बदलाव आ सकता है। उदाहरण के लिए, आप गुस्सा नियंत्रित करने में कठिनाई महसूस कर सकते हैं, अधिक आवेगी हो सकते हैं या असामान्य तरीके से व्यवहार कर सकते हैं।
हीट वेव के दौरान मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें How to look after mental health during a heat wave

बाहुबली योद्वा हिदा मीणा: जयपुर राजा जयसिंह के लिए 1734 में कांचीपुरम से विष्णु भगवान की मूर्ति लाने पर हिदा मीणा के नाम से हिदा की मोरी बनाई थी

  1. तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएँ निर्जलीकरण चिंता या अवसाद को बढ़ा सकता है। इसे रोकने के लिए अधिक पानी और तरल पदार्थ पिएं। एक हाइड्रेटेड शरीर स्वस्थ महसूस करता है और बढ़ी हुई गर्मी को सहन करने में सक्षम होता है।
  2. सही कपड़े पहनें ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो त्वचा को सांस लेने दें। हल्के और गैर-सिंथेटिक कपड़े शरीर को तापमान नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। हल्के रंग के कपड़े पहनें जो सूर्य की किरणों को परावर्तित करते हैं।
  3. सबसे गर्म समय के दौरान घर के अंदर रहें सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। अगर बाहर जाना आवश्यक हो तो छाया में रहने की कोशिश करें और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें।
  4. ठंडी जगहों पर रहें कमरे के तापमान को आरामदायक बनाए रखें। एयर कंडीशनिंग वाले स्थानों पर अधिक समय बिताएँ। यदि आपके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है, तो शॉपिंग मॉल, लाइब्रेरी, या कैफे जैसी ठंडी जगहों पर जाएं। ठंडे शावर लें या बर्फ के पैक का उपयोग करें।
  5. आराम करें और अपनी देखभाल करें शारीरिक और मानसिक ब्रेक लें ताकि शरीर और मन ऊर्जा पुनर्स्थापित कर सकें। अच्छी नींद लें और पोषक आहार लें जिससे आपके शरीर की प्रतिरक्षा बढ़ सके।
  6. सहानुभूति रखें दूसरों के प्रति सहानुभूति रखें। हल्के आवाज में बात करें और समय सीमा को थोड़ा ढीला रखें। ड्राइविंग के दौरान, हॉर्न बजाने या अचानक लेन बदलने से बचें। बच्चों, बुजुर्गों और विकलांगों का ध्यान रखें।
  7. तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें गहरी साँस लेना, योग, या ध्यान जैसी तनाव-प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें।
ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर