Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 12:42 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Gold – Silver Price Today: सोना पहली बार रिकॉर्ड 73300 रुपये के पार,

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Gold Price Hike: सोने के दाम हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. शुक्रवार 12 अप्रैल को दिल्ली एनसीआर के सर्राफा बाजार में सोना 73,350 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा है.  सोना 1,050 रुपये के उछाल के साथ 73,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार करते हुए 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा है. सोना ही नहीं बल्कि चांदी में भी ये तेजी जारी है. चांदी की कीमत 1,400 रुपये के उछाल के साथ 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम की नए रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंची है.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

घरेलू बाजार में सोने में आई तेजी के लिए इंटरनेशनल मार्केट जिम्मेदार है जहां सोना हर दिन नए उच्च स्तर को छू रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार, कॉमेक्स में सोना 2,388 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा, जो पिछले बंद भाव से 48 डॉलर अधिक है. सोने चांदी में आई इस तेजी पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट  सौमिल गांधी ने कहा, विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की कीमत 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम की ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रही थी, जो पिछले बंद भाव से 1,050 रुपये की बढ़त है.

पश्चिम एशिया में तनाव और सीरिया में अपने दूतावास पर इजरायली हमले के खिलाफ ईरान की जवाबी कार्रवाई की संभावना के बाद सुरक्षित निवेश के विकल्प के तौर पर सोने को देखा जा रहा है जिससे इसकी डिमांड बढ़ी है जिसके चलते सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. एमसीएक्स के वायदा कारोबार में सोना दिन के कारोबार के दौरान 72,828 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया.

Divya Bharti: कमल सदाना ने बताया दिव्या भारती की मौत का राज, बोले- वो Suicide नहीं था, Actress ने ड्रिंक की थी

सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी पर ज्वेलरी रिटेल कंपनी सेनको सेनको गोल्ड लिमिटेड ने कहा कि भू-राजनीतिक कारणों से सोने की कीमतों में आए तेज ने इसकी मांग को कम कर दिया है. कंपनी ने कहा कि ज्वेलरी इंडस्ट्री का पहली तिमाही का प्रदर्शन, उत्सव और नये साल के मौके पर जारी खरीदारी के रुख पर निर्भर करता है. कंपनी ने कहा कि उसने हीरे जड़ित सोने के आभूषणों और कंज्यूमर को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई योजनाओं के जरिये मांग की स्थिति से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं पर ये उपाए मार्च और अप्रैल में सेल्स में आई 15-20 फीसदी की गिरावट की भरपाई नहीं कर सकते हैं. सेनको गोल्ड के एमडी और सीईओ सुवेंकर सेन ने कहा, पिछले 30 दिनों में, सोने की कीमतें 10 फीसदी बढ़ी है और पिछले छह महीनों में ये 23-25 फीसदी महंगा हो गया है. इससे ज्वेलरी की रिटेल खरीद प्रभावित हुई है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर