Explore

Search
Close this search box.

Search

February 29, 2024 9:38 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

अब खस्ता समोसे-कचोरी-जलेबी नहीं, सरकारी अफसरों-कार्मिकों के लिए तय हुआ ये ‘अल्पाहार मेन्यू’

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

भजनलाल सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा सरकारी मीटिंगों में अल्पाहार को लेकर फिक्स किया गया मेन्यू चर्चा में है। इस संबंध में जारी एक विभागीय परिपत्र वायरल होने के बाद राजनीतिक गलियारों से लेकर सोशल मीडिया से दिलचस्प प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं।

जानकारी के अनुसार जयपुर स्थित सचिवालय के मीटिंग हॉल्स में होने वाली बैठकों के लिए मंगवाए जाने वाले अल्पाहार को लेकर मेन्यू फिक्स कर दिया गया है। यानी कि जारी हुए मेन्यू से इत्तर कोई खाद्य सामग्री नहीं मंगवाई जा सकेगी। इसी तरह से इन्हीं बैठकों में पीने के पानी को लेकर भी दिशा निर्देश जारी हुए हैं।

अब खा सकेंगे सिर्फ रोस्टेड आइटम्स
जारी हुए दिशा-निर्देशों के अनुसार सचिवालय की बैठकों में अब सिर्फ और सिर्फ रोस्टेड चना, रोस्टेड मूंगफली, मखाने और मल्टी-ग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट ही उपलब्ध करवाई जाएगी। इन आइटम्स को स्वास्थ्य दायक अल्पाहार मानकर बैठकों के मेन्यू में शामिल किया गया है।

पानी के लिए सिर्फ कांच की बोतल
बैठकों में पीने के पानी के संबंध में भी ‘गाइडलाइंस’ जारी हुई हैं। इसके तहत अब बैठकों में सिर्फ कांच के गिलास और कांच की बोतल से ही पानी पीया जा सकेगा। कांच के गिलास और बोतल बैठक में उपलब्ध रहेगी।

जानें, क्या लिखा आदेश में?
सचिवालय की बैठकों में अल्पाहार को लेकर परिपत्र कार्मिक विभाग के संयुक्त शासन सचिव डॉ मुकुट बिहारी जांगिड़ की ओर से 23 जनवरी को जारी हुआ है। इसमें कार्मिक विभाग की बीते 4 जनवरी को आयोजित बैठक गए फैसलों का हवाला दिया गया है।

परिपत्र में कहा गया, ‘सचिवालय में समिति कक्ष प्रथम, समिति कक्ष द्वितीय और कॉन्फ्रेंस हॉल इत्यादि में आयोजित होने वाली शासन सचिवालय के सभी विभागों की बैठकों में आवश्यकता अनुसार अनुमत वित्तीय प्रावधानों के अनुरूप निम्नानुसार ही सामग्री उपलब्ध करवाई जाए। इनमें रोस्टेड चना, रोस्टेड मूंगफली, मखाने और मल्टीग्रेन डाइजेस्टिव बिस्किट आदि जैसे स्वास्थ्य दायक अल्पाहार ही उपलब्ध करवाए जाएं। साथ ही, कांच के गिलास और कांच की बोतल के माध्यम से ही पेयजल उपलब्ध करवाया जाए।’

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर