Explore

Search
Close this search box.

Search

February 25, 2024 3:49 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

राजस्थान में जीती बीजेपी, अब कौन बनेगा सीएम, रेस में चलने लगे ये पांच नाम

cm
WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
राजस्थान में जीती बीजेपी, अब कौन बनेगा सीएम, रेस में चलने लगे ये पांच नाम
जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election results 2023) के रुझानों में बीजेपी 112 सीटों पर आगे हैं। वहीं कांग्रेस 71 सीटों पर आगे चल रही है। राजस्थान में बीजेपी को मिली बढ़त को देखकर पार्टी के नेता खुश नजर आ रहे हैं। बीजेपी ने इस बार पहले से सीएम के लिए किसी के नाम का ऐलान नहीं किया है। साथ ही चुनाव में अपने बड़े सांसदों को भी मैदान में उतार दिया। ऐसे में अब सवाल उठता है कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बन रही है तो राज्य का मुख्यमंत्री कौन बनेगा? आइए हम आपको बताते हैं उन पांच नेताओं के नाम जो बीजेपी के संभावित सीएम बन सकते हैं।

दीया कुमारी
दीया कुमारी

राजस्थान की विद्याधरनगर सीट पर चुनाव लड़ रही बीजेपी सांसद दीया कुमारी ने बढ़त बना ली है। राजघरान से संबंध रखने वालीं दीया कुमारी को सीएम के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि चुनाव के वक्त सीएम वाले सवाल पर दीया हर वार केवल इतना ही कहती थीं कि ‘पार्टी का जैसा आदेश होगा, वही काम किया जाएगा।’ मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल में दीया कुमारी को सीएम पद के तौर पर 5 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया था।

महंत बालकनाथ

महंत बालकनाथ

राजस्थान में बीजेपी सांसद और महंत बालकनाथ का वैसा ही जलवा है जैसे यूपी में सीएम योगी का। ऐसे में कई लोगों का मानना है कि यूपी की तर्ज पर बीजेपी महंत बालकनाथ को राज्य का सीएम बना सकती है। मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल में महंत बालकनाथ को 10 फीसदी से ज्यादा लोगों ने सीएम के रूप में उन्हें अपनी पसंद बताया था। महंत बाबा बालकनाथ ने मतगणना में तिजारा सीट पर बढ़त बना रखी है।

किरोड़ी लाल मीणा

किरोड़ी लाल मीणा

राजस्थान में बीजेपी से सीएम के लिए एक नाम सांसद किरोड़ी लाल मीणा की भी चल रहा है। किरोडी लाल मीणा जमीन से जुड़े नेता हैं। राजस्थान में गहलोत सरकार के खिलाफ किरोड़ी लाल मीणा लगातार आवाज उठाते रहे थे। इनसे संबंध भी बीजेपी के शीर्ष नेताओं से अच्छे रहे हैं।

गजेंद्र सिंह शेखावत

गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत को भी राजस्थान के सीएम के तौर पर देखा जा रहा है। जोधपुर लोकसभा से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत की राजस्थान में अच्छी पकड़ है। शेखावत ने खुद चुनाव नहीं लड़ा है। लेकिन माना जा रहा है कि अगर बीजेपी उन्हें सीएम बनाती है तो करणपुर सीट पर होने वाले चुनाव में उन्हें उतारा जा सकता है। दरअसल करणपुर सीट पर मतदान से पहले कांग्रेस प्रत्याशी का निधन हो गया था। इस वजह से राज्य की 199 सीटों पर भी मतदान हुआ था।

वसुंधरा राजे

Vashundra

राजस्थान बीजेपी में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में एक नाम पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का भी है। हालांकि चुनाव से पहले पार्टी ने उन्हें साइड लाइन कर रहा था। बाद में वसुंधरा भी चुनाव में एक्टिव नजर आईं। एग्जिट पोल से सर्वे में वसुंधरा राजे को 9 फीसदी लोगों ने ही अपनी पसंद बताया था।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

2 thoughts on “राजस्थान में जीती बीजेपी, अब कौन बनेगा सीएम, रेस में चलने लगे ये पांच नाम”

  1. वसुंधरा राजे सिंधिया ही राज्य की कमान संभाल सकती है, शीर्ष नेतृत्व के लिए आलाकमान को इसपर ध्यान आकर्षित करना होगा।

    Reply

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर