Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 1:31 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Mother’s Day Special Tomorrow 2024: कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, जानें कुछ अनजानी बातें

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Mother’s Day: दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में मदर्स डे अलग तारीखों पर मनाया जाता है. अपने देश में भी मदर्स डे मई माह के दूसरे रविवार को मनाते हैं, लेकिन मां को सम्मान देने का यह चलन सदियों पुराना है. प्राचीन ग्रीक और रोमन इतिहास में इस दिन के मनाये जाने के भी बहुत पुराने प्रमाण मिलते हैं.

मदर्स फ्रेंडशिप डे के रूप में हुई शुरुआत

इसकी शुरुआत दरअसल मदर्स के रूप में हुई थी. वर्ष 1860 में पश्चिमी वर्जीनिया की एक मां एन रीव्स जार्विस ने इसे एक गंभीर उद्देश्य के साथ शुरू किया था. एक 13 वर्षीय किशोरी की मां जार्विस अपने राज्य के सैनिकों व उनके शत्रुओं के (जो संधि के बाद नहीं थे) के बीच वैमनष्य और शत्रुता के भाव को कम करना चाहती थीं. ऐसे में अमेरिका की सिविल वार के बाद इन सैनिकों के परिवारों व पड़ोसियों को एक साथ मिलने-जुलने के अवसर के रूप में मदर्स फ्रैंडशिप डे शुरू किया. जब सारी मांएं एक साथ इकट्ठी होकर खाना-पीना और एंजॉयमेंट करती थीं.

आविष्कारक की बेटी ने बढ़ाया दायरा

वर्ष 1905 में एन रीव्स के मरने के बाद उनकी बेटी ऐना एम जार्विस ने इसे और भी व्यापक रूप देते हुए इसे स्थानीय इवेंट से बढ़ा कर राष्ट्रीय रूप दे दिया. ऐना के बच्चे नहीं थे, लेकिन आप कह सकते हैं कि मदर्स डे के वर्तमान स्वरूप की मां वे ही थीं, लेकिन उन्होंने इसके कमर्शियलाइजेशन का भरपूर विरोध किया. उन्होंने कहा, अगर अमेरिकी इसे धंधा बना देंगे, तो इसका मूल उद्देश्य ही खत्म हो जायेगा.

टेंडर कमीशन घोटाला: झारखंड ‘कैश कांड’ में ईडी के हाथ लगा रुपये ढोने वाला सबूत, पूछताछ जारी..

राष्ट्रपति ने बना दिया नेशनल होली डे

अमेरिकी राष्ट्रपति थॉमस वूडरो विल्सन ने 1914 में मदर्स डे को नेशनल होली डे घोषित कर दिया. थॉमस अपनी मां को बहुत चाहते थे. उन्होंने अपनी पत्नी को चिट्ठी में लिखा, मुझे मां का बेटा कहलाना अच्छा लगता है और वुमन हुड (नारीत्व) के प्रति प्रेम मुझमें अपनी मां से ही आया.

मदर्स डे के इतिहास को लेकर अन्य बातें
  • मां को मिलते थे मेडल : फ्रांस की सरकार ने मां बनने वाली महिलाओं को मेडल देने की शुरुआत की थी. प्रथम विश्वयुद्ध में 4 प्रतिशत से ज्यादा फ्रांसीसी नागरिक मर गये थे. इस स्थिति में जनसंख्या वृद्धि के उद्देश्य से सरकार ने वर्ष 1920 में महिलाओं को मां बनने पर पुरस्कृत करने का निर्णय लिया. 10 या अधिक बच्चों की मां को गोल्ड मेडल, 8 बच्चों की मां को सिल्वर मेडल और 5 बच्चों की मां को ब्रोंज मेडल दिया जाता था.
  • मां सब जगह एक सी : मां को दुनिया की लगभग सभी मातृभाषाओं में एक ही तरह से बोला जाता है. हमारी पृथ्वी पर सभी नवजात शिशु मम्मा का उच्चारण करीब-करीब एक तरह से करते हैं.
  • रेस्टोरेंट रहते हैं सबसे व्यस्त : एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका में वैलेंटाइन डे के बाद मदर्स डे ही रेस्टोरेंट्स का सबसे व्यस्त दिन रहे हैं. नेशनल एसोसिएशन के अनुसार, इस दिन यहां 92 मिलियन लोग अपनी मां के साथ खाना खाने आते हैं.
  • बैंड बाजा से मां का स्वागत : मेक्सिको में लोग अपनी मां को खुश करने, उसका सत्कार करने और अभिवादन करने के लिए महीने भर पहले से बैंड बुक कर देते हैं. बच्चे सुबह-सुबह मां को जगा कर उसके सामने पारंपरिक गाना ‘लास मन्ननिटास’ गाते हैं. यहां मदर्स डे 10 मई को मनाया जाता है और इसे डाया डी लास मदर्स के नाम से जाना जाता है.
  • मां का बिल सब पर भारी : इंश्योर डॉट कॉम नामक वेबसाइट का मानना है कि अगर आप अपनी मां द्वारा किये गये काम के लिए किसी को पैसे देते हैं, तो सालाना बिल 67619 डॉलर तक पहुंच सकता है. जबकि मां यह सब कुछ मुफ्त में करती हैं.
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर