Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 1:39 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

घंटों का काम चुटकियों में; गूगल ने भारत में लॉन्च किया अपना ‘जिन्न’, आप जो कहेंगे वही करेगा….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

अगर ऑफिस में आपका बॉस आपको 1500 पेज का एक डॉक्यूमेंट थमा कर उसे महज 1 घंटे में समराइज करने को कहे, या फिर आपको एक साथ 100 ईमेल्स को पढ़कर 15 मिनट में उनका सार लिखने को कहे तो आपकी क्या हालत होगी? जाहिर है किसी भी व्यक्ति के लिए इतना काम एक-दो घंटे में कर पाना मुमकिन ही नहीं है. परंतु एक ऐसी चीज है जो आपको सिर पर पड़े इस काम को चुटकियों में कर सकती है. आपके बॉस ने अगर आपको 1 घंटे का समय दिया है तो उस चीज की मदद से आप वह पूरा काम 10 मिनट में निपटा सकते हैं. ऐसी चीज क्या है? वह है गूगल का पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल, जिसका नाम जेमिनी एडवांस (Gemini Advanced) है.

इसमें लेटेस्ट जानकारी ये है कि अब एआई टूल जेमिनी की ऐप लॉन्च कर दी है. भारत में यह ऐप 9 भाषाओं में उपलब्ध है – हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु, और उर्दू. बता दें कि अभी तक इस टूल आप इस्तेमाल केवल ब्राउजर के माध्यम से ही किया जा सकता था.

एंड्रॉयड फोन पर डाउनलोड करने का तरीका

एंड्रॉयड फोन पर जेमिनी पाने के लिए आप सीधे इसकी ऐप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंस के जरिये भी इसे एक्सेस कर पाएंगे. मतलब आपको गूगल असिस्टेंट को ‘हे गूगल’ कहकर जगाना होगा और फिर आप एआई टूल जेमिनी का यूज कर पाएंगे. वर्तमान में इसमें बहुत से फीचर दिए गए हैं, मगर गूगल ने कहा है कि भविष्य में और भी बहुत से फीचर जोड़े जाएंगे. ऐपल फोन वाले जेमिनी ऐप को सीधे गूगल ऐप के माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे. यूजर्स को केवल जेमिनी टॉगल पर टैप करना है.

इनसाइड आउट 2 – इमोशन और एंटरटेनमेंट की शानदार कहानी!

दूसरे किसी चैटबॉट से बड़ी कॉन्टेक्स्ट विंडो

गूगल ने अपने ब्लॉग ने लिखा है कि हमारा सबसे उन्नत मॉडल, Gemini 1.5 Pro, अब Gemini Advanced में 9 भारतीय भाषाओं: हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु, और उर्दू में उपलब्ध होगा. Gemini Advanced में अब 1 मिलियन टोकन की बहुत बड़ी कॉन्टेक्स्ट विंडो (context window) है, जो किसी भी अन्य चैटबॉट से विशाल है. यह इसे बड़ी मात्रा में जानकारी, जैसे लंबे दस्तावेज (1500 पन्नों तक), ईमेल, कई घंटों के वीडियो और भविष्य में कोड को समझने में मदद करता है.

और कहां-कहां कर पाएंगे इस्तेमाल

ब्लॉग में लिखा गया है कि हम Google Messages में भी Gemini पेश कर रहे हैं, ताकि आप अपने फोन पर Gemini के साथ और भी आसानी से काम कर सकें. अब आप मैसेज लिखने, नए आइडिया सोचने या इवेंट्स की योजना बनाने में मदद पा सकते हैं, वह भी बिना Messages ऐप से बाहर निकले. फिलहाल इसे अंग्रेजी में चुनिंदा डिवाइसों पर लाया गया है.

गूगल की तरफ से कहा गया है कि हम यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि भारत में लोग किस तरह नए और अनोखे तरीकों से Gemini का उपयोग करेंगे. चाहे आप Gemini को अपने फोन पर, Google Messages में, या वेब पर इस्तेमाल कर रहे हों, हमें उम्मीद है कि यह आपके लिए एक उपयोगी टूल साबित होगा, जिससे आप अपनी रचनात्मकता को निखार दे सकेंगे, प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकेंगे और नए आइडिया एक्सप्लोर कर पाएंगे.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर