Explore

Search
Close this search box.

Search

February 29, 2024 8:28 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Jaipur Tourist Destination: लॉन्ग वीकएंड में घूमिए जयपुर की ये 5 जगहें, Delhi के एकदम हैं पास

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Jaipur Tourist Destination: इस हफ्ते तीन दिन का लॉन्ग वीकएंड है. ऐसे में आप दिल्ली के पास की जगहों की सैर कर सकते हैं. जयपुर दिल्ली से एकदम पास है और आप यहां तीन दिन में घूमकर आराम से आ सकते हैं. गणतंत्र दिवस होने के कारण इस बार टूरिस्टों को घूमने के लिए लॉन्ग वीकएंड मिल रहा है. ऐसे में आप गुलाबी शहर जयपुर की घुमक्कड़ी कर सकते हैं. टूरिस्ट जयपुर के सैर के जरिए यहां की खूबसूरती, सांस्कृतिक विविधता, इतिहास, खानपान और रहन-सहन से परिचित हो सकते हैं. जयपुर में टूरिस्टों को राजस्थानी कल्चर देखने को मिलेगा. यह शहर राजस्थान की राजधानी है और दिल्ली से जयपुर की दूरी सिर्फ 268 किलोमीटर है. इस शहर को गुलाबी शहर कहलाए जाने की कहानी भी दिलचस्प है. लॉर्ड अल्बर्ट ने जयपुर को ‘गुलाबी शहर’ के रूप में वर्णित किया था, इसलिए इसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है. इस शहर के पुरातन संरचनाओं के निर्माण के लिए गुलाबी रंग के पत्थर का इस्तेमाल किया गया है. यहां के महलों और भवनों में आपको गुलाबी रंग अभी भी दिख जाएगा. 1876 ​​में वेल्स के राजकुमार और रानी विक्टोरिया ने भारत का दौरा किया था. उस वक्त जयपुर के राजा महाराजा मान सिंह ने मेहमानों के स्वागत के लिए पूरे शहर को गुलाबी रंग में रंगवा दिया था. क्योंकि गुलाबी रंग मेहमान नवाजी का भी सूचक है. इसी वजह से यह शहर पिंक सिटी कहलाता है.

जयपुर में घूमिए ये 5 जगहें
1. हवा महल
2. जल महल
3. नाहरगढ़ किला
4. जयगढ़ किला
5. आमेर किला

जयपुर में  टूरिस्ट नाहरगढ़ फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, जल महल, हवा महल और आमेर किले की सैर कर सकते हैं. ये पांचों जगहें बेहद सुंदर हैं और दुनियाभर से यहां टूरिस्ट आते हैं. नाहरगढ़ फोर्ट बेहद प्रसिद्ध है और ये किला आमेर फोर्ट और जयगढ़ फोर्ट के बीच में है. जयगढ़ फोर्ट का निर्माण 1726 में महाराजा जयसिंह द्वितीय ने करवाया था. टूरिस्ट यहां  राजा-महाराजा के काल के हथियारों को देख सकते हैं. ये किले बेहद प्रसिद्ध हैं और ऐतिहासिक धरोहर हैं.
टूरिस्ट जयपुर में जल महल की सैर कर सकते हैं. पानी के बीच में बसा जल महल बेहद लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यह टूरिस्टों को अपनी तरफ अट्रैक्ट करता है. आमेर फोर्ट सन 1592 में राजा मान सिंह ने बनवाया था. यह किला बेहद सुंदर है. यहां स्थित हवा महल दुनियाभर में प्रसिद्ध है.
हवा महल का अनूठा आकर्षण इसकी 953 खिड़कियां हैं. इस महल को शाही महिलाओं के लिए बनवाया गया था ताकि वे नीचे की गली में हो रहे रोजाना के नाटक नृत्य को देख सकें. इस महल की खिड़कियों से शहर के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं.
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर