Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 2:56 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rules Change: क्रेडिट कार्ड और बैंक खाता समेत बदल गए 5 नियम….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान से जुड़े नियम बदल गए हैं. मोबाइल सिम बदलने के बाद मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए अब 7 दिन इंतजार करना होगा. 1 जुलाई 2024 से मोबाइल रिचार्ज कराना भी महंगा हो जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक में खाता है और उसे लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो वह 1 जुलाई 2024 से खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा.

मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) खाता यूज करने वालों के लिए एक जरूरी खबर है. वह यह है कि आज से क्रेडिट कार्ड पेमेंट, मोबाइल पोर्ट, पीएनबी खाता समेत पांच प्रमुख नियम 1 जुलाई 2024 सोमवार से बदल गए हैं. बदले हुए नियमों के बाद एक कंपनी से दूसरी कंपनी के मोबाइल नंबर को पोर्ट करना आसान हो जाएगा, तो पीएनबी के तीन साल से पुराने खाते बंद हो जाएंगे. नियमों में इस बदलाव का प्रभाव देश के लाखों आम आदमी पर पड़ने वाला है.

Rules Change: मोबाइल पोर्ट करना होगा आसान

नियमों में बदलाव के बाद अब 1 जुलाई 2024 से सिम बदलने के बाद मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए अब 7 दिन इंतजार करना होगा. दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल फोन नंबर के जरिये होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. इससे पहले मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ता था. अगर सिम बदलने की तारीख से सात दिन की समाप्ति से पहले विशिष्ट पोर्टिंग कोड (यूपीसी) के लिए अनुरोध किया गया है, तो इसे आवंटित नहीं किया जाएगा.

क्रेडिट कार्ड पेमेंट Rules Change

इसके बाद 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान से जुड़े नियम बदल गए हैं. इससे कुछ भुगतान एप के जरिये यूटिलिटी यानी बिजली और पानी जैसे बिल के भुगतान में दिक्कत आ सकती है. आरबीआई ने एक जुलाई से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट सिस्टम के जरिये भुगतान करने को कहा है. इसका मतलब है कि एक जुलाई से सभी बैंकों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिये ही बिल प्रोसेस करना होगा.

Read More :- Anupama Spoiler: अनुज पूछेगा यह कांटे का सवाल; वनराज की सारी बातें सुन लेगी अनुपमा….

बंद हो जाएगा पीएनबी का पुराना खाता

अगर किसी व्यक्ति का पंजाब नेशनल बैंक में खाता है और उसे लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो वह 1 जुलाई 2024 से खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है कि 30 अप्रैल, 2024 तक जिन खातों को इस्तेमाल किए हुए तीन साल से अधिक का समय हो गया है, ऐसे खाते को बैंक अब एक महीने के भीतर बंद कर देगा. बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए 30 जून, 2024 तक की डेडलाइन तय की थी.

सौदे वाले दिन ही होगा एनपीएस का निपटान

नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में अब सौदे वाले दिन ही निपटान हो जाएगा. इसका मतलब यह है कि एनपीएस में जिस दिन निवेश किया जाएगा, उसी दिन का मूल्य निवेशकों को मिल जाएगा. एनपीएस से जुड़ा नया नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो जाएगा. 11 बजे तक ट्रस्टी बैंक में निवेश आने पर नेट एसेट वैल्यू यानी एनएवी उसी दिन का माना जाएगा. हालांकि, इससे पहले तक यह एक दिन बाद होता था.

बढ़ जाएगा मोबाइल टैरिफ

इसके अलावा, 1 जुलाई 2024 से मोबाइल रिचार्ज कराना भी महंगा हो जाएगा. रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने जुलाई से मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट का इस्तेमाल करना महंगा कर दिया है. रिलायंस जियो और एयरटेल की मोबाइल दरें तीन जुलाई से महंगी हो जाएंगी. वोडाफोन आइडिया भी 4 जुलाई से टैरिफ महंगा कर देगा.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर