Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 7:52 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Ayodhya Ram Mandir Darshan Time: अयोध्या रामलला के दर्शन को जा रहे हैं आप? जान लें मंदिर के कपाट खुलने-बंद का समय, देखें टाइम टेबल

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Ayodhya Ram Mandir Darshan Time: अयोध्या राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. अब नए राम मंदिर में विराजमान रामलला के दर्शन 23 जनवरी यानी मंगलवार से आम लोग भी कर सकेंगे. क्योंकि, टेंट से महल में पहुंचे भगवान राम के दर्शन करने को श्रद्धालु बेहद लालायित हैं. हालांकि, रामलला के दर्शन के लिए मंदिर की ओर से टाइम टेबल रखा गया है. ऐसे में अगर आप भी रामलला के दर्शन को अयोध्या जा रहे हैं, तो इससे पहले जरूरी है कि मंदिर के कपाट खुलने-बंद होने और मंगला आरती होने की सही जानकारी का होना. क्योंकि, मंदिर की समय सारणी पता न होने से आपको परेशान होना पड़ सकता है. आइए जान लेते हैं मंदिर के कपाट खुलने-बंद होने, मंगला आरती, शृंगार आरती और भोग आरती का सही समय-

मंदिर सुबह 8 बजे से रात 12 बजे तक खुला रहेगा

मिली जानकारी के अनुसार, अयोध्या राम मंदिर हर रोज सुबह 07 बजे से रात 12 बारह बजे तक खुला रहेगा. वहीं, रामलला को प्रतिदिन सुबह 4 बजे मंत्रों से जगाया जाएगा. इसके बाद मंदिर में मंगला आरती सुबह 4:30 से 5 बजे तक होगी. इसके अलावा, शृंगार आरती सुबह 6:30 बजे होगी. भोग आरती दोपहर 12:00 बजे होगी. वहीं, संध्या आरती शाम 7:30 बजे होगी. राम मंदिर में प्रतिदिन 5 बजे आरती होगी. इसके साथ ही दोपहर में 1 बजे से 3 बजे राम मंदिर में दर्शन बंद रहेंगे. इस दौरान मंदिर के कपाट बंद रहेंगे. रामलला की अष्टयाम सेवा के मध्य प्रत्येक आरती के पहले भोग लगेगा.

कैसे हो सकेंगे आरती में शामिल?

राम मंदिर को संभालने की जिम्मेदारी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को दी गई है. यहीं से मिली जानकारी के मुताबिक, अयोध्या राम मंदिर की आरती में शामिल होने के लिए इस ट्रस्ट से पास लिया जा सकता है. पास लेने के लिए आपके पास वैलिड आईडी प्रूफ होना जरूरी है. वहीं, एक बार में सिर्फ 30 लोग ही आरती में शामिल हो पाएंगे.

राम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा साझा की गई जानकरी के अनुसार, प्रभु राम के माथे पर डायमंड और रूबी का बना तिलक लगा है. प्रभु राम के गले में सोने का कंठा भी पहनाया गया है, जोकि हीरे, रूबी और पन्ने से सुशोभित है. सोने की विजयंति और विजयामाला पहनाई गई है.

इसके अलावा गले में पादिका भी है, जिसमें हीरा, पन्ना और एक पेंडेंट लगा हुआ है. वहीं, प्रभु राम ने सोने की बनी करधनी पहनी हुई है, जिसमें हीरे, रूबी, मोती और पन्ना लगा है. भगवान राम ने पैरों में रत्न व डायमंड और रूबी से बनी पैजनिया पहनी हुई है. भगवान के चरणों में सोने की माला पहनाई गई है. भगवान श्रीराम के आस-पास चांदी से खिलौने, जिसमें हाथी, घोड़ा, ऊंट आदि हैं. इसके साथ ही दीप्तिमान प्रभामंडल पर सोने की छत्र लगी हुई है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर