Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 1:45 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Jaipur News: एयर क्वालिटी फोरकास्ट सिस्टम की CM भजनलाल ने की लॉन्चिंग; अब वायु प्रदूषण की भी मौसम की तरह जारी होगी भविष्यवाणी….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

राजस्थान में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल की ओर से राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया. झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेशवासियों से पर्यावरण को लेकर सावधानी बरतने की अपील की. सीएम ने कहा कि इस साल विभिन्न योजनाओं के तहत 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे.

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमें अब मौसम के पूर्वानुमान की तरह प्रदूषण का सटीक पूर्वानुमान मिलेगा. हमें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेना होगा. धरती मां ही हमारा एकमात्र आश्रय हैं. इसलिए हमें धरती मां को बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना होगा. सीएम भजनलाल शर्मा ने यह विचार विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में व्यक्त किए.

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित समारोह में सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि हम नदी, पर्वत और वृक्षों को पूजते हैं. हमारे धर्म और संस्कृति में पर्यावरण को काफी महत्व दिया गया है. अमृता देवी बिश्नोई के बलिदान को याद करते हुए कहा कि हमें उनके सिद्धांतों का पालन करना होगा, ताकि पर्यावरण संरक्षण हो. भारतीय संस्कृति में कहा जाता है कि हमारा शरीर पांच तत्वों से बना है. इसलिए प्रकृति और पर्यावरण के बिना कुछ भी नहीं है. इस मौके पर सीएम ने बटन दबाकर एयर क्वालिटी फोरकास्ट सिस्टम की लॉन्चिंग की. इससे जयपुर शहरवासियों को अगले 3 दिन की वायु की गुणवत्ता की जानकारी मिल सकेगी.

Taiwan News: जवाबी कार्रवाई की तैयारी; फिर ताइवान के पास दिखे 21 चीनी सैन्य विमान, 11 नौसैनिक, 4 तटरक्षक जहाज……

सीएम ने IIT दिल्ली द्वारा अलवर को लेकर अध्ययन किए और IIT जोधपुर द्वारा कोटा शहर के लिए किए गए अध्ययन की रिपोर्ट रिलीज की. साथ ही पर्यावरण दिवस के विशेषांक का भी विमोचन किया. इस दौरान CM भजनलाल शर्मा ने यह भी कहा कि चादर ओढ़कर AC को 18 डिग्री पर चलाने से बेहतर है कि हम AC को 26 डिग्री पर चलाएं. मुख्यमंत्री ने वृक्षारोपण माह अभियान की शुरुआत का ऐलान किया और कहा कि वन क्षेत्रों में और बाहरी इलाकों में करीब 7 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे. उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि केवल पौधा लगाएं ही नहीं, उसे बचाएं भी. इस मौके पर मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि पर्यावरण आज के परिप्रेक्ष्य में सबसे ज्वलंत विषय है.

CM के निर्देश पर राज्य के सरकारी विभागों और आयोजनों में प्लास्टिक के फोल्डर, बोतल कम हुए हैं. सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह रोक लगी है. समारोह में उदयपुर की क्षेत्रीय प्रयोगशाला को एनएबीएल प्रमाण पत्र दिया गया. वहीं फोटोग्राफी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट फोटो के लिए और न्यूज़लेटर में उत्कृष्ट समाचार प्रविष्ठियों के लिए प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया. समारोह में प्रदूषण नियंत्रण मंडल के चेयरमैन शिखर अग्रवाल, एसीएस अभय कुमार, अपर्णा अरोड़ा, वन विभाग के हॉफ अरिजित बनर्जी सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर