Explore

Search
Close this search box.

Search

May 21, 2024 3:45 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Digital Rupee: क्या है डिजिटल रुपया, कहां से और कैसे म‍िलेगा ड‍िजि‍टल रुपया? आसान भाषा में समझ‍िए शॉप‍िंग के ल‍िए कैसे होगा यूज

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Digital Rupee Pilot Project: रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से ड‍िज‍िटल इकोनॉमी (Digital Economy) को बढ़ावा देने के ल‍िए डिजिटल रुपया लॉन्‍च क‍िया था. सरकार की तरफ से लगातार केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) के पायलट प्रोजेक्‍ट का ह‍िस्‍सा बनने के ल‍िए देशवास‍ियों को प्रोत्‍साह‍ित क‍िया जा रहा है. आरबीआई की तरफ से डिजिटल रुपये (e₹-R) का इस्‍तेमाल देश में दुकानों से लेकर हर तरह की खरीदारी के लिए करने की बात कही गई. इसे ​लीगल टेंडर के तहत जारी क‍िया गया है. डिजिटल रुपया, डिजिटल टोकन के रूप में काम करेगा. e-RUPI की सुविधा एनपीसीआई (NPCI) की तरफ से दी जा रही है. NPCI की तरफ से ही ई-रुपये के भुगतान के ल‍िए QR code जारी क‍िया जाता है.

क्या है डिजिटल रुपया
डिजिटल रुपया भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी की गई एक डिजिटल करेंसी है. यह एक लीगल टेंडर है, ज‍िसे क‍िसी भी कानूनी लेनदेन के लिए स्वीकार किया जाएगा. डिजिटल रुपया ब्लॉकचेन तकनीक पर बेस्‍ड होगा, यह एक सुरक्षित और पारदर्शी वितरण प्रणाली है. डिजिटल रुपया या ई-रुपया (e-Rupee) नोट और सिक्कों का डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक संस्‍करण है. ई-रुपया के बाजार में आने के बाद आपको अपनी जेब में सिक्के रखने की जरूरत नहीं है.

कैसे ले सकेंगे ड‍िज‍िटल रुपया
ड‍िज‍िटल रुपये के न तो खोने की च‍िंता है और न ही आपको दुकानदार को पूरे छुट्टे पैसे देनी की च‍िंता होगी. यद‍ि आपका भी यही सवाल है क‍ि ड‍िज‍िटल रुपये को कैसे ले सकेंगे तो इसके ल‍िए आपको पहले ‘डिजिटल रुपया एप’ डाउनलोड करना होगा. इसे आप गूगल प्‍ले स्‍टोर या आईओएस प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अब आप पायलेट बैंक, मोबाइल वॉलेट या किसी अन्य डिजिटल पेमेंट सर्व‍िस प्रोवाइडर से डिजिटल रुपया वॉलेट ले सकते हैं. जब आपके पास डिजिटल रुपया वॉलेट हो जाए तो आप किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से डिजिटल रुपया ले सकते हैं.
शॉप‍िंग के ल‍िए कैसे होगा इस्‍तेमाल
ड‍िज‍िटल रुपया के जर‍िये शॉप‍िंग करना या क‍िसी भी तरह का भुगतान करना और प्राप्‍त करना दोनों ही आसान है. इसे अपने वॉलेट में प्राप्‍त करने के बाद आप देशभर में क‍िसी भी व्‍यक्‍त‍ि या व्‍यापारी के साथ, क‍िसी भी यूपीआई क्‍यूआर कोड पर लेनदेन की सुव‍िधा का फायदा उठा सकते हैं. आपकी तरफ से क‍िया गया पेमेंट व्‍यापारी को तुरंत म‍िल जाएगा. इतना ही नहीं ब‍िना क‍िसी चार्ज के व्‍यापारी भी तुरंत सीबीडीसी में पेमेंट प्राप्‍त कर सकते हैं. ड‍िजि‍टल रुपया नकदी के मुकाबले ज्‍यादा सुरक्षित है. इससे लेनदेन की लागत भी कम होगी.

पायलट बैंक
ड‍िज‍िटल रुपया के ल‍िए आरबीआई की तरफ से कुछ प्रमुख बैंकों को पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत सुव‍िधा दी गई है. इस प्रोजेक्‍ट में एक्‍स‍िस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक मह‍िंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्‍टेट बैंक, यून‍ियन बैंक ऑफ इंड‍िया और यस बैंक हैं.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर