Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 9:11 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: भुने हुए चने खाने से मिलते हैं गजब के फायदे , Blood Sugar हो जाएगा काबू

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Roasted chana benefits : प्रोटीन का पावरहाउस:

भुने हुए चने (Roasted Chana) प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने, शरीर की कोशिकाओं को ठीक करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। मांसाहारी भोजन न करने वालों के लिए तो भुना हुआ चना (Roasted Chana) प्रोटीन का एक बेहतरीन विकल्प है।

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

Roasted chana benefits : पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें:

भुने हुए चने (Roasted Chana) फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है. यह खाना अच्छे से पचाने में मदद करता है और पेट की गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है. साथ ही फाइबर आपको जल्दी भूख लगने से रोकता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

Roasted chana benefits : दिल के लिए फायदेमंद:

भुने हुए चने (Roasted Chana) दिल की सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं. इनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले तत्व पाए जाते हैं, जो खून में LDL को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल HDL को बढ़ाते हैं. साथ ही भुने हुए चने (Roasted Chana) में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

Roasted chana benefits : वजन घटाने में सहायक:

भुने हुए चने (Roasted Chana) वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए भी बहुत उपयोगी हैं। जैसा कि बताया गया है, इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको लंबे समय तक भरे रहने का एहसास कराता है और बार-बार खाने की इच्छा को कम करता है। साथ ही, भुने हुए चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो मांसपेशियों को बनाए रखने और शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

भुने चने और शहद खाने के फायदे

भुने चने का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें विटामिन, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। भुने चने का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। कुछ लोग भुने चने को सीधे तौर पर खाते हैं, तो कुछ भुने चने को गुड़ के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप अपने कभी भुने चने का शहद के साथ सेवन किया है? जी हां, भुने चने और शहद का सेवन सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है। नियमित रूप से भुने चने के साथ शहद का सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। तो आइए, जानते हैं भुने चने और शहद खाने से क्या फायदे होते हैं?

हड्डियों को बनाए मजबूत

भुने चने और शहद का एक साथ सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। दरअसल, इस मिश्रण में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके नियमित सेवन से हड्डियों से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं।  

वजन घटाने में मददगार

भुने हुए चने और शहद का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, इस मिश्रण में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। इसे खाने से बार-बार भूख नहीं लगती है और आप ओवरईटिंग से बचते हैं। इससे वजन घटाने में फायदा मिलता है।

पाचन को बनाए बेहतर

भुने चने और शहद का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, इस मिश्रण में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। इसके सेवन से गैस, कब्ज और पेट दर्द की समस्या से राहत मिल सकती है।

दिल के लिए फायदेमंद

भुने चने और शहद का एक साथ सेवन करने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर में मैग्नीशियम, फोलेट, कॉपर और फॉस्फोरस की पूर्ति होती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल हेल्दी रहता है।

एनर्जी बूस्ट करे

भुने चने के साथ शहद का सेवन करने से शरीर में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर हो सकती है। दरअसल, इस मिश्रण में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके सेवन से आपको ताकत मिलेगी और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर