Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 1:58 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

यहां जानें दोनों की कुल संपत्ति; चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार में कौन ज्यादा अमीर…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

लोकसभा चुनाव के बाद सबसे ज्यादा चर्चा नीतीश कुमार और टीडीपी के नेता चंद्रबाबू नायडू की हो रही है, क्योंकि ये दोनों की एनडीए के लिए फिलहाल किंगमेकर की भूमिका में हैं. अगर ये दोनों एनडीए का समर्थन न करें, तो नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनने में दिक्कतें आ सकती हैं. 8 जून को सरकार भी बनने वाली है, अगर सबकुछ सही रहा तो नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. अब कुछ सवाल ये भी उठ रहे हैं कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू में से कौन सबसे ज्यादा अमीर है, किसके पास कितनी संपत्ति है. तो चलिए हम आपको बता देते हैं.

नीतीश कुमार हैं करोड़पति

सबसे पहले बात करेंगे नीतीश कुमार की. नीतीश करीब 18 साल से बिहार में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर हैं. साल 2023 के अंतिम दिनों में उन्होंने अपने कैबिनेट मंत्रियों की संपत्ति की जानकारी के साथ अपनी संपत्ति का भी ब्यौरा दिया था. बिहार सरकार की वेबसाइट पर अपलोड डाटा के मुताबिक, नीतीश कुमार 1.64 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति के मालिक हैं. नीतीश के पास 22,552 रुपये कैश और कई बैंक खातों में 49,202 रुपये जमा हैं.

KKK 14: रिपोर्ट का दावा रोहित शेट्टी से झगड़े में ऐसा बोले आसिम रियाज; हर 3 महीने में नई कार खरीदता हूं…

फोर्ड कार भी रखते हैं नीतीश कुमार

नीतीश के पास 11.32 लाख रुपये की एक फोर्ड इकोस्पोर्ट कार भी है, 1.28 लाख रुपये की 2 सोने की अंगूठियां और एक चांदी की अंगूठी. अन्य संपत्ति में 1.45 लाख रुपये की 13 गायें और 10 बछड़े, एक ट्रेडमिल, साइकिल और एक माइक्रोवेव भी शामिल है. नीतीश के पास अचल संपत्ति में दिल्ली के द्वारका में एक अपार्टमेंट है, जिसकी कीमत अब 1.48 करोड़ रुपये है.

चंद्रबाबू नायडू हैं सबसे ज्यादा अमीर

लोकसभा चुनाव में दी गई जानकारी के अनुसार, चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार की संपत्तियां बीते 5 साल में 41 प्रतिशत बढ़कर 810.42 करोड़ रुपये की हो गई है. नायडू की पत्नी एन. भुवनेश्वरी ने 13 मई को होने वाले आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पति की ओर से नामांकन पत्र दाखिल किया. इस संपत्ति में सबसे बड़ी हिस्सेदारी भुवनेश्वरी की है, जिनके पास बाजार मूल्य के अनुसार 337.85 रुपये के हिसाब से हेरिटेज फूड्स लिमिटेड के 2.26 करोड़ शेयर हैं. उस हिसाब से कुल शेयरों का मूल्य लगभग 764 करोड़ रुपये है, जबकि 2019 में यह 545.76 करोड़ रुपये था. हालांकि, अब शेयरों के प्राइस 600 रुपये के आसपास चल रहे हैं. पिछले एक महीने में ही इस कंपनी के शेयरों में काफी तेजी आई है. अब के हिसाब से उसकी वैल्यू निकालें तो करीब 1350 करोड़ के शेयर ही बैठ जाते हैं.

पिछले विधानसभा चुनाव में 2019 में टीडीपी प्रमुख के हलफनामे के अनुसार नायडू परिवार की चल और अचल संपत्ति का मूल्य 574.3 करोड़ रुपये था. भुवनेश्वरी के पास 3.4 किलोग्राम सोना और करीब 41.5 किलोग्राम चांदी भी है. तेलुगू देशम पार्टी के नेता नायडू के पास व्यक्तिगत रूप से 4.80 लाख रुपये की चल संपत्ति और 36.31 लाख रुपये की अचल संपत्ति है, और परिवार पर कुल 10 करोड़ रुपये से अधिक की देनदारियां हैं. पूर्व मुख्यमंत्री के पास 2.25 लाख रुपये कीमत की एक एम्बेसडर कार भी है. हलफनामे में कहा गया है कि नायडू 24 प्राथमिकियों में नामजद हैं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर