Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 10:41 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Benefits of Honey: रोज इस तरह खाएं शहद, बीमारियां हो जाएंगी दूर

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Health Tips: आज की अनहेल्थी लाइफस्टाइल और खराब डाइट की वजह से लोग बीमार हो जाते हैं। वहीं, बीमार होने के बाद शरीर को वापस से पूरी तरह से ठीक होने में काफी समय लग जाता है। ऐसे में यदि आप भी जल्दी जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, तो आज की ये खबर आपके लिए ही है।

दरअसल, शहद से होने वाले अनेक फायदों के बारे में कि ये वेट कम करने से लेकर सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं को दूर करने में कैसे सहायक होता है। लेकिन शायद ही ये आपको पता होगा कि शहद में आप इन दो चीजों को मिक्स करके खा लेते हैं, कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद ( Honey) में यदि आंवला ( Amla) और काली मिर्च ( Kali Mirch) मिक्स करके खा लेते हैं तो इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है और कई तरह की गंभीर बीमारी भी शरीर से दूर रहती है। इसके लिए आप आवलें को सबसे पहले छोटे छोटे से टुकड़ों में अच्छे से काट लें। इसके बाद इन टुकड़ों में काली मिर्च पाउडर और शहद को मिला लें। इस मिश्रण को कुछ दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। या रोज बना भी सकते हैं। इसके बाद पूरे दिन दो बार इसे नियमित रूप से इनका सेवन करें। मात्र 3-4 हफ्तों के बाद आपको फर्क साफ दिखने लग जाएगा कि ये मिश्रण कितना फायदेमंद है।

किस तरह से मिलेगा आपको फायदा

दरअसल आवले में विटामिन सी की मात्रा भरपूर पाई जाती है, ये शरीर को बीमारी से उबरने में बहुत मददगार होती है। वहीं, काली मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पेट की दिक्कतें दूर करने में और मेटाबायोलिजम को दूर करने में मदद करते हैं। शहद की बात करें तो इसमें एंटी माइक्रोबियल, एंटी इंफ्लेमेट्री, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण भरपूर मात्रा पाए जाते हैं। जो सांस लेने की समस्याओं को दूर करने में और स्किन क्लीन रखने में मददगार होते हैं।

इस मिश्रण के सेवन आपको तव्चा को क्लीन रखने में और फेस के ग्लो को बरकरार रखने में साथ ही एनीमिया जैसी समस्या को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं। इसके अलावा हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होते हैं। आप सुबह के खाली पेट और रात को सोने से पहले एक चम्मच सेवन कर सकते हैं।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर