Explore

Search
Close this search box.

Search

September 20, 2024 3:04 am

लेटेस्ट न्यूज़

EPFO New Rules: अब PF खाताधारकों करना होगा ये काम……..’EPFO ने बदल दिए हैं ये नियम…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

EPFO New Rules: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ खाताधारकों के लिए विवरण को अपडेट और सही करने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। ये नए नियम इस उद्देश्य से पेश किए गए हैं ताकि खाताधारकों के पीएफ अकाउंट्स में किसी भी प्रकार की गलतियों को आसानी से सुधारा जा सके और खाताधारक अपने विवरण को समय पर अपडेट कर सकें। अब UAN प्रोफाइल में नाम, जन्मतिथि, या अन्य जानकारी में किसी भी प्रकार का सुधार करने के लिए खाताधारक को सत्यापन के लिए दस्तावेज़ जमा करने होंगे।ये दस्तावेज़ आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि हो सकते हैं, जिनसे संबंधित जानकारी की पुष्टि हो सके।

EPFO यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पर्सनल जानकारी जैसे नाम, जन्मतिथि (Date of Birth) और अन्य प्रोफाइल विवरणों को सही करने के लिए एक नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) गाइडलाइन जारी की है। यह SOP वर्जन 3.0 के तहत पेश की गई है और इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि UAN प्रोफाइल में किसी भी प्रकार की गलतियों को सुधारा जा सके और सही जानकारी अपडेट की जा सके।

PF खाते को लेकर नियम बदला

EPFO ने अपनी नई गाइडलाइन में इस बात को स्पष्ट रूप से बताया है कि अक्सर पीएफ खाताधारकों को अपने प्रोफाइल में गलतियों को सुधारने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ये समस्याएँ मुख्य रूप से डेटा अपडेट नहीं होने या गलत जानकारी दर्ज होने के कारण उत्पन्न होती हैं।

Business Idea: जल्द बन जाएंगे करोड़पति, बंजर जमीन भी उगल रही है सोना………’जादुई फूलों की बढ़ी डिमांड……’

दो कैटेगरी में होंगे बदलाव

नई गाइडलाइन के अनुसार, EPFO ने प्रोफाइल में किए जाने वाले बदलावों को दो श्रेणियों में बांटा है: मेजर (Major) और माइनर (Minor)। इन नए निर्देशों का उद्देश्य खाताधारकों को उनकी जानकारी को अद्यतित और सही रखने की प्रक्रिया को और अधिक सुरक्षित और पारदर्शी बनाना है।

माइनर बदलाव

माइनर बदलाव जैसे नाम की छोटी-मोटी गलतियाँ या जन्मतिथि में हल्की असंगतियाँ आदि को ठीक करने के लिए, खाताधारकों को संयुक्त घोषणा रिक्वेस्ट (Joint Declaration Request) के साथ कम से कम दो आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। ये दस्तावेज़ आधार कार्ड, पैन कार्ड, या अन्य सरकारी दस्तावेज हो सकते हैं, जो सुधार की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त हों।

मेजर सुधार

मेजर सुधार जैसे जन्मतिथि में बड़ी गलतियाँ, गलत नामकरण या कोई अन्य बड़ी गलती के लिए, खाताधारक को कम से कम तीन आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। मेजर सुधारों के मामले में, दस्तावेज़ों का सत्यापन और भी अधिक कठोर तरीके से किया जाएगा।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर