Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 9:26 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Happy Father’s Day 2024: इन संदेशों के जरिए कहें दिल की बातें; पिता को महसूस कराएं खास पल…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

एक व्यक्ति के जीवन में उसका पिता बेहद अहम भूमिका निभाता है। बिना पिता के बच्चों का जीवन अधूरा होता है। पिता की कमी माँ भी पूरी नहीं कर सकती है। हर साल जून महीने का तीसरा रविवार पिताओं को समर्पित है। यानी इस दिन फादर्स डे मनाया जाता है। आज 16 जून को भारत समेत दुनिया भर में फादर्स डे (Father’s Day 2024) मनाया जा रहा है। ऐसे में इस अवसर पर लोग अपने पिता को खुश करने के लिए कई तरीके आजमाते हैं। इस मौके पर आप भी अपने पिता जी से मैसेज के जरिए शुभ संदेश, दिल की बातें कर सकते हैं।

पिता भले ही बच्चे से माँ जैसा प्यार और दुलार दिखा न पाए, लेकिन बच्चे की हर ख्वाहिश, उसके सपने, शौक और उज्ज्वल भविष्य के लिए हर जरूरी कदम पिता ही उठाता है। पिता दिन रात मेहनत करते हैं, ताकि उसका बच्चा अच्छा खा और अच्छा पहन सके। लेकिन पिता की सख्ती में छिपे प्यार को कम ही लोग पहचान पाते हैं। फादर्स डे पिता के प्यार को सलाम करने और उनका आभार व्यक्त करने का दिन है।

क्यों मनाया जाता है ‘फादर्स डे’

पहली बार ‘फादर्स डे’ वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में मनाया गया था। जिसका प्रस्ताव सोनोरा स्मार्ट डॉड ने दिया था। दरअसल, सोनोरा की मां नहीं थीं और उनके पिता ने ही पांच अन्य भाई-बहनों के साथ सोनोरा को मां और बाप दोनों का प्यार दिया था। बच्चों के पालन-पोषण से लेकर उनके प्रति प्यार, त्याग और समर्पण देकर सोनोरा ने मां के लिए मनाए जाने वाले दिन यानी ‘मदर्स डे’ की तरह ही पिता के प्रति प्रेम और स्नेह जाहिर करने के लिए इस दिन को मनाने की शुरुआत की।

फादर्स डे का इतिहास

सबसे पहले सोनोरा के दिमाग में ही इस बात का ख्याल आया था कि मां की तरह कम से कम एक दिन पिता के लिए भी जरूर होना चाहिए। सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में पड़ता था। ऐसे में, उन्होंने जून में इस फादर्स डे को मनाने की याचिका दायर की और इसे लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए खूब कैंप भी लगाए। फाइनली उनकी यह मांग पूरी हुई और 19 जून 1910 को पहला ‘फादर्स डे’ मनाया गया। 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे संडे को मनाने का ऐलान किया था। आगे चलकर इसे पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में मान्यता मिली और 1972 में इसे अवकाश भी घोषित कर दिया गया।

Read More :- Monsoon Sex: मॉनसून के रोमांटिक मौसम में अपनाएं ये बेहतरीन सेक्स आइडियाज….

फादर्स डे पर पिता को भेजें शुभ संदेश

नसीब वाले होते हैं जिनके सिर पर पिता का हाथ होता है।

जिद भी पूरी होती है अगर पिता का साथ होता है।।

हैप्पी फादर्स डे

मैंने पिता के प्यार से बड़ा कोई प्यार न पाया।

जब जरूरत हुई, पिता को हमेशा साथ पाया।।

हैप्पी फादर्स डे

मुझे रख दिया छांव में खुद जलते रहे धूप में।

मैंने देखा है ऐसा एक फरिश्ता अपने पिता के रूप में।।

हैप्पी फादर्स डे

भगवान ने मुझे एक प्यारे तोहफे से नवाजा है।

और वो अनमोल तोहफा कुछ और नहीं,

इस दुनिया में सबसे प्यारे मेरे पापा हैं।

हैप्पी फादर्स डे

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर