Explore

Search
Close this search box.

Search

April 14, 2024 11:52 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Surya Grahan 2024: कब लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत में कितने बजे दिखेगा ये अद्भुत नजारा? जानिए सभी सवालों के जवाब

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Solar Eclipse 2024: अगले महीने यानी अप्रैल की 8 तारीख को सूर्य ग्रहण लगने वाला है. भले ही इस खगोलीय घटना में अभी एक हफ्ते से ज्यादा का वक्त हो, लेकिन इसे देखने के लिए लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. इस साल लगने वाला है, ये पहला सूर्य ग्रहण होगा. इस पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण को लेकर भारत में भी उत्सुकता देखने को मिली है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर सूर्य ग्रहण क्या है और भारत में कब देखने को मिलने वाला है.

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

दरअसल, सूर्य ग्रहण तब लगता है कि जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच आ जाता है. चंद्रमा सूर्य को पूर्णता या आंशिक रूप से ढक लेता है. पृथ्वी से देखने पर हमें सूर्य पर काली छाया दिखाई देती है. एक तरह से कहे तो चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ रही होती है. दिन में भी रात का एहसास होने लगता है. सूर्यग्रहण के समय सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीध में होते हैं. इस बार लगने वाला सूर्य ग्रहण पूर्ण है, जिसकी वजह से चंद्रमा सूरज को पूरी तरह से ढक लेगा.

भारत में कब दिखेगा सूर्य ग्रहण?

आसमान में होने वाली ये दुर्लभ खगोलीय घटना भारत में दिखाई नहीं देगी. इस बार पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है, जो अमेरिका, मैक्सिको, कनाडा और उत्तरी अमेरिका के ज्यादातर देशों में देखने को मिलेगा. हालांकि, भारत में भले ही सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं दे, लेकिन आपको मायूस होने की जरूरत नहीं है. इसकी वजह ये है कि आप अलग-अलग लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी सूर्य ग्रहण देख पाएंगे. नासा की ऑफिशियल वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है.

FTX Fraud Case: कभी कहे जाते थे ‘क्रिप्टो किंग’ पर अब FTX संस्थापक सैम बैंकमैन फ्रायड को 25 साल की जेल, जानें क्यों

कितनी देर तक लग सकता है सूर्य ग्रहण? 

पूर्ण सूर्य ग्रहण की अवधि कुछ सेकंड्स से लेकर 7.5 मिनट तक हो सकती है. कुछ मौकों पर ये कई घंटों तक भी लगा है. 22 जुलाई, 2009 को 21वीं सदी का सबसे लंबा पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को मिला था, जब ये 6 मिनट 39 सेकंड तक चला था. हालांकि, इस बार होने वाला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को दोपहर 2.12 बजे शुरू होगा, जो 9 अप्रैल सुबह 2.23 बजे खत्म होगा. इस तरह सूर्य ग्रहण की 12 घंटे की अवधि में अलग-अलग हिस्सों में कुछ मिनटों के लिए लगने वाला है.

अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण कब लगेगा? 

लोगों को अगले पूर्ण सूर्य ग्रहण के लिए दो साल का इंतजार करना होगा. 12 अगस्त, 2026 को अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है, जो एशिया, अफ्रीका, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में देखने को मिलेगा. भारत में भी बड़ी आसानी से इस घटना को देखा जा सकेगा. सूर्य ग्रहण देखने के समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है, क्योंकि सूरज को बिना किसी चश्मा लगाए देखना खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए एक खास चश्मे के जरिए ही इस घटना को देखा जा सकता है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर