Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 1:21 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

वित्त मंत्री दीया कुमारी- 9 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे का भी ऐलान…….’काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर…….’

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बुधवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राज्य का बजट पेश किया. दीया कुमारी द्वारा वित्त मंत्री के रूप में पेश किया जाने वाला यह पहला पूर्ण बजट है. इससे पहले 8 फरवरी को उन्होंने विधानसभा में लेखानुदान पेश किया था. उन्होंने हेल्थ सेक्टर के लिए 27,660 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है, जो राज्य के कुल बजट का 8.2% है.

दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान की भाजपा सरकार खाटू श्याम मंदिर कॉरिडोर का निर्माण करवाएगी. इसके लिए 100 करोड़ रुपये का आवंटन बजट में किया गया है. उन्होंने राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान स्टेट स्पोर्ट्स पॉलिसी 2024 के तहत 25 लाख रुपये की खेल जीवन बीमा योजना की घोषणा की. बजट में जैसलमेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ सहित दस जिलों में 25 बिस्तरों वाले नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किए जाने की घोषणा की गई है.

दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में कहा कि हमारी सरकार राज्य में 9 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण करेगी, जिसकी कुल लंबाई 2,750 किमी होगी. उन्होंने इन एक्सप्रेसवे के डीपीआर तैयार करने के लिए बजट में 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. प्रस्तावित 9 ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे हैं…

– जयपुर-किशनगढ़, अजमेर, जोधपुर 350 किमी
– कोटपूतली-किशनगढ़ 181 किमी
– जयपुर-भीलवाड़ा 193 किमी
– बीकानेर-कोटपूतली 295 किमी
– ब्यावर-भरतपुर 342 किमी
– जालौर-झालावाड़ 402 किमी
-अजमेर-बांसवाड़ा 358 किमी
– जयपुर-फलोदी 342 किमी
– श्री गंगानगर-कोटपूतली 290 किमी

जल आपूर्ति परियोजनाएं:- जल जीवन मिशन (जेजेएम) के तहत छह परियोजनाओं के लिए 20,370 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिससे 5,846 गांवों को लाभ होगा. पेयजल आपूर्ति बढ़ाने के लिए विभिन्न छोटी परियोजनाओं के लिए 187 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

अमृत ​​2.0 योजना:- इसके तहत राज्य सरकार शहरी बुनियादी ढांचे पर जोर दगी. अगले दो वर्षों में 185 शहरी बस्तियों में 5,180 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को वित्तपोषित किया जाएगा.

आरएसआरटीसी बस फ्लीट का विस्तार:- राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) को दो साल के भीतर 500 नई बसें मिलेंगी, जिनमें 300 इलेक्ट्रिक बसें भी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, 800 सर्विस बसें शुरू की जाएंगी.

घरों का विद्युतीकरण:- वर्तमान में बिजली कनेक्शन से वंचित कुल 2,08,000 घरों को अगले दो वर्षों के भीतर घरेलू कनेक्शन प्राप्त होंगे. पीएम सूर्यघर योजना मॉडल से सौर गांव विकसित किए जाएंगे और बिजली लीकेज रोकने के लिए इस वर्ष 2.5 मिलियन से अधिक स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे.

इलेक्ट्रिक बस शेल्टर:- जयपुर, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर और भरतपुर जैसे प्रमुख शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के लिए आधुनिक शेल्टर कम चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. इन शहरों में पब्लिस ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए 300 इलेक्ट्रिक बसें चलायी जाएंगी.

सड़क बुनियादी ढांचा:- भजनलाल सरकार ने बजट में 60,000 करोड़ रुपये की लागत से राज्य में नई सड़कें बनाने का ऐलान किया है, जिनमें बाईपास सड़कों और राज्य राजमार्गों का निर्माण शामिल है. सरकार ने अगले 5 वर्षों में राजस्थान के रोड नेटवर्क में 50000 किमी का इजाफा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके अतिरिक्त, 9,000 करोड़ रुपये की लागत से सड़कों, रेलवे पुल, अंडरपास और फ्लाईओवर की मरम्मत का काम किया जाएगा.

पर्यटन विकास के लिए 5 हजार करोड़ का आवंटन

राजस्थान सरकार ने इस बार के बजट में लोकपरिवहन सेवा शुरू करने का ऐलान किया है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी में सुधार होगा. भजनलाल सरकार ने रिन्यूएबल एनर्जी उत्पादन का लक्ष्य बढ़ाकर 33,600 मेगावाट कर दिया है. राज्य में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए भजनलाल सरकार ने राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड के गठन का फैसला किया है. इसके अलावा पर्यटन विकास के लिए 5 हजार करोड़ के विकास कार्यों की घोषणा भी दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में किया.

Business ideas for women: जानिए टॉप 10 बिजनेस आइडिया…….!

राज्य के 600 मंदिरों में उत्सव के लिए ₹13 करोड़

इसके तहत सरिस्का के पांडुपोल और रणथंबोर में त्रिनेत्र गणेश मंदिर के लिए EV बेस्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम शुरू किया जाएगा. राज्य के 600 मंदिरों में विभिन्न उत्सवों के लिए 13 करोड़ रुपये सरकार खर्च करेगी. दिल्ली में बने भारत मंडपम की तर्ज पर राजस्थान मंडपम बनेगा. राजस्थान सरकार सभी नगरीय क्षेत्रों में बायो पिंक टॉयलेट बनाएगी. हर जिले में आदर्श शौर्य ग्राम बनेंगे, इनमें लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन के लिए 150 करोड़ रुपये का बजट आवंटन किया गया है.

जयपुर एयरपोर्ट की पैसेंजर हैंडलिंग क्षमता बढ़ेगी

जैसलमेर और पूगल में दो नए सोलर पार्क की घोषणा दीया कुमारी ने की है. जयपुर एयरपोर्ट की पैसेंजर हैंडलिंग कैपेसिटी 50 लाख से बढ़कर 70 लाख की जाएगी. पांच साल में राज्य सरकार विभिन्न विभागों में 5 लाख भर्तियां करेगी. इस साल भजन सरकार 1 लाख सरकारी नौकरियां देगी. ​निजी क्षेत्र में अगले 5 साल में 10 लाख रोजगार सृजित करने की घोषणा दीया कुमारी ने अपने बजट भाषण में की.

विश्वविद्यालयों के कुलपति अब कहलाएंगे कुलगुरु 

विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर को अब कुलपति की जगह कुलगुरु कहा जाएगा. खेलो इंडिया की तर्ज पर राजस्थान सरकार जिला और ब्लॉक स्तर पर खेलो राजस्थान युवा गेम्स का आयोजन करेगी. राजस्थान यूथ आइकॉन अवार्ड शुरू करने की भी घोषणा बजट में की गई है. राज्य में खेलों के विकास के लिए महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना भजनलाल सरकार करेगी. इसके लिए बजट में 50 करोड रुपए का आवंटन किया गया है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर