Explore

Search
Close this search box.

Search

September 20, 2024 3:15 am

लेटेस्ट न्यूज़

Business Idea: करना होगा ये काम, कमाई की गारंटी! एक भी पैसा लगाए बगैर शुरू करें बिजनेस…….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए पैसे नहीं हैं. तो फिर ये खबर आपके लिए खास है. हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया (Business Idea) बता रहे हैं, जिसमें बिना एक भी पैसा लगाए आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं. जी हां, ऐसा हो सकता है और इसके लिए आपको अपना Thrift Store खोलना होगा, जिसमें आप ऐसा सामान बिक्री के लिए रख सकते हैं, जो लोगों के घरों के स्टोर रूम में बेकार पड़ा हुआ है, लेकिन ये किसी जरूरतमंद के काम आ सकता है. आइए समझते हैं कि कैसे ये आइडिया काम करेगा और कमाई कराएगा?

लोगों के घरों का रिजेक्ट सामान आएगा काम

लोग अपने घरों में स्टोर रूम बनवाते हैं और इसमें कई ऐसे सामान रख दिए जाते हैं, जो सही हालत में होते हुए भी यूज नहीं किए जाते. जैसे लोग सालों का उस सामान का उपयोग करने के मार्केट में मौजूद नया प्रोडक्ट ले आते हैं और पुराना सामान स्टोर रूम की शोभा बढ़ाते हुए दम तोड़ देता है. प्रेस, टीवी, वॉशिंग मशीन जैसे सामानों के नए मॉडल खरीदने के बाद लोग इन पुराने आइटम्स को रिजेक्ट कर इस रूम में रख देते हैं या फिर कबाड़ी को औने-पौने दाम में बेच देते हैं. आपको बिना पैसे का बिजनेस करने के लिए बस ऐसे घरों और इस तरह के सामानों पर अपनी पैनी नजर रखनी होगी.

दरअसल, आपको करना बस इतना है कि ऐसे घरों का ये सामान जो उपयोग में लाया जा सकता है, उसे उनसे बात करके अपने Thrift Store में रखना होगा. आज के समय में यूज्ड प्रोडक्ट्स की डिमांड काफी बढ़ गई है और Car-Bike से लेकर घर में इस्तेमाल होने वाले यूज्ड प्रोडक्ट ऑनलाइन और ऑफलाइन खूब बिक रहे हैं. कई जरूरतंद ऐसे होते हैं, जिन्हें इन सामानों की जरूरत होती है, लेकिन पैसों की कमी के चलते वे नए नहीं खरीद पाते, ये ग्राहक आपके Thrift Store ये इसे मामूली कीमत पर खरीद सकते हैं.

Anupama Spoiler Alert: मीनू को बॉयफ्रेंड संग पकड़ेगी डॉली…….’अनुपमा की झूठी कसम खाएगा सागर…..

लोग क्यों देंगे अपना पुराना सामान?

अब यहां सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि लोग अपने पुराने सामान को आखिर स्टोर पर रखने के लिए क्यों देंगे? तो यहां आपको थोड़ा सा दिमाग लगाकर उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बताना होगा. आप ऐसे लोगों से संपर्क करके, जिनके घर में पुराना सामान स्टोर रूम में धूल खा रहा है, उसे कमीशन के आधार पर बेचने के लिए अपने स्टोर पर रखने का सौदा कर सकते हैं. मतलब जो डिमांड उस सामान का मालिक कर रहा है उस पर नेगोशिएट करने के बाद उसे सामान बिकने पर पैसे देने का आश्वासन देकर आप अपने स्टोर पर ला सकते हैं और इसमें अपना कमीशन जोड़कर इस सामान को बेच सकते हैं.

ऑफलाइन-ऑनलाइन पुराने सामानों की बिक्री

आप इस काम को अपने घर के किसी कमरे या बड़े हॉल से भी शुरू कर सकते हैं, ऐसे में आपको दुकान का किराया तक नहीं देना होगा. इसके अलावा जैसा कि बताया आजकल ऑफलाइन ही नहीं ऑनलाइन भी घर के यूज्ड इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स से लेकर फर्नीचर तक बेचे जा रहे हैं, तो इनका सहारा लेकर भी अपने स्टोर की सेल बढ़ाकर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं. तो इस बात से ये तो साफ है कि पुराने उपयोगी सामान खरीदने वालों की कमी नहीं है यानी कमाई की गारंटी इस बिजनेस में पक्की है. आप दूसरे के घरों से लिए गए इस सामान पर अपना कमीशन जोड़कर बाजिव प्राइस टैग लगाकर बेच सकते हैं. इसके बाद जिसका पुराना सामान अपने स्टोर पर बिक्री के लिए रखवाते हैं, उस व्यक्ति को सामान बिकने पर अपना कमीशन काटने के बाद उसका पैसा दे देते हैं.

इस तरह बढ़ जाएगी आपकी कमाई

बड़े शहरों में इस तरह के Thrift Store पर अच्छी कंडीशन में मौजूद पुराना सामान झट से सेल हो जाता है. आप अपने स्टोर का प्रमोशन करके अपने ग्राहकों की संख्या में इजाफा भी कर सकते हैं. इसके लिए मामूली लागत में आपको पंपलेट्स आदि छपवाने पड़ेंगे, कुछ और खर्च कर आप ऑनलाइन भी अपनी दुकान पर रखे सामानों को डाल सकते हैं और यहां खरीदारी के लिए अपने स्टोर का स्थान बता सकते हैं. इस काम को शुरू करने के लिए आप कोई छोटी सी दुकान का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर घर से ही इसे स्टार्ट किया जा सकता है.

स्टोर पर ऐसे सामानों की बड़ी डिमांड 

Thrift Store स्टोर पर आप खासतौर पर ऐसा पुराना सामान बिक्री के लिए रखें जो रोजमर्रा की जरूरतों हो, इन सामानों की डिमांड ज्यादा रहती है. इनमें गैस चूल्हा, कूलर, पंखा, स्मार्ट टीवी, मोबाइल, गीजर, स्टडी लैंप जैसे सामान शामिल होते हैं. ये सामान बिकने में टाइम नहीं लगता. इस तरह बिना पैसा लगाए आप दूसरे के घरों का पुराना सामान बेचकर कमीशन के तौर पर महीने में हजारों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

छोटा या बड़ा अपना बिजनेस स्टार्ट करते समय सबसे बड़ी चिंता इस बात की रहती है कि कहीं घाटा न हो जाए. तो पुराना सामान बेचने के इस बिजनेस में घाटे का सवाल ही नहीं उठता. बल्कि आप उल्टे ज्यादा समय तक कोई सामान होल्ड होने पर उस पर अपना कमीशन बढ़ाकर बेच सकते हैं और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. आमतौर पर इस तरह के स्टोर पर लोग 25 फीसदी कमीशन देकर अपना पुराना सामान बिक्री के लिए रखते हैं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर