Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 9:23 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

World Liver Day 19th April 2024: नाखूनों में दिख रहे ये 5 लक्षण चीख-चीखकर बताते हैं सड़ने वाला है लिवर?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

त्वचा संबंधी समस्याएं लिवर रोग (Liver Diseases) के सबसे आम संकेतों में से एक होती हैं और कई बार बीमारी का पता लगाने का पहला सुराग देती हैं। लिवर और त्वचा संबंधी रोग एक-दूसरे से जुड़े होते हैं। कई बार लिवर की बीमारी के शुरुआती लक्षण सिर्फ नाखूनों में ही दिखाई देते हैं।

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

नाखूनों में होने वाले बदलाव कई कारणों से हो सकते हैं। आमतौर पर ये नाखून के नीचे ब्लड फ्लो कम होने और टिश्यू के ज्यादा बनने के कारण होते हैं। इसके अलावा, प्रोटीन का जमना, ब्लड फ्लो में कमी और नाखून बनने में गड़बड़ी की वजह से भी नाखूनों में बदलाव ला सकती है।

आज यानी 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जा रहा है। इस अवसर पर हम आपको बता रहे हैं कि आप नाखूनों में क्या-क्या बदलाव देखकर लिवर की बीमारी का पता लगा सकते हैं। ये बदलाव लिवर की बीमारी और अन्य गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

ब्राजील: लोन के लिए लाश को जिंदा बनाकर बैंक पहुंची महिला, ऐसे खुली पोल

टेरी नेल्स

टेरी नेल्स सबसे ज्यादा सिरोसिस में देखे जाते हैं। इनमें नाखून का बड़ा हिस्सा सफेद हो जाता है और नीचे की तरफ गुलाबी या भूरे रंग की पट्टी दिखाई देती है। नाखून के नीचे रक्त संचार कम होने और संयोजी ऊतक का ज्यादा बनना इसकी वजह हो सकता है।

म्युहरक नेल्स

इन स्थिति में सफेद वाली पट्टियां नाखून के ऊपर दिखाई देती हैं। ये भी लिवर सिरोसिस के संकेत हो सकते हैं। इनके होने का कारण खून में एल्बुमिन की कमी, नाखून के नीचे सूजन और ब्लड फ्लो धीमा हो सकता है।

ल्यूकोनाइकिया

ज्यादा शराब पीने वालों में नाखून सफेद हो जाते हैं। यह स्थिति अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज से जुड़ी हुई है। इसमें नाखून तक रक्त संचार सही से नहीं हो पाता है।

लाल और नीली लुनुला

कुछ मामलों में नाखून के नीचे का हिस्सा (लुनुला) लाल या नीला हो जाता है। ये सिरोसिस और विल्सन डिजीज में देखा जा सकता है। हालांकि, ऐसा क्यों होता है, इसकी सही जानकारी नहीं है।

क्लबिंग

कुछ लोगों में नाखून बहुत ज्यादा घुमावदार हो जाते हैं। ऐसे नाखूनों में लोविबॉन्ड्स एंगल ज्यादा होता है। यह हेपेटोपल्मोनरी सिंड्रोम और लिवर फेलियर में पाया जाता है। नाखूनों में ये बदलाव खून की खराबी और वास्कुलर एंडोथेलियल ग्रोथ फैक्टर के ज्यादा लेवल के कारण हो सकते हैं।

लिवर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए क्या करें
  • हेल्दी डाइट- अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फल, सब्जियां और पौष्टिक खाद्य पदार्थ शामिल करें।
  • ज्यादा पानी पियें- दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं।
  • व्यायाम करें: नियमित रूप से व्यायाम करना लिवर के लिए फायदेमंद होता है।
  • शराब से बचें- अधिक मात्रा में अल्कोहल का सेवन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इ
  • धूम्रपान से बचें- तंबाकू या सिगरेट का सेवन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे बचने का प्रयास करें।
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर