Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 1:36 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Paper Leak : लीक हो गया नीट का पेपर! बिहार से राजस्थान तक हंगामा, FIR दर्ज, जानें NTA ने क्या कहा

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षाओं में से एक NEET UG 2024 के आयोजन में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की शिकायतें सामने आ रही हैं. बिहार की राजधानी पटना में नीट का पेपर लीक होने की सूचना के बाद FIR दर्ज किया गया है. साथ ही राजस्थान के भरतपुर में एक डमी कैंडिडेट को परीक्षा देते पकड़ा गया है. वहीं राजस्थान के ही सवाई माधोपुर में हिंदी मीडियम के परीक्षार्थियों को अंग्रेजी मीडियम का पेपर बांटने का मामला सामने आया है. जिसके बाद परीक्षार्थियों और अभिभावकों ने जमकर हंगामा मचाया. इतना ही नहीं, राजस्थान के सीकर में एक परीक्षार्थी ने दूसरे परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र के बाहर ही चाकू मार दिया. इसके बाद वह जाकर आराम से परीक्षा देता रहा और पुलिस बाहर उसका इंतजार करती रही.

पटना में चल रही छापेमारी

बिहार की पटना पुलिस ने नीट यूजी का पेपर लीक होने की गुप्त सूचना के आधार पर FIR दर्ज किया है. पुलिस कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. हिरासत में लिए गए लोगों में नीट के परीक्षार्थी भी शामिल हैं. साथ ही पटना के कई इलाकों में रेड चल रही है. कल देर रात भी छापेमारी हुई थी.

राजस्थान के सवाई माधोपुर के आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर तो गजब ही हो गया. हिंदी मीडियम परीक्षार्थियों को अंग्रेजी और अंग्रेजी मीडियम को हिंदी का पर्चा बांट दिया. जिसके बाद हंगाम मच गया. रिपोर्ट के अनुसार परीक्षार्थियों ने आपत्ति जाहिर की तो उनके साथ बदसलूकी की गई. हंगामे के बीच कई परीक्षार्थी पर्चा लेकर परीक्षा कक्ष से बाहर आ गए. रिपोर्ट के अनुसार यहां परीक्षार्थियों को पेपर और ओएमआर शीट अलग-अलग दी गई थी. ऐसे में आशंका व्यक्त की जा रही है कि पेपर पहले ही खोल दिए गए थे और इन्हीं के जरिए पेपर लीक किया गया.

Health Tips: गर्मियों के मौसम में भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान

पेपर लीक पर क्या बोला NTA ?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने स्वीकार किया है कि राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर गलत पेपर बांट दिए गए थे. एनटीए ने एक नोटिस जारी करके कहा है कि एजेंसी के संज्ञान में आया है कि नीट यूजी 2024 परीक्षा के दौरान बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक द्वारा गलत पेपर का वितरण किया गया. जिसके चलते कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों द्वारा रोकने के बावजूद परीक्षार्थी पेपर लेकर परीक्षा केंद्र से से बाहर आ गए.

NTA ने क्या लिया एक्शन ?

राजस्थान के सवाई माधोपुर में गलत पेपर बांटने के बाद हंगामा हुआ था. इस दौरान कई परीक्षार्थी नीट यूजी का पेपर लेकर बाहर आ गए थे. एनटीए ने इस मामले पर बताया कि ‘सभी कैंडिडेट्स को समान अवसर देने के लिए निर्णय लिया गया. जिस सेंटर पर ये घटना हुई वहां प्रभावित करीब 120 स्टूडेंट्स के लिए 5 मई को ही दोबारा परीक्षा आयोजित की गई.’

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर