Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:43 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

News in Brief: घर बैठे जमा कर सकेंगे टैक्स; भवनों में क्यूआर कोड लगा रहा निगम…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नगर निगम की ओर से भवनों में क्यूआर कोड लगाने की प्रकिया शुरू हो गई। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने अस्सी क्षेत्र में स्थित भवन स्वामी के घर जाकर क्यूआर कोड को चस्पा कराते हुए इस अभियान की शुरूआत की। इसके माध्यम से लोगों ने घर बैठे अपना गृहकर भी जमा किया, जिसकी रसीद भी उनको तुरंत मिल गई।

अस्सी क्षेत्र में लोगों ने यूपीआई के माध्यम से अपने भवन का गृहकर जमा किया गया। इसके बाद भवन स्वामी के वाट्सएप और ईमेल पर जमा करने की रसीद प्राप्त हो गई। नगर आयुक्त ने बताया कि क्यूआर कोड लगाने की प्रक्रिया प्रथम चरण में भेलूपुर जोन से प्रारंभ की गई है, इसके बाद नगर के सभी लगभग दो लाख पच्चीस हजार भवनों में क्यूआर कोड लगाया जाएगा।

इस क्यूआर कोड के माध्यम से कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का गृहकर, जलकर, सीवर कर घर बैठे यूपीआई के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आने वाले दिनों में घर-घर से कूड़ा उठान की भी मॉनीटरिंग भी इस क्यूआर कोड से की जाएगी। इस दौरान मुख्य अभियंता मोइनुद्दीन, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी राकेश कुमार सोनकर, पीआरओ संदीप श्रीवास्तव, कर अधीक्षक भेलूपुर, प्रोग्रामर दिनेश दूबे मौजूद रहे।

स्काउटिंग से छात्रों में पनपता है ईमानदारी और सेवाभाव

महात्मा गांंधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने कहा कि स्काउटिंग की विधा से छात्रों में अनुशासन, ईमानदारी, सेवाभाव और प्रकृति के प्रति आस्था का सृजन होता है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एवं गाइड के सहायक प्रादेशिक संगठन आयुक्त रवींद्र कौर शोखी ने प्रादेशिक समागम के उप विजेता की शील्ड और स्काउटिंग की पुस्तक भेंट की।

कार्यक्रम में जिला मुख्यायुक्त प्रो. केके सिंह ने बताया कि जिला संस्था के रूप में विश्वविद्यालय प्रत्येक महाविद्यालय में रोवर रेंजर की इकाई गठित करने, संस्था में पंजीकरण और नवीनीकरण, प्रवेश और निपुण प्रशिक्षण, बीएड छात्राध्यापकों के स्काउट गाइड प्रशिक्षण संपन्न कराने और प्रमाणपत्र निर्गत करने की कार्यवाही शुरू कर चुका है।

काशी विद्यापीठ के जिला आयुक्त रोवर, प्रो. रमाकांत सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय के संपूर्ण परिक्षेत्र वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र और भदोही जिले को सम्मिलित कर उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड जनपद महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का गठन किया गया है।

संस्था की ओर से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम जैसे- बिगिनर्स कोर्स, स्पेशल इंट्रोडक्टरी कोर्स, बेसिक कोर्स, एडवांस कोर्स, हिमालय वुड वैज, विशेषज्ञता कोर्स आदि कराए जाएंगे। रोवर एवं रेंजर के लिए बीएसजी ज्ञान प्रतियोगिता विश्वविद्यालय स्तर पर नवंबर में और प्रदेश स्तर पर 28 दिसंबर 2024 को प्रस्तावित है।

साथ ही उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड संस्था की ओर से ‘एक जनपद, एक गतिविधि’ पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करने पर बल दिया गया। इस मौके पर जिला रेंजर आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह, डॉ. अमिता श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे।

एचटी तार टूटने से तीन गांवों को 12 घंटे बाद मिली बिजली

पूरनपट्टी विद्युत उपकेंद्र के पास मध्य रात्रि हाईटेंशन तार अचानक टूटकर गिर गया। पूरनपट्टी, हूंसेपुर और बीकापुर के दर्जनों परिवारों के घरों में अंधेरा छा गया। लोग उपकेंद्र पर पहुंचे तो कर्मचारी ने बताया कि लाइन जोड़ने वाले लोग सुबह आएंगे। उपभोक्ता रातभर गर्मी से परेशान रहे।

उनका कहना था कि सुबह बिजलीकर्मी उन्हें टालते रहे। अवर अभियंता से भी शिकायत की गई, लेकिन लाइन नहीं जोड़ी गई। लोगों ने एसडीओ रवींद्र यादव को जानकारी दी। एसडीओ के निर्देश पर 11 बजे के बाद तार जोड़कर आपूर्ति बहाल की गई। तब तक उपभोक्ता पानी के लिए भी परेशान रहे। संवाद

लोकसभा चुनाव 2024: PM मोदी से 7 गुना अमीर हैं Rahul गांधी… दोनों कि Net Worth जानिए…

कुश्ती प्रतियोगिता के लिए वजन में शामिल हुए 130 खिलाड़ी

यूपी कुश्ती संघ की ओर से प्रदेशस्तरीय सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता के लिए खिलाड़ियों का वजन लिया गया। नैपुरा व्यायामशाला में 120 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। वहीं, चयन ट्रायल शनिवार को होगा।

ग्रीको रोमन में 30, फ्री स्टाइल में 65 और बालिका वर्ग में 25 खिलाड़ियों ने वजन कराया। बालक वर्ग में 45, 48, 51, 55, 60, 65, 71, 80, 92 और 110 किलो और बालिका वर्ग में 36, 40, 43 46, 49, 53, 57, 61, 65, 69 और 73 किलो भारवर्ग में खिलाड़ियों ने वजन दिया।

जिला कुश्ती संघ के संयुक्त सचिव गोरख यादव ने बताया कि प्रदेशस्तरीय सब जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता 31 मई से 2 जून तक गोंडा के नंदिनी नगर में खेली जाएगी। प्रतियोगिता में 16 से 17 आयु के बीच के बालक-बालिका दावेदारी करेंगे।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर