Explore

Search
Close this search box.

Search

February 22, 2024 3:39 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

खत्म होगा नकल माफिया एवं गुण्डाराज -भजनलाल शर्मा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जयपुर। मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के अंत्योदय के संकल्प को साकार करने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा देशभर में चलाई जा रही है। इस यात्रा का उद्देश्य समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की जनहितैषी योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाना है। श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि यात्रा के दौरान कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे, इस हेतु जन भागीदारी की भी आवश्यकता है। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे अपने गांव-मोहल्ले के हर वंचित व्यक्ति को शिविरों के बारे में जानकारी दें।
श्री शर्मा बुधवार को नागौर के खिंयाला में आयोजित ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ शिविर के अवलोकन के दौरान आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संकल्प पत्र में किए गए सभी वादों पर खरा उतरेगी और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दी हुई प्रत्येक गारंटी को पूरा किया जाएगा।

प्रदेशवासियों को उपलब्ध कराएंगे भयमुक्त वातावरण
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता प्रदेशवासियों को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध करवाना है। इसके लिए संकल्प पत्र में किए गए वादे के मुताबिक गैंगस्टरों एवं संगठनात्मक अपराधियों के विरूद्ध एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपरलीक व नकल संबंधी प्रकरणों की जांच के लिए सरकार ने एसआईटी का गठन कर दिया है। युवाओं के साथ धोखाधड़ी करने वाले किसी भी दोषी को माफ नहीं किया जाएगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा श्विरों में प्रदेश अग्रणी
श्री शर्मा ने कहा कि राजस्थान विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत कई योजनाओं का लाभ देने में देश में अग्रणी राज्यों में शामिल है। राज्य में अबतक 5300 से अधिक स्थानों पर शिविर आयोजित किए जा चुके हैं तथा 65 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने शिविरों में हिस्सा लिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से 1 लाख 51 हजार से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ किसानों तक पहुंचाकर राज्य देशभर में प्रथम स्थान पर है। शिविरों में करीब 31 लाख से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदेशवासियों को निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा करवाया जा रहा है। शीघ्र ही इस योजना का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों के माध्यम से आमजन को बाजार मूल्य से काफी कम कीमत पर दवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि नागौर जिले में भी लोग उत्साह के साथ शिविरों में हिस्सा ले रहे हैं। यहां आयोजित शिविरों में करीब 1 लाख लोगों ने भाग लिया है तथा 58 हजार लोगों की स्वास्थ्य जांच हुई है। शिविरों में 85 हजार आयुष्मान कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं।

शिविर का अवलोकन, लाभार्थियों से संवाद
मुख्यमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमन्त्री विश्वकर्मा योजना सहित अन्य योजनाओं की स्टॉल पर पहुंचकर सम्पूर्ण जानकारी ली तथा लाभार्थियों से संवाद किया। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को गैस-चूल्हे और पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को चैक वितरित किए। इस दौरान बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व पोषण अभियान के तहत बालिका जन्मोत्सव मनाया गया तथा मुख्यमंत्री ने केक काटकर बालिका का मुंह मीठा करवाया।
मुख्यमंत्री ने किए दादोजी महाराज व दधिमती माताजी के दर्शन
इससे पहले मुख्यमंत्री ने खिंयाला में स्थानीय लोक देवता दादोजी महाराज (कंवलसी जी महाराज) व दधिमती माताजी के दर्शन किए तथा प्रदेश में सुख-समृद्धि की कामना की।
कार्यक्रम में राज्यमंत्री डॉ मंजू बाघमार, डेगाना विधायक श्री अजय सिंह किलक, मेड़ता विधायक श्री लक्ष्मण कलरू, पूर्व विधायक श्री मोहन राम चौधरी एवं श्रीराम भींचर सहित जनप्रतिनिधिगण, वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर