Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 2:53 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

UPSC IAS Prelims Expected Cut Off 2024: देखें पिछले साल का ट्रेंड; यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की इस साल कितनी जा सकती है कटऑफ…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 16 जून 2024, रविवार को देशभर के 80 शहरों में विभिन्न सेंटर्स पर आयोजित हुई। इस परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स अब रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आयोग की ओर से जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट के साथ प्रीलिम्स की कटऑफ जारी होगी। यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए प्री एग्जाम को पास करना जरूरी होगा।

यहां चेक कर सकते हैं मेरिट लिस्ट

जिन कैंडिडेट्स ने इस साल प्रीलिम्स परीक्षा दी है वह आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर मेरिट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर ही यूपीएससी प्रीलिम्स रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक उपलब्ध होगा। प्री एग्जाम के कटऑफ मार्क्स रिक्तियों की कुल संख्या, UPSC प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर और परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या आदि जैसे तथ्यों के आधार पर तय किए जाएंगे।

पिछले साल की कटऑफ

इस साल प्री परीक्षा में जो कैंडिडेट्स बैठे हैं वह इस साल की संभावित कटऑफ को जानने के लिए पिछले साल की कटऑफ पर नजर डाल सकते हैं जो आयोग की ओर से हाल ही में जारी की गई थी। पिछले साल की कटऑफ में जनरल कैटेगिरी के लिए कटऑफ मार्क्स 953 थे। वहीं EWS के लिए यह 923 थे। ओबीसी के लिए 919, एससी के लिए 890, एसटी के लिए 891, पीडब्ल्यूबीडी-1 के लिए 894, पीडब्ल्यूबीडी-2 के लिए 930, पीडब्ल्यूबीडी-3 के लिए 756 और पीडब्ल्यूबीडी-5 श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए यह 589 थे।

Relationships Goals: Partners के संबंध को कैसे मजबूत बनाये….

इस साल की संभावित कटऑफ

प्रीलिम्स एग्जाम के लिए इस साल संभावित कटऑफ की बात करें तो जनरल कैटेगिरी के लिए 85-90, EWS के लिए 76-81, ओबीसी के लिए 83-88, एससी के लिए 70-75, एसटी के लिए 63-68, पीडब्ल्यूडी 1 और 2 के लिए 53-58, पीडब्ल्यूडी 3 के लिए 40-45 और पीडब्ल्यूडी 4 के लिए 42-47 रहने का अनुमान है।

सितंबर में होगी मेन्स परीक्षा

वहीं रिजल्ट की संभावना की बात करें तो अभी आयोग की ओर से परिणाम की कंफर्म डेट तो नहीं बताई गई है, लेकिन माना जा रहा है कि जुलाई-अगस्त में प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। प्रीलिम्स में पास होने वाले कैंडिडेट्स मेन्स परीक्षा में बैठेंगे। मेन्स परीक्षा का आयोजन 20 सितंबर को किया जाएगा।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर