Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 3:30 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल: डायबिटीज हो गई है तो इन तीन चीजों से करें परहेज….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भारत में डायबिटीज एक तेजी से बढ़ती हुई बीमारी बनती जा रही है. यह एक साइलेंट किलर है जो धीरे-धीरे शरीर को नुकसान पहुंचाती है और जब तक आपको पता चलता है, तब तक आप पूरी तरह इसकी गिरफ्त में होते हैं. अगर एक बार डायबिटीज हो जाए तो ताउम्र यह आपका पीछा नहीं छोड़ती. इसलिए बेहतर है कि इस बीमारी से आप पहले ही सतर्क रहें, खासकर अगर किसी को यह बीमारी हो जाए तो अपने खानपान का खास ध्यान रखें.

Read More :- Fraud in Jewellery: 6 करोड़ में बेचा 300 रुपये का नकली गहना; जयपुर के ज्वेलर ने अमेरिकी महिला के साथ किया फ्रॉड….

खाने-पीने का ध्यान रखकर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल रख सकते हैं और डायबिटीज के लक्षणों को काबू रख सकते हैं. कई बार आप जाने-अनजाने में ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो खून में ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी कुछ फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए. यहां हम आपको ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको इस बीमारी में एवॉइड करना चाहिए.

तले-भुने से करें परहेज

डायबिटीज के मरीजों को तले-भुने खाने से परहेज करना चाहिए. इस बीमारी में आपको पूड़ी-पकौड़े, फ्रेंच फ्राइज, आलू के चिप्स, समोसे आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. ये चीजें खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ाती हैं और आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं.

सॉफ्ट ड्रिंक्स से कर लें तौबा

सॉफ्ट ड्रिंक्स में बहुत ज्यादा शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं इसलिए डायबिटीज में इनका सेवन भी नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही बाजार में मिलने वाली कई प्रकार की एनर्जी ड्रिंक्स का भी सेवन नहीं करना चाहिए.

इन फलों का करें संभलकर सेवन 

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस बीमारी में आपको फलों का सेवन भी संभलकर करना चाहिए क्योंकि कुछ फलों में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जैसे कि आम, चीकू, केला, अंजीर आदि. इसलिए किसी भी फल या फल के रस का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर