Explore

Search
Close this search box.

Search

April 14, 2024 10:32 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल से रोजाना 5 घंटे पूछताछ, फोन डाटा के लिए ED ने ऐपल से किया संपर्क

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

शराब नीति मामले में गिरफ्तार हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 1 अप्रैल तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) की रिमांड में हैं। इस दौरान ED उनसे रोजाना करीब 5 घंटे पूछताछ कर रही है।ED ने केजरीवाल के आईफोन से जानकारी निकलवाने के लिए ऐपल से भी संपर्क किया है।इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, केजरीवाल ने ED से अपने फोन का पासवर्ड साझा नहीं किया है, जिसके बाद ED ने ये कदम उठाया है।

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188
केजरीवाल के घर से मिले थे 70,000 रुपये

रिपोर्ट के मुताबिक, जिस दिन केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया, उस दिन ED अधिकारियों को उनके घर से 70,000 रुपये मिले थे। हालांकि, इन पैसों को हाथ नहीं लगाया गया है।ED ने केजरीवाल के 4 मोबाइल जब्त किए हैं। इसके अलावा कंप्यूटर या लैपटॉप जैसा कोई दूसरा इलेक्ट्रॉनिक सबूत नहीं है।केजरीवाल ने ED को बताया है कि शराब नीति का मसौदा तैयार करते समय वे जिस मोबाइल का उपयोग कर रहे थे, वो अब उनके पास नहीं है।

ऐपल ने ED की मदद करने से इनकार किया

कहा जा रहा है कि ED ने केजरीवाल के आईफोन का डाटा निकलवाने के लिए ऐपल से संपर्क किया था, लेकिन कंपनी ने पासवर्ड के बिना जानकारी देने से इनकार कर दिया है।केजरीवाल ने पूछताछ के दौरान कहा है कि उनके मोबाइल डाटा से ED को आम आदमी पार्टी (AAP)  की चुनावी रणनीति और चुनाव पूर्व गठबंधनों के बारे में जानकारी मिल जाएगी, इसलिए वे पासवर्ड साझा नहीं कर सकते।

Bharat Ratna 2024: राष्ट्रपति ने भारत रत्न से पांच हस्तियों को किया सम्मानित, इन विभूतियों को मिला सम्मान

रिमांड बढ़ाने की मांग करेगी ED

रिपोर्ट के मुताबिक, ED केजरीवाल की रिमांड 4 दिन और बढ़ाने की मांग कोर्ट से कर सकती है। अगर ऐसा नहीं होता है तो उनकी न्यायिक हिरासत मांगी जा सकती है।इंडियन एक्सप्रेस से एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, “केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), जिसने मामले में विधेय अपराध दर्ज किया है, वो भी केजरीवाल की रिमांड भी मांग सकता है।”केजरीवाल ने पूछताछ में ये भी कहा कि उन्होंने समन का जवाब कानूनी सलाह के आधार पर नहीं दिया था।

सिसोदिया के पूर्व मुख्य सचिव के साथ की गई केजरीवाल से पूछताछ

हिरासत के दौरान केजरीवाल से मनीष सिसोदिया के पूर्व मुख्य सचिव सी अरविंद के सामने भी पूछताछ की गई, जो फिलहाल जेल में बंद हैं।अधिकारियों ने बताया है कि केजरीवाल से मामले से जुड़े एक या दो और प्रमुख व्यक्तियों के सामने पूछताछ की गई है, जिनके नाम सामने नहीं आए हैं। केजरीवाल ने घोटाले से जुड़े लोगों से मिलने के आरोप पर कहा कि वे रोजाना कई लोगों से मिलते हैं।

ED ने केजरीवाल पर लगाए ये आरोप

ईडी के अनुसार, केजरीवाल पर नई शराब नीति के माध्यम से धन शोधन करने और अवैध रूप से 100 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त करने का आरोप लगाया गया है। इसमें से 45 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कथित तौर पर गोवा में विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया।ED ने कहा है कि केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले के सरगना हैं और वे सीधे तौर पर नीति के कार्यान्वयन और ‘साउथ ग्रुप’ को लाभ पहुंचाने में शामिल है।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर