Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 2:55 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Haj pilgrims Death: हज यात्रा करने सऊदी अरब, सड़क किनारे दिखी लाशें; 22 श्रद्धालुओं की मौत….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान इस बार गर्मी ने जमकर कहर बरपाया है, कम से कम 22 हज यात्रियों की मौत हुई है. लगातार मृतकों के बढ़ रहे आंकड़ों के बाद सऊदी सरकार की व्यवस्थाओं की पोल खुल गई है, साथ ही दुनियाभर के लोग सऊदी सरकार गंभीर आरोप लगा रहे हैं. कुछ ऐसे वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं, जिसमें सड़क किनारे चिलचिलाती धूप में पड़े शवों को देखा जा सकता है. सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हज यात्रा के दौरान गर्मी लगने से बीमार हुए 2700 से अधिक मामलों की पुष्टि की है.

जॉर्डन की समाचार एजेंसी ने रविवार को बताया कि हज यात्रा पर गए सऊदी गए देश के 14 लोगों की लू लगने से मौत हुई है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क किनारे और डिवाडर शव पड़े दिख रहे हैं. फिलहाल, इन वीडियो की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है. मिस्र की 61 वर्षीय हजयात्री अजा हामिद ब्राहिम ने एएफपी को बताया कि सड़क किनारे पड़ी हुई लाशों को उन्होंने देखा, ऐसा लगता है जैसे सऊदी में कयामत आ गई है.

सऊदी में सड़क किनारे पड़े शव

सऊदी अरब में बड़ी संख्या में हो रही मौतें और उसके बाद शवों की बदइंतजामी को लेकर सोशल मीडिया पर लोग सऊदी अरब की आलोचना कर रहे हैं. ताहा सिद्दीकी नाम से एक्स हैंडल पर सड़क किनारे पड़े शवों का वीडियो शेयर किया गया है, साथ ही सवाल किया गया है कि ‘क्या इसके लिए सऊदी शासन को जिम्मेदार ठहराया जाएगा? जबकि सऊदी इस्लामिक पर्यटन को प्रमोट करता है और अरबों की कमाई करता है.’

ग्रैंड मस्जिद का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस

सऊदी के मौसम विभाग ने बताया कि सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद का तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस जगह पर हजयात्री परिक्रमा करते हैं. वहीं ग्रैंड मस्जिद के पास स्थित मीना का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा. इस जगह पर हज यात्री तीन कंक्रीट की दीवारों पर शैतान को पत्थर मारने की रस्म अदा करते हैं. इस जगह पर लोगों को गर्मी की वजह से बोतल से सिर पर पानी डालते देखा गया. शैतान को पत्थर मारने की रस्म को हज यात्रा का अंतिम चरण माना जाता है, इसके बाद हजयात्रा समाप्त हो जाती है.

आज का सुविचार: ईश्वर पर भरोसा

सऊदी में भारत के एक हज यात्री की मौत

दूसरी तरफ जॉर्डन के विदेश मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अधिक गर्मी की वजह से 14 जॉर्डनी हज यात्रियों की मौत हुई है, जबकि 17 अन्य लापता हैं. ईरान ने 5 हज यात्रियों की मौत होने की जानकारी दी है. सऊदी अरब में स्थित इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उनके देश के 136 हज यात्रियों की मौत हुई है, इनमें से तीन की गर्मी की वजह से मौत हुई है. इस बार भारत 1 लाख 75 हजार हज यात्री सऊदी पहुंचे हैं. तेलंगाना के एक हज यात्री की मौत होने की खबर आई है, इसको लेकर नामपल्ली स्थित हज हाउस पर लोगों ने प्रदर्शन किया है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर