Explore

Search
Close this search box.

Search

September 20, 2024 12:30 am

लेटेस्ट न्यूज़

Business Idea: रोजाना होगी बंपर कमाई……..’सिर्फ 5000 रुपये लगाकर एक कमरे में शुरू करें यह बिजनेस…….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आज के इस जमाने में हर कोई साइड इनकम करना चाहता है। कुछ ऐसे बिजनेस हैं। जिन्हें फेस्टिव सीजन में शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं। ऐसे ही हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिसे आप फेस्टिव सीजन के मौके पर शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है। जिसे घर बैठे महिलाएं भी शुरू कर सकती हैं। महिलाओं के पास अगर खाली टाइम है तो समय का सदुपयोग भी हो जाएगा और अच्छी कमाई भी हो जाएगी। ये बिजनेस हैं गिफ्ट बास्केट बनाने (business making gift baskets) का। अगर आपको साज सजावट का काम करना पसंद है तो आप इस बिजनेस के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दरअसल, आज के समय में लोग ज्यादातर स्पेशल ओकेजन्स (Special Occasions) पर गिफ्ट बास्केट को खरीदना पसंद करते हैं। इसमें आमतौर पर लोग ज्यादा मोलभाव भी नहीं करते हैं। गिफ्ट बास्केट की मांग दिनों दिन बाजार में बढ़ती जा रही है। होली, दिवाली, दशहरा, जन्मदिन, सालगिरह और दूसरी तरह के शुभ अवसर पर गिफ्ट बास्केट की मांग ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में बढ़ती जा रही है। होली के मौके पर बहुत से लोग गिफ्ट देते हैं। ऐसे में इसकी मांग और ज्यादा बढ़ जाती है।

Monkeypox: ज्यादातर लोगों में देखे जा रहे हैं ऐसे लक्षण…….’मंकीपॉक्स के अधिकतर मरीज इस आयु के…….

जानिए क्या है गिफ्ट बास्केट बिजनेस

गिफ्ट बास्केट के बिजनेस में कई तरह के गिफ्ट देने के लिए एक टोकरी बनाई जाती है। जिसमें गिफ्ट को अच्छे से पैक करके दिया जाता है। आप इस टोकरी को घर में बना सकते हैं। आप अलग-अलग तरह के और अलग-अलग दामों के हिसाब से गिफ्ट बास्केट तैयार कर सकते हैं। आज के समय में कई कंपनियां गिफ्ट बास्केट बनाने का काम शुरू कर चुकी हैं। समय के साथ Gift packing के फील्ड में काफी बदलाव आया है। गिफ्ट बास्केट के बिजनेस में आपको बहुत ही कम निवेश करना है। इसे आप 5000 से 8000 रुपये में शुरू कर सकते हैं। इतने में आपकी इस बिजनेस से जुड़ी सारी जरूरतें पूरी हो जाएंगी।

गिफ्ट बास्केट के लिए इन सामानों की होगी जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको गिफ्ट बास्केट या फिर बॉक्स रिबन की जरूरत पड़ेगी। वहीं एक रैपिंग पेपर, लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट का सामान, सजावटी सामग्री, ज्वेलरी के पिस्स, पैकेजिंग सामग्री, स्टीकर, फैब्रिक पीस, पतला तार, कैची, वायर कटर, मार्कर पेन, पेपर श्रेडर, कार्टन स्टेपलर, गोंद और कलरिंग टेप जैसे सामनों की जरूरत पड़ती है।

कैसे करें मार्केटिंग?

गिफ्ट बास्केट के बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए एक सैंपल गिफ्ट बना कर तैयार करना है और उसे अपने नजदीकी मार्केट में बड़े बड़े दुकानदारों को सैंपल के रूप में दिखाना है। आप चाहे तो ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अपने सैंपल को अपलोड करके ऑनलाइन गिफ्ट बास्केट को बेच सकते है। आप अपने गिफ्ट बास्केट की प्राइस को थोड़ा कम ही रखो तो यह आसानी से बिकने लगेंगे। आपको इस बिजनेस के लिए कोई मकान या दुकान किराए पर लेने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर से ही बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर