Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 2:59 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

टी20 विश्वकप: अफ़ग़ानिस्तान की जीत पर भारतीय और अफ़ग़ान क्रिकेट फ़ैंस का ये एक ख़्वाब….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है. इसकी एक बड़ी वजह है कि इस खेल में कभी भी कुछ भी हो सकता है.

ऐसा भी हो सकता है कि एक अंडरडॉग (क्रिकेट की भाषा में कमज़ोर समझी जाने वाली टीम) टीम किसी विश्व विजेता टीम को हरा दे.

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 के सबसे बड़े टूर्नामेंट विश्व कप में ये ब़ानगी सच साबित हुई है.

कुछ सालों तक कमज़ोर समझी जाने वाली अफ़ग़ानिस्तान की टीम ने पहले पचास ओवरों की चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया और फिर बांग्लादेश को हराते हुए सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह बना ली है.

आईसीसी टी20 विश्वकप के सुपर 8 के मुक़ाबले में अफ़ग़ानिस्तान ने बांग्लादेश को आठ रन से हराया था. इसी के साथ ऐसा पहली बार हुआ है कि अफ़गानिस्तान किसी आईसीसी ट्रॉफ़ी इवेंट के सेमीफ़ाइनल में पहुंचा है.

अफ़ग़ानिस्तान ने इस टूर्नामेंट में शुरू से ही शानदार खेल दिखाया. अफ़गानिस्तान टीम न्यूज़ीलैंड को भी हरा चुकी है. अफ़ग़ानिस्तान के अलावा भारत, इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका की टीमें भी सेमीफ़ाइनल में प्रवेश कर चुकी हैं.

अब 27 जून को अफ़ग़ानिस्तान और साउथ अफ़्रीका के बीच टूर्नामेंट का पहला सेमीफ़ाइनल मैच खेला जाएगा. वहीं इंग्लैंड और भारत के बीच दूसरा सेमीफ़ाइनल मैच भी 27 जून को ही होगा.

ऐसे में भारत और अफ़गानिस्तान दोनों ही देशों के क्रिकेट फै़ंस ये दुआ कर रहे हैं कि फ़ाइनल मुकाबला भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेला जाए.

अफ़ग़ानिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने पर भारत में भी खु़शी का माहौल है. कई पूर्व भारतीय क्रिकेटर और यहां तक कि कुछ फ़िल्मी हस्तियों ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स के जरिए अफ़ग़ानी टीम के लिए ख़ुशी ज़ाहिर की है.

अफ़ग़ानी क्रिकेटर्स और कुछ हस्तियों ने भी भारत का शुक्रिया अदा किया है.

इमेज कैप्शन, अपने देश की जीत पर खुशी का इज़हार करते अफ़ग़ानी मूल के नागरिक मोव्वफ़क

भारत में रहने वाले अफ़ग़ानी लोगों का यह भी कहना है कि वे चाहते हैं फ़ाइनल अफ़ग़ानिस्तान और भारत के बीच ही होना चहिए. अगर भारत जीत भी जाता है तो उनको खु़शी होगी.

दिल्ली के लाजपत नगर में रहने वाले कुछ अफ़ग़ानी प्रशंसकों ने बीबीसी हिंदी के साथ बातचीत की.

इनमें से एक क़ैश मोव्वफ़क ने कहा,”आज सुबह हमने दोस्तों के साथ मैच देखा. जैसे आज हमारी टीम ने बांग्लादेश को हराया है उससे पूरी दुनिया हैरान है.”

वो कहते हैं, “हमारी उम्मीद ये है कि हम सेमीफ़ाइनल भी साउथ अफ़्रीका से जीतें और फिर फ़ाइनल में इंडिया के साथ पहुंच जाएं. जब हम इंडिया के साथ फ़ाइनल में पहुंचते हैं तो उसी टाइम हम किसी टीम के लिए दुआ नहीं कर रहे हैं. जो टीम फ़ाइनल को जीत ले वही हमारी टीम है क्योंकि हम अफ़ग़ानिस्तान के बाद इंडिया टीम को ही सपोर्ट कर रहे हैं.”

एक दूसरे फै़न क़ादिर ने कहा, “इस समय अफ़ग़ानिस्तान की एक ही उम्मीद है और वो है क्रिकेट. सारी चीज़ें अफ़ग़ानिस्तान में ख़त्म है, कुछ भी नहीं है हमारे मुल्क में बस यही एक क्रिकेट है. हम लोग बहुत खु़श होते हैं. स्पेशली जब पाकिस्तान को अफ़ग़ानिस्तान हराता है तो हमारा बहुत बड़ा जश्न होता है.”

वो कहते हैं, “हमें यही चाहिए कि ये कप अफ़ग़ानिस्तान जीते. अगर इंडिया जीतता है तो भी हमें खु़शी होगी क्योंकि इंडिया हमारा दोस्त है. चाहे इंडिया जीते या अफ़ग़ानिस्तान जीते हमारे लिए दोनों एक ही है. अगर अफ़ग़ानिस्तान जीतेगा तो हम ज़्यादा ख़ुश होंगे.”

इमेज कैप्शन, क़ादिर का कहना है कि अफ़ग़ानिस्तान की एक ही उम्मीद है और वो है क्रिकेट

एक और अफ़ग़ानी फैन इंडिया या अफ़ग़ानिस्तान के फ़ाइनल जीतने की बात करते हुए कहते हैं, “हमें यह खु़शी है कि अफ़ग़ानिस्तान जीत गया. उम्मीद है कि वो फ़ाइनल में भी खेलेगा. माशाअल्लाह उम्मीद है कि अफ़ग़ानिस्तान फ़ाइनल में चला जाएगा.”

“हिंदुस्तान के साथ जाता है तो हमें खु़शी होगी. दोनों में कोई भी जीते उसमें हमारी ख़ुशी है. अगर इंडिया के साथ फ़ाइनल होता है तो काई ज़्यादा फ़र्क नहीं है क्योंकि दोनों ही टीमें हमारी हैं.”

एक और प्रशंसक का कहना था कि ख़ुशी के मारे जो भी अफ़ग़ानी और इंडियन फैंस हैं सब पागल हो गए थे.

वहीं दूसरे प्रशंसक ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के मैच पर बात करते हुए कहते हैं, जब रात में ऑस्ट्रेलिया और इंडिया का मैच था तभी से हमारे मन में चल रहा था कि अगर ऑस्ट्रेलिया जीत गया तो हमारे लिए भी अच्छा नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया हमारे लिए एक दिक्कत बन सकता है. लेकिन जब इंडिया जीता तो हम बहुत ख़ुश थे.

इमेज कैप्शन, अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान राशिद ख़ान (फाइल फोटो)

अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान राशिद खान ने अपने एक्स अकाउंट के जरिए भारतीय क्रिकेटरों और फ़ैंस का शुक्रिया अदा किया है.

राशिद ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और हरभजन सिंह के ट्वीट का रिप्लाई देते हुए उनको शुक्रिया लिखा.

सचिन तेंदुलकर ने अफ़ग़ानिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने पर ट्वीट करते हुए लिखा था, “अफ़ग़ानिस्तान टीम का न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को मात देते हुए सेमीफ़ाइनल तक पहुँचने का आपका सफ़र अविश्वसनीय रहा है. टीम की जीत इनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प को दिखाता है. आपकी प्रगति पर बहुत गर्व है. इसे जारी रखें.”

Read More :- जाटव समाज 360 गांव की हुई महापंचायत उपखंड अधिकारी हेमराज गुर्जर को सौंपा ज्ञापन

इसी ट्वीट का जवाब देते हुए राशिद खान ने रिप्लाई दिया, “शुक्रिया सचिन सर.”

वहीं राशिद ने अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर रोहित शर्मा के साथ एक फोटो शेयर करते हुए भारत के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने पर अपनी ख़ुशी का इज़हार किया.

राशिद ने तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा, “बंबई से आया मेरा दोस्त.”

वहीं, सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर और व्यवसायी वज़हमा अयौबी ने भी अफ़ग़ानिस्तान के सेमीफ़ाइनल पर पहुंचने पर अपने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए भारत को भी शुक्रिया कहा है.

अयौबी ने अपने एक्स अकाउंट पर अफ़ग़ानी झंडे के साथ प्रोफाइल फ़ोटो लगाई हुई है.

उन्होंने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, “हमारे प्यारे भारतीय समर्थकों को हमारे क्रिकेट नायकों को दिए गए अपार प्यार और समर्थन के लिए विशेष धन्यवाद.”

“हम अफ़ग़ानी लोग भारतीय टीम को अपनी टीम की तरह प्यार करते हैं और उसका साथ देते हैं. आइए हम भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच फ़ाइनल में होने वाले मुक़ाबले का बेसब्री से इंतजार करें. इंशाअल्लाह कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि कौन जीतता है, घर की बात है.”

इमेज कैप्शन, अफ़ग़ानिस्तान की जीत पर पर हरभजन सिंह समेत कई भारतीय क्रिकेटरों ने बधाई दी और टीम की हौसला अफ़जाई की है.

अफ़ग़ानिस्तान की जीत पर भारत में भी ख़ुशी का माहौल देखने को मिला.

कई पूर्व भारतीय क्रिकेटरों और फ़िल्मी हस्तियों मे अपने एक्स अकाउंट के जरिए अफ़ग़ानी टीम को बधाई दी.

अफ़ग़ानिस्तान की जीत पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने अपने एक्स अकाउंट पर टीम को बधाई देते हुए लिखा, “राशिद खान और पूरी अफ़ग़ानिस्तान टीम को विश्व कप टी-20 के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए बधाई हो. आपने शानदार क्रिकेट खेला. आप इसके हक़दार थे. सेमीफ़ाइनल और आगे के लिए शुभकामनाएं. क्या कहानी है.”

वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने लिखा, “अफ़ग़ानिस्तान के लिए ऐतिहासिक दिन, पहली बार सेमीफ़ाइनल में जगह. अब वे सिर्फ़ एक अच्छा मैच खेलने वाली टीम नहीं रह गए हैं. वे लगातार बड़ी टीमों को हरा रहे हैं और आज की तरह कड़े मुक़ाबले भी जीत रहे हैं. अफ़गानिस्तान, क्या कहानी है.”

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने अफ़ग़ानिस्तान टीम को उनकी उपलब्धि पर बधाई देते हुए लिखा, “बांग्लादेश के ख़िलाफ़ जीत पर अफ़ग़ानिस्तान को बहुत-बहुत बधाई! इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है. अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखो दोस्तों.”

भारतीय अभिनेता सुनील शेट्टी ने भी अफ़ग़ानी टीम की जीत पर अपनी खु़शी जाहिर की.

सुनील शेट्टी ने एक्स पर टीम को बधाई देते हुए लिखा, “ओह, अफ़ग़ानिस्तान की क्या जीत है!!! एक शानदार टीम और एक खूबसूरत देश के लिए यह जीत बहुत ही वाजिब थी. काबुल आज जश्न मना रहा है…और पूरी दुनिया भी.”

क्रिकेट के मैदान में भारत और अफ़ग़ानिस्तान का भाईचारा
इमेज कैप्शन, वन डे विश्व कप-2023 के दौरान जब अफ़ग़ानी टीम ने पाकिस्तान को हराया था तो भारतीय क्रिकेटर इरफ़ान पठान डांस करते हुए नज़र आए थे.

भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच काफ़ी लंबे वक्त से ही मज़बूत रिश्ते हैं. हालांकि भले ही अब अफ़ग़ानिस्तान की सत्ता पर तालिबान का कब्ज़ा हो पर अभी भी क्रिकेट के मामले में ये दोनों ही देश मज़बूत रिश्ता साझा करते हैं.

वन डे विश्व कप-2023 के दौरान भी भारत की मेज़बानी में अफ़ग़ानी टीम को भारतीय दर्शकों का भी खूब प्यार मिला था.

उस टूर्नामेंट में जब अफ़ग़ानी टीम ने पाकिस्तान को हराया था तो मैच के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान अफ़ग़ानी खिलाड़ियों के साथ डांस करते हुए भी नज़र आए थे.

यहां तक इरफान ने अपने घर पर अफ़ग़ानी खिलाड़ियों की दावत पर मेज़बानी भी की थी.

पिछले इस तरह के उदाहरणों से ही अगर समझने की कोशिश की जाए तो यह साफ ज़ाहिर है कि अफ़ग़ानिस्तान और भारत के बीच क्रिकेट का मैदान दोस्ती और भाईचारे का एक नया ज़रिया बन कर सामने आया है.

मंगलवार को खेले गए मैच में अफ़ग़ानिस्तान की टीम 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर महज़ 115 रनों पर ही बना पाई थी.

बारिश ने भी मैच में ख़लल पैदा किया. जिसके चलते बांग्लादेशी टीम को डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से 19 ओवर में 114 रनों का टारगेट हासिल करने को कहा गया.

लेकिन अफ़ग़ानिस्तान टीम की धारदार बॉलिंग के आगे बांग्लादेश की टीम केवल 105 रनों पर ही सिमट गई.

अफ़ग़ानिस्तान के नवीन उल हक और राशिद खान ने चार-चार विकेट लिए. हालांकि बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने 54 रनों की पारी खेली. लेकिन इसका कोई फ़ायदा नहीं हुआ.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर