Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 8:16 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

SA vs IND 2nd Test: भारत ने केपटाउन में साउथ अफ्रीका को हराकर रचा इतिहास, टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच, सीरीज बराबर

SA vs IND 2nd Test
WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

SA vs IND 2nd Test Highlights: भारतीय टीम ने वह कर दिखाया जो आज तक कोई भी एशियाई टीम नहीं कर सकी थी। केपटाउन में टेस्ट मैच जीतने वाली पहली टीम बनने के साथ ही रोहित शर्मा पहले कप्तान भी बने। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 55 रनों पर ढेर किया था, जबकि दूसरी पारी में 176 रनों पर ऑलआउट किया। पहली पारी में मोहम्मद सिराज और दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने 6-6 विकेट झटके, जबकि भारत को 79 रनों का लक्ष्य मिला। इसे उसने आसानी से हासिल करते हुए इतिहास रच दिया। इससे पहले भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 6 टेस्ट इस मैदान पर खेले गए थे, जबकि भारत को 4 में हार मिली थी।

7 विकेट से मैच जीत भारत ने तोड़ा केपटाउन का घमंड

छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को युवा यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दी। उन्होंने पहली ही गेंद पर कागिसो रबाडा को चौका लगाकर टीम का खाता खोला तो रोहित शर्मा सिंगल लेकर स्ट्राइक रोटेट करते नजर आए। छठे ओवर में हालांकि, भारत को पहला झटका यशस्वी के रूप में लगा। वह 28 रन बनाकर बर्गर के शिकार बने। इसके बाद शुभमन गिल भी सिर्फ 10 रन बनाकर चलते बने। इस दौरान भारत ने 50 रनों का आंकड़ा 8वें ओवर में पार किया। कोहली 12 रन पर लौटे, हालांकि यहां से रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला और भारत को जीत दिला दी। इसके साथ ही रोहित शर्मा एमएस धोनी के बाद साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने।

Read More:- शर्लिन चोपड़ा ने ब्लैक शॉर्ट ड्रेस में मारे बोल्ड पोज, देख कर लगी ठण्ड Photo and Video

जसप्रीत बुमराह के नाम रहा पहला सत्र, झटके 6 विकेट
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्करम ने अपने करियर का सबसे जुझारू शतक जड़ा, लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने करिश्माई स्पैल से मेजबानों की हाल खराब कर दी। मार्करम ने महज 103 गेंद में 106 रन बनाए, जिसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम लंच से ठीक पहले दूसरी पारी में 36.5 ओवर 176 रन पर ढेर हो गई जिससे भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला।

9वीं बार जड़ा पंजा, साउथ अफ्रीका की हालत कर दी पतली
गेंद हालांकि पिच पर उतना उछाल नहीं ले रही थी, जितना पहले दिन ले रही थी लेकिन फिर भी मूवमेंट हासिल करने के लिए इस पर काफी कुछ मौजूद था। बुमराह ने ‘बैक ऑफ लेंथ’ के बजाय पारंपरिक रूप से फुल लेंथ गेंद फेंकी और 13.5 ओवर में 61 रन देकर छह विकेट हासिल किए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 9वीं बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह तीन विकेट पर 62 रन से आगे खेलना शुरू किया, तब मार्करम 36 रन पर खेल रहे थे। पर जल्द ही डेविड बेडिंघम (11 रन) स्टंप के पीछे कैच आउट हुए और काइल विरेन (9 रन) लेंथ गेंद पर गैर जरूरी पुल शॉट खेलने के चक्कर में पवेलियन लौट गए।

भारत की पिच होती तो साउथ अफ्रीकी काट रहे होते बवाल, माइकल वॉन खेत में उतर जाते

एडेन मार्करम ही दिखा सके पराक्रम
दूसरे छोर पर विकेटों के गिरने से मार्करम ने कम अनुभवी मुकेश कुमार (10 ओवर में 56 रन देकर दो विकेट) और प्रसिद्ध कृष्णा (चार ओवर में 27 रन देकर एक विकेट) के खिलाफ आक्रामकता बरतनी शुरू की। कृष्णा अपनी पदार्पण सीरीज में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमजोर कड़ी रहे हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के क्षेत्ररक्षकों को अच्छी तरह सजाने के बावजूद मार्करम आसानी से बाउंड्री लगाते रहे, उन्होंने 17 चौके और प्रसिद्ध कृष्णा पर दो गगनदायी छक्के जड़े।

मोहम्मद सिराज ने किया मार्करम का शिकार
सुबह के सत्र में बुमराह पूरी तरह से लय में थे जिससे दक्षिण अफ्रीका ने लगातार विकेट गंवा दिए। दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 62 रन से शुरुआत की और जल्द ही मध्यक्रम के आउट होने से उसका स्कोर सात विकेट पर 111 रन हो गया। इस दौरान मार्करम ने कागिसो रबाडा (2) के साथ मिलकर 51 रन की भागीदारी निभाई। फिर पहली पारी के नायक रहे मोहम्मद सिराज (31 रन देकर एक विकेट) ने मार्करम को आउट कर सुनिश्चित किया कि उनकी बढ़त 100 रन के पार नहीं पहुंचे।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर