Explore

Search
Close this search box.

Search

May 18, 2024 10:54 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

जयपुर शहरवासियों को मिलेगा जल्द ही एक नया बस स्टैंड,JDA ने पूरा किया निर्माण

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

राजस्थान के जयपुर शहरवासियों को जल्द ही एक नया बस स्टैंड मिल सकेगा. अजमेर रोड पर हीरापुरा में नया बस स्टैंड बनकर तैयार हो गया है. बस टर्मिनल का निर्माण जेडीए ने किया है और यहां से बस संचालन राजस्थान राज्य बस टर्मिनल विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा.

क्या है नए बस स्टैंड की खासियत
राजस्थान में ऐसा पहला बस स्टैंड शुरू होने जा रहा है, जहां से राजस्थान रोडवेज की बसें तो चलेंगी ही, साथ ही प्राइवेट बसों का संचालन भी समानांतर रूप से किया जाएगा. यानी अब बस अड्डों पर रोडवेज का एकाधिकार नहीं रहेगा. पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार ने राजस्थान राज्य बस अड्डा विकास प्राधिकरण का गठन किया था.

अब इस प्राधिकरण को अपना पहला बस स्टैंड मिलने जा रहा है. यहां जेडीए ने अजमेर रोड पर हीरापुरा में बस स्टैंड बनाकर तैयार कर दिया है. बस स्टैंड का निर्माण करीब साढ़े 5 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. यह बस स्टैंड अजमेर रोड पर सिंधीकैम्प बस स्टैंड का विकल्प साबित होगा. शुरू में अजमेर रूट की बसें यहां से संचालित की जाएंगी.

कैसे मिलेगी यात्रियों को सुविधाएं
बाद में जरूरत के मुताबिक सीकर या अन्य रूटों की बसों के संचालन पर भी विचार किया जाएगा.परिवहन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रेया गुहा ने सोमवार को परिवहन आयुक्त डॉ.मनीषा अरोड़ा के साथ बस स्टैंड का निरीक्षण किया.यहां मौजूद सुविधाओं को देखा और आचार संहिता हटने के बाद इसे शुरू करने के लिए कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए.

Paper Leak : लीक हो गया नीट का पेपर! बिहार से राजस्थान तक हंगामा, FIR दर्ज, जानें NTA ने क्या कहा

हीरापुरा स्थित इस नए बस स्टैंड को शुरू करने के लिए राजस्थान बस अड्डा विकास प्राधिकरण ने सितंबर 2023 में भी प्रयास शुरू किए थे. तब विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से पूर्व अक्टूबर 2023 से इसे शुरू करने के लिए कोशिश की गई थी,लेकिन कुछ निर्माण कार्य बाकी रह जाने व निजी बस संचालकों के साथ बैठक नहीं हो पाने के चलते बस स्टैंड शुरू नहीं हो सका था,लेकिन अब निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और जल्द ही यहां से बसें शुरू की जा सकेंगी.

बस अड्डा विकास प्राधिकरण के पास पहले से ही स्टाफ की कमी है. ऐसे में यहां से बसों का संचालन शुरू करने से पहले एक प्रोजेक्ट माॅनिटरिंग यूनिट भी बनाई जाएगी. यह यूनिट ही बसों के संचालन को सुचारू बनाए रखने की कवायद करेगी.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर