Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 1:41 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Late Jimmy Magilligan: कल सोलर कुकिंग फ़ूड फेस्टिवल से शुरू होगा स्वर्गीय जिम्मी मगिलिगन की याद में सस्टेनेबल डेवलपमेंट सप्ताह

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

जिम्मी मगिलिगन सेन्टर फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट की निदेशिका पद्मश्री जनक पलटा मगिलिगन के स्व. पति श्री जिम्मी मगिलिगन की 13 वी पुन्यतिथि पर उनकी याद में सस्टेनेबल डेवलपमेंट पर एक सप्ताह अप्रैल 15-21, 2024 के कार्यक्रमों का आयोजन हैं। सन 1988 से 2011 इंदौर में बरली डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट फ़ॉर रूरल विमेन के मैनेजर रहे उत्तरीआयरलैंड के मूलनिवासी ब्रिटिश नागरिक अपना , परिवार, लैंड रेक्लैमेशन के प्रख्यात प्रोफैशनल,पर्वतारोही , हैम रेडियो , अपना सबकुछ छोड़ बहाई विश्व केंद्र के आव्हान बहाई पायनियर के रूप में हमेशा के लिए भारत आ गये ।

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

आकर 25 वर्षों तक पूरे तन,मन और आत्मा से बरली संस्थान में 500 गाँव के सस्टेनेबल विकास के 6000 लिए गरीब , निरक्षर आदिवासी लड़किओ को समग्र विकास के लिए प्रशिक्षित कर उन्हें उनके अपने गाँव भेजा, जिन में से आज तक एक भी लडकी किसी की नौकर नहीं है । अपने कर्मो और व्यवहार के कारण आज तक दोनों पति जनक- जिम्मी दीदी -जीजा जी ही माने जाते है । जिम्मी ने बरली संस्थान की 6 एकड़ जमीन के परिसर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सस्टेनेबल डेवलपमेंट के मॉडल के रूप में विकसित किया जैविक, कच्रामुक्त, सोलर एनर्जी से आत्मनिर्भर बनाया।

मध्य भारत में 1998 में सबसे बड़ा सोलर किचन बनाने और स्थापित करने में अग्रणी के रूप में याद किया जाता है । इस सोलर किचन में आज भी 150 लोगों का खाना बनाने से साल में 300 दिन लकड़ी और 9 गैस सिलेंडरों की हर महीने बचत होती है! इसके बाद उन्होंने झाबुआ और धार जिलों के 3 स्कूल हॉस्टल के साथ.साथ इंदौर कोठारी मार्किट के अनाथालय के श्रद्धानंद आश्रम में भी बड़े सोलर किचन अपनी निशुल्क सेवा से बनाए और स्थापित किए। उनके अथक प्रयास से देश के विभिन्न ग्रामीण और 500 आदिवासी समुदायों में उनसे सीखकर महिलॉओ द्वारा अपने घरों में लगाये सोलर कुकर सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं। जीरो वेस्ट लाइफस्टाइल , पानी संरक्षण खेती की तकनीक । जनक और जिम्मी ने अपने उतराधिकारीयो को अप्रैल 16, 2011 aको संस्थान सौंपने से पहले गाँव सनावदिया में घर बनाया, लेकिन इसके पूरा होने से पहले इस गाँव में जिम्मी ने सोलर और विंड पावर स्टेशन बना कर और स्थापित किया जो दिसम्बर 2010 से लेकर गाँव के 50 आदिवासी परिवारों स्ट्रीट लाईट की आपूर्ति आज तक निशुल्क कर रहा है ।

Delhi News: लूट लिया पूरा मोहल्ला… करोड़ों रुपए की ठगी, फिर घर बेचकर परिवार सहित फरार हुआ आरोपी

तब से आज तक जनक दीदी उन्हें निशुल्क बिजली दे रही है । दुर्भाग्यवश एक सड़क दुर्घटना के उपरांत 21 अप्रैल 2011 को उनके दुखद निधन के बाद ,उस दुर्घटना में जनक पलटा मगिलिगन बच गई और उन्होंनेने अपने आपको सम्भाला और बरली संस्थान से सेवानिवृत्त हो कर सनावदिया में आकर अपने घर “गिरिदर्शन” में आकर रहने लगी और साथ ही सस्टेनेबल डेवलपमेंट के बारे में लोगों को हर रोज़ निशुल्क सिखाने लगी । अपने काम को अपने पति को समर्पित कर , जिम्मी मगिलिगन सेन्टर फार सस्टेनेबल डेवलपमेंट नाम कर दी जिसमे किसी का आर्थिक सहयोग नही लेती ! विश्व में एक ही जोड़ी है जिन्हें अपने सद्कर्यो के कारण ब्रिटेन महारानी एलिज़ाबेथ द्वारा आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर और पत्नी भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री से सम्मानित है ! सन 2011 से आज तक 1 लाख 76,645 , लोगों को स्वच्छता, सस्टेनेबल डेवलपमेंट विषय में प्रशिक्षित कर जागरूक किया है । साल भर प्रय्वार्ण संरक्षण ,स्वच्छता के लिय क्चरामुक्त जीवन , सस्टेनेबल लिविंग ,पानी बचाना , रसायनमुक्तजीवन और खेती,भोजन, जलवायु जैसे विषयों पर सप्ताह आयोजित कर सिखाती रहती हैं ।

इस सप्ताहभर के कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अपने पति , पर्यावरण विद् तथा सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी स्व श्री जिम्मी मगिलिगन परिभाषित ज्ञान अवधारणा सभी उम्र के उन लोगों को प्रयावर्ण संरक्ष्ण और सस्टेनेबल लिविंग में सशक्त बनाना जो भारत के लिए सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में योगदान देंगे । यह कर्यक्रम आई आई टी इंदौर कैंपस, मानव चेतना केंद्र पिवडायी , अक्रोपोलिस इंस्टीट्यूट , ओरिएण्टल यूनिवर्सिटी ,सीरुम नर्सिंग कालेज , (सोलर फ़ूड फेस्टिवल )+( प्रार्थना सभा) सनावादिया स्थित जनक दीदी के निवास गिरिदर्शन पर होंगे । गुजरात से विश्वविख्यात सोलर इनजनियर दीपक गढ़िया , सोलर फ़ूड उद्योगपति घनश्यामलुखी और महाराष्ट से सोलर इनजनियर डॉ अजय चंडक विशेष तौर मुख्य वक्ता होंगे

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर