Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 2:13 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

IPL 2024, KKR vs SRH Final: फाइनल में ये हो सकती है, कोलकाता-हैदराबाद की प्लेइंग 11; कमिंस-श्रेयस अपनाएंगे ओल्ड फॉर्मूला…..

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के फाइनल मुकाबले की घड़ी नजदीक आ चुकी है. फाइनल मुकाबले में आज (26 मई) कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की टक्कर होनी है. दोनों टीमों के बीच यह खिताबी मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा.

फाइनल मैच में जहां एक तरफ ‘कोरबो, लोड़बो, जीतबो’ की सोच रखने वाले गंभीर का दिमाग है, तो दूसरी तरफ एक ऐसा आस्ट्रेलियाई कप्तान है जिसने टीम को विजेताओं वाले तेवर दिए हैं. वहीं, दूसरा आईपीएल फाइनल खेलने जा रहे श्रेयस अय्यर इस महामुकाबले में सहायक भूमिका में नजर आ रहे हैं.

इस खिताबी मुकाबले में कोलकाता और हैदराबाद की प्लेइंग-11 पर भी फैन्स की निगाहें होंगी. उम्मीद की जा रही है कि दोनों टीमें उसी कॉम्बिनेशन के साथ उतरेंगी, जिसने उन्हें फाइनल में पहुंचाने में मदद की. कहने का अर्थ यह है कि दोनों टीमें इस मैच के लिए शायद बदलाव नहीं करेंगी.

एक दशक पहले किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि पैट कमिंस छह महीने के भीतर वनडे विश्व कप, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एशेज जीतने वाले कप्तान बनेंगे. अब अगर वह हैदराबाद को आईपीएल खिताब भी दिला देते हैं तो यह सोने पे सुहागा होगा. टीम के सहायक कोच सिमोन हेलमोट ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत के बाद कहा था, ‘वह काफी व्यावहारिक और प्रभावी कप्तान हैं. उनके पास अलग-अलग परिस्थितियों में प्रतिद्वंद्वी टीमों के खिलाफ सारी जानकारियां और आंकड़े रहते हैं. वह टीम बैठकों में समय बर्बाद नहीं करते.’

Read More :- Jaipur News: सड़क हादसे के बाद ब्रेन डेड हो गए थे; जयपुर में 1 की मौत, 3 लोगों को दी नई जिंदगी, परिवार ने लिवर-किडनी डोनेट की….

आंकड़ों में केकेआर का पलड़ा भारी

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता टीम का पलड़ा हमेशा ही भारी रहा है. दोनों टीमों के बीच आईपीएल के इतिहास में अब तक 27 मुकाबले खेले गए, जिसमें से केकेआर ने 18 मैच अपने नाम किए. जबकि 9 में हैदराबाद को जीत मिली. पिछले 5 मुकाबलों में भी केकेआर का दबदबा दिखा है. उसने 4 मैच जीते और 1 हारे हैं. इस सीजन दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं, जिसमें कोलकाता ने ही बाजी मारी है.

दोनों टीमों की पिछली टक्कर पहले क्वालिफायर में हुई थी, जिसमें केकेआर ने सनराजइर्स को उम्दा गेंदबाजी के दम पर हराया था. केकेआर ने पिछली बार चेन्नई में 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल फाइनल खेला था जिसमें बतौर कप्तान गंभीर ने खिताबी जीत दर्ज की थी.

गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने फिर 2014 में खिताब जीता और अब वह बतौर मेंटर भी इसी टीम को खिताब दिलाने की दहलीज पर हैं. वह भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने के सबसे प्रबल दावेदार भी है और आईपीएल खिताब से उनका दावा और पुख्ता होगा. टीमों की तुलना करें तो केकेआर के पास सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह, श्रेयस और वेंकटेश अय्यर जैसे मैच विनर हैं.

दूसरी तरफ सनराइजर्स के लिए घरेलू क्रिकेटर अभिषेक शर्मा और नीतीश रेड्डी के अलावा भुवनेश्वर कुमार, टी. नटराजन और जयदेव उनादकट ने अच्छा प्रदर्शन किया है. रॉयल्स को कठिन पिच पर 36 रन से हराने के बाद सनराइजर्स का मनोबल बढ़ा है लेकिन चेपॉक का विकेट वरुण चक्रवर्ती (20 विकेट ) और नरेन (16 विकेट) के अनुकूल होगा, जो इस सत्र में शानदार फॉर्म में हैं.

सनराइजर्स के स्पिनरों अभिषेक और शाहबाज अहमद ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. बल्लेबाजी में ट्रेविस हेड और हेनरिक क्लासेन के अलावा अभिषेक, राहुल त्रिपाठी और नीतीश रेड्डी को रन बनाने होंगे. केकेआर के युवा तेज गेंदबाजों हर्षित राणा और वैभव अरोड़ा को हेड के बल्ले को खामोश रखना होगा, जो अभी तक 567 रन बना चुके हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग-11

रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान) , रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती.

सनराइजर्स हैदराबाद की संभावित प्लेइंग-11

अभिषेक शर्मा , ट्रेविस हेड, राहुल त्रिपाठी , एडेन मार्करम, नीतीश कुमार रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट , टी. नटराजन

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर