Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 10:08 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Vitamin D: इन फूड आइटम्स में मिलेगा धूप से ज्यादा Vitamin D, हड्डियां बनेगी अंदर से ठोस

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Vitamin D: विटामिन डी को ‘सनशाइन विटामिन’ कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर में तब बनता है जब आपकी स्किन यूवी किरणों के कॉन्टैक्ट में आती है। यह सप्लिमेंट्स में और नैचुरल फूड्स में भी पाया जाता है। आप रोज सूरज की किरणो के घेरे के अंदर तो जाते ही होंगे। लेकिन क्या आपको फिर भी भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल रहा है?

सनलाइट एक्सपोजर के बावजूद भी हमारे ह्यूमन बॉडी को विटामिन डी की जरूरत होती है। आप हेल्दी और क्लीन फूड में भी एक्टिव विटामिन डी पा सकते हैं। इस आर्टिकल में नीचे पांच बेस्ट विटामिन डी से भरपूर फूड दिए गए हैं, जिन्हें आपको हर मौसम में खाना चाहिए, साथ ही उन्हें अपने नियमित ब्रेकफास्ट और खाने में शामिल कर सकते हैं।

फैटी फिश

फिश जिनमें साल्मन, ट्यूना, मैकेरल और सार्डिन शामिल हैं – विटामिन डी के स्ट्रॉन्ग सोर्स हैं। स्वोर्डफ़िश और झींगा भी इसके लिए अच्छे ऑप्शन हैं। डॉक्टर्स हर हफ्ते कम से कम दो बार ओमेगा-3 से भरपूर, फैटी फिश खाने की सलाह देते हैं. इससे आपकी विटामिन डी की जरूरत पूरी होती है।

मशरूम

मशरूम सच में विटामिन डी के इकलौते पूरी तरह से प्लांट बेस्ड सोर्स में से एक हैं। विटामिन डी को बढ़ाने के लिए ज्यादा मशरूम खाने की राय दी जाती है। इन्हें सलाद में काटकर या साइड डिश के रूप में या सब्जी बनाकर रोटी या चावल के साथ खाया जा सकता है।

अंडा और चीज

एग और चीज भी विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स हैं। इसको आप अपने ब्रेकफास्ट में बनाकर खा सकते हैं और अपनी दिन की एक हेल्दी शुरुआत कर सकते हैं।

Arvind Kejriwal: इस पूर्व मंत्री ने उगला जहर मोदी जी की एक और हार, “केजरीवाल की रिहाई पर क्‍यों खुश हो गए पाकिस्‍तानी”……

फोर्टिफाइड मिल्क

अपनी डाइट में सही पोर्शन का विटामिन डी लेना बेहद जरूरी है। दूध इसका एक अच्छा ऑप्शन है। लगभग सभी डेयरी दूध विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं, और अगर आप प्लांट बेस्ड मिल्क पसंद करते हैं, तो फोर्टिफाइड दूध लें, यह आपकी विटामिन डी की कमी पूरी करने में मदद करेगा।

क्या आपको विटामिन डी स्पलिमेंट की जरूरत है?

लोगों के लिए उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए विटामिन डी सप्लीमेंट के बारे में सोचना या उनके डॉक्टर द्वारा इसकी सिफारिश करना काफी आम बात है। लेकिन इस विटामिन के लिए आपके शरीर की पर्सनल जरूरत का पता लगाना मुश्किल है। इसके लिए आपको डॉक्टर से बात करके मेडिकल टेस्ट कराना पड़ेगा, जो आपकी बॉडी में विटामिन डी की सही मात्रा बताएगा।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर