Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 3:53 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

नरसिम्हा राव सरकार द्वारा गिरवी रखे सोने की घर वापसी; रिकॉर्ड डिविडेंड के बाद RBI का एक और बिग बोल्ड फैसला….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

रिकॉर्ड डिविडेंड के बाद अब रिजर्व बैंक ने एक और बिग बोल्ड फैसला लिया है। RBI ने ब्रिटेन से 100 टन से अधिक सोना देश में मंगवाया है। इस पर पूरा अपडेट बताते हुए सीएनबीसी-आवाज़ के असीम मनचंदा ने कहा कि RBI का गोल्ड पर बोल्ड फैसला सामने आया है। सोने की बड़ी मात्रा अब देश के अंदर ही रखी जाएगी। विदेश में रखा सोना भारत लाया जाएगा। 100 टन सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड से लाया गया है। जल्द ही बैंक ऑफ इंग्लैंड से 100 टन सोना और आएगा।ज्यादातर देश लंदन में ही सोना रखते हैं। इंग्लैंड से 100 टन सोना एक विशेष विमान से भारत लाया गया है

गौरतलब है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड में दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व है। ज्यादातर देश लंदन में ही सोना रखते हैं। इंग्लैंड से 100 टन सोना एक विशेष विमान से भारत लाया गया है। अब सवाल ये है कि भारत का सोना लंदन में क्यों? 1991 में नरसिम्हा राव सरकार ने सोना गिरवी रखा था।

1991 में उपजे आर्थिक संकट के निपटने के लिए सोना गिरवी रखा गया था। डॉलर जुटाने के लिए सोना विदेशी बैंकों के पास रखा गया था।

Read More :- Anupama 2 June 2024: यशदीप को होगा गलती का अहसास; वनराज सुन लेगा टीटू की सारी बातें…..

जुलाई, 1991 में कॉन्ग्रेस की नरसिंह राव वाली सरकार ने डॉलर जुटाने के लिए सोना विदेशी बैंकों के पास गिरवीं रखा था। जुलाई 1991 में नरसिंह राव सरकार ने 46.91 टन सोना इंग्लैंड की बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान के पास गिरवीं रखा था ताकि 400 मिलियन डॉलर जुटाए जा सकें। सोना गिरवीं रखे जाने से पहले भारत ने सोना बेचा भी था। मई 1991 में भारत ने स्विट्ज़रलैंड की UBS बैंक को सोना बेचा था, इसके जरिए सरकार ने 200 मिलियन डॉलर जुटाए थे। बताया गया कि यह वह सोना था जो कि तस्करों से पकड़ा गया था और देश की बैकों के पास जमा था। रिपोर्ट बताती हैं कि इस दौरान 20 टन सोना बेचा गया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक रिजर्व बैंक के पास वर्तमान में 822 टन सोना है। इसमें से 100.3 टन सोना भारत में रखा गया है जबकि 413.8 टन अभी विदेशों में रखा हुआ है। इसके अलावा 308 टन सोना भारत में नोट जारी करने के लिए रखा गया है।
ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर