Explore

Search
Close this search box.

Search

July 16, 2024 3:52 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Rajasthan Weather Update: जानिए आज किन जिलों में अलर्ट जारी; राजस्थान में झमाझम बरस रहे हैं काले बदरा!

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

मानसून के आगमन के साथ ही राजस्थान वीडियो को भीषण गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन झमाझम बारिश के चलते लोगों का जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो चुका है. बीते 3 दिन से राजस्थान में कई जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से माध्यम दर्ज की बारिश दर्ज की गई तो वहीं कई जगहों पर मूसलाधार बारिश भी हो रही है.

राजधानी जयपुर में भी मानसून की एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले तीन-चार दिन में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ाने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. बारिश के कारण पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर को छोड़कर ज्यादातर जिलों का तापमान 40 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है.

आज शुक्रवार को कोटा, जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर और जोधपुर संभाग में कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के 14 जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, आज 27 जून शुक्रवार को राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बारां आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली और तेज अंधड़ भी जमकर कहर बरपा सकते हैं.

झुंझुनू, अलवर, अजमेर, नागौर, जोधपुर, झालावाड़, सीकर, बूंदी, पाली, सवाई माधोपुर आदि जगहों पर मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ मेघगर्जन और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के भागों में पहुंच गया है. मानसून की उत्तरी रेखा जयपुर से होकर बाड़मेर तक बनी हुई है. इसी के साथ गुरुवार को राजधानी जयपुर में मानसून की एंट्री हुई है. पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान के अनेक जिलों में और पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड की गई.

गंगा दशहरा के स्नान: महिलाओं-बच्‍चों की गर्मी से हालत खराब; हरिद्वार में लगा कई KM लंबा जाम….

इन जिलों के लिए विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 3,4 दिनों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज मेघ गर्जन आकाश बिजली के साथ मध्यम से अधिक बारिश दर्ज होने की संभावना बन रही है. अन्य संभागों में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है.

मरुधरा में मानसून की एंट्री के साथ ही कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. कुछ जगहों पर तो 2 दिन की बारिश से ही सड़कों पर सैलाब भर गया है. ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून पहुंचने की संभावना बन रही है.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर