Explore

Search
Close this search box.

Search

March 3, 2024 8:17 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Ram Mandir: अंतरिक्ष सैटेलाइट व्यू से कैसा दिख रहा है अयोध्या में राम मंदिर, ISRO ने शेयर की तस्वीरें…

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्ली। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में अब चंद घंटे ही बाकी है। हर तरफ इसका उत्साह और खुशी देखने को मिल रही है। सोशल मीडिया पर लगातार राम मंदिर की खूबसूरत झलकियां सामने आ रही हैं। कभी फूलों से सजा परिसर, तो कभी रात में चमकते राम मंदिर की कई खूबसूरत तस्वीरें देख लोगों का मन प्रफुल्लित हो रहा है।

ISRO ने शेयर की तस्वीरें

इसी बीच, अयोध्या का सैटेलाइट व्यू भी सामने आया है, जिसमें मंदिर परिसर और पास में बहती सरयू नदी भी नजर आ रही है। दरअसल, इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन यानी ISRO ने सैटेलाइट व्यू की कुछ तस्वीरें शेयर की है, जो काफी तेजी से वायरल हो रही है।

मंदिर परिसर और आसपास का नजारा दिखा

इसरो ने अपने सैटेलाइट के जरिए अयोध्या राम मंदिर की कुछ तस्वीरें खींची हैं और मंदिर साइट को दिखाया है। हालांकि, नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीर 16 दिसंबर, 2023 को क्लिक की गई थी। इस दौरान हल्के कोहरे के कारण तस्वीर साफ नजर नहीं आ रही है, लेकिन इसके आसपास के नजारा दिख रहा है, जिससे पता लग रहा है कि मंदिर का परिसर कितना बड़ा है।

दशरथ महल और नवनिर्मित रेलवे स्टेशन आया नजर

हैदराबाद में राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर के जरिए ये तस्वीरें जुटाई गई हैं। राम मंदिर स्पष्ट रूप से दिखाई देने के लिए रिमोट सेंसिंग कृत्रिम सैटेलाइट से ली गई फोटो को तकनीक की मदद से बड़ा किया गया है। सैटेलाइट तस्वीरों में राम मंदिर के पास पुनर्विकसित दशरथ महल और सरयू नदी भी देखी जा सकती है। एनआरएससी द्वारा साझा की गई तस्वीरों में नव पुनर्निर्मित अयोध्या रेलवे स्टेशन भी नजर आ रहा है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का हर कोई साक्षी बनना चाहता है, ऐसे में सुबह 6 बजे से प्राण प्रतिष्ठा का पूरा लाइव प्रसारण किया जाएगा। दूरदर्शन को लाइव प्रसारण की जिम्मेदारी दी गई है और यहां से अन्य मीडिया हाउस को फीड भी दी जाएगी। इतना ही नहीं, दूरदर्शन के इंटरनेशनल यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर भी इसका लाइव टेलीकास्ट होगा, जिसके जरिए इसे विदेशों में भी लाइव देखा जा सकेगा।
Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर