Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 8:55 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Petrol-Diesel Price Cut: लोक सभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, भारत में यहां 15 रुपये कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Rate Cut) को लेकर एक और बड़ा तोहफा दिया है. भारत के लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए 15.3 रुपये प्रति लीटर, कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए 5.2 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती (Petrol-Diesel Price Reduce) की गई है. पेट्रोल और डीजल के दाम में यह कटौती आज से प्रभावी है.

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol-Diesel Rate) में भारी कटौती के बाद अब लक्षद्वीप के सभी द्वीपों पर पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये/लीटर और डीजल के दाम 95.71 रुपये/लीटर होगी. बता दें कि बीते दिन केंद्र सरकार ने पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. यह फैसला चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की तारीख ऐलान से ठीक पहले लिया गया है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी (Hardeep Singh Puri) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करते हुए लिखा था कि पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है. वहीं लक्ष्‍यद्वीप में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ऐसे नेता है, जिन्होंने #Lakshadweep वासियों को अपना परिवार माना है.

सोशल मीडिया एक्‍स पर पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी कटौती की जानकारी है. मंत्रालय ने कहा कि लक्षद्वीप में, IOCL चार द्वीपों कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करता है. IOCL के कवरत्ती और मिनिकॉय में डिपो हैं. इन डिपो में आपूर्ति केरल के कोच्चि में IOCL डिपो से की जाती है.

क्‍यों हुई इतनी भारी कटौती? 
पेट्रोल के दाम में भारी कटौती का ऐलान करते हुए मंत्रालय ने कहा कि बहुत कम और अव्यवहार्य मात्रा के कारण लक्षद्वीप डिपो में पूंजीगत व्‍यय की वसूली के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम में 6.90 रुपये प्रति लीटर की राशि शामिल की गई थी. यह पिछले तीन साल से शामिल थी, लेकिन अब वसूली पूरी होने के बाद इसे हटाया जा रहा है. इससे पेट्रोल और डीजल की आरएसपी लगभग 6.90 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी, जिससे ग्राहक को लाभ मिलेगा.

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 
नई दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर हो गई है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 104.21 रुपये हो गई है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये प्रति लीटर है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर