Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 2:17 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

एक साथ 2 गुड न्यूज का असर- Sensex-Nifty नए शिखर पर; शेयर बाजार ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) हर रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है और सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन गुरुवार को भी मार्केट ओपन होने के साथ ही सेंसेक्स और निफ्टी ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. जोरदार तेजी के साथ शुरुआत करते हुए BSE Sensex 77,145.46 के नए ऑल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया, तो वहीं NSE Nifty ने भी ताबड़तोड़ तेजी दिखाते हुए 23,481.05 का नया हाई छू लिया. बीते कारोबारी दिन भी निफ्टी-50 ने रिकॉर्ड बनाया था.

बाजार खुलते ही Sensex 400 अंक उछला

शेयर बाजार  (Share Market) में गुरुवार को तेजी के साथ हरे निशान पर कारोबार की शुरुआत की और सेंसेक्स करीब 400 अंक बढ़कर 77145.46 पर ओपन हुआ. वहीं दूसरी ओर सेंसेक्स की ही तरह तूफानी तेजी के साथ एनएसई निफ्टी 118.35 अंक 0.51% बढ़कर 23,441.30 पर खुला और कुछ ही मिनटों में ये 23,481 के स्तर पर पहुंच गया. शुरुआती कारोबारी में Nestle India, HCL Tech, Infosys, Wipro में जोरदार तेजी देखने को मिली. इससे पहले बीते कारोबारी दिन बुधवार को Nifty ने अपना नया हाई बनाया था और आज उसे तोड़ दिया.

इन दो खबरों ने दिया बाजार को सपोर्ट

Stock Market में आई इस जोरदार तेजी के पीछे के कारणों की बात करें, तो इसमें दो गुड न्यूज का असर माना जा सकता है. दरअसल, अमेरिका में होने वाली किसी भी हलचल का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ता है और US Policy Rate को लेकर अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले का असर आज शेयर मार्केट पर नजर आया. दरअसल, यूएस फेड ने अपनी ब्याज दरों को स्थिर रखा है. यानी ये 5.25 से 5.50  फीसदी पर स्थिर हैं.

बात करें दूसरी गुड न्यूज की, तो भारत में महंगाई दर में बड़ी गिरावट आई है और यह गिरकर 12 महीने के निचले स्‍तर पर चला गया है. बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ें के अनुसार, भारत की खुदरा महंगाई (Retail Inflation) मई में सालाना आधार पर घटकर 4.75 प्रतिशत रह गई, जो 12 महीने सबसे निचला स्‍तर है, जबकि अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 4.83% थी. महंगाई का ये डाटा ज्‍यादातर अर्थशास्त्रियों के अनुमान से कम है.

Relationships Goals: Partners के संबंध को कैसे मजबूत बनाये….

महंगाई में इतनी बड़ी गिरावट के साथ खुदरा महंगाई सितंबर 2023 से भारतीय रिजर्व बैंक के लक्ष्य 2-6% के दायरे में बनी हुई है. सरकारी आंकड़े के मुताबिक, मई महीने में सालाना आधार पर ग्रामीण खुदरा महंगाई 5.28 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में महंगाई 4.15% रहा है.

इन कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी

खबर लिखे जाने तक लॉर्ज कैप कंपनियों में शामिल Wipro, TCS, Kotak Bank के शेयर 1.50 फीसदी के आसपास उछलकर कारोबार कर रहे थे. वहीं मिडकैप कैटेगरी में शामिल OFSS, JSW Infa, Max Health और PFC के शेयर 2-6 फीसदी चढ़कर ट्रेड कर रहे थे. इस बीच Paytm Share 7.68 फीसदी की उछाल के साथ 433.40 रुपये के स्तर पर पहुंचकर कारोबार कर रहा था. वहीं Anil Ambani की कंपनी Reliance Power Share भी करीब 3 फीसदी तक उछल गया.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर