Explore

Search
Close this search box.

Search

July 15, 2024 1:11 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Heart failure and sex: बरतें ये सावधानियां; दिल के मरीजों के लिए कितना सेफ है सेक्स?

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में रहने वाले 67 वर्षीय कारोबारी की हाल ही में सेक्स के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. इस शख्स की पिछले साल ही एंजियोप्लास्टी सर्जरी हुई थी.  इस खबर के सामने आने के बाद फिर से सवाल उठ गया है कि क्या हृदय रोगियों के लिए सेक्स सेफ होता है? आइए समझते हैं एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं.

अक्सर देखा जाता है कि हार्ट अटैक के मरीजों को कोई भी शारीरिक एक्टिविटीज करते समय काफी ज्यादा थकान और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. सेक्स भी एक तरह की शारीरिक क्रिया ही है.

मेयो क्लिनिक के मुताबिक, सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज है. सेक्स करने के दौरान किसी भी व्यक्ति को उतनी ही मेहनत करनी पड़ती है जितनी सीढ़ियां चढ़ने के दौरान. ऐसे में हार्ट अटैक और हार्ट सर्जरी करवा चुके लोगों को अक्सर इस बात की चिंता सताती है कि सेक्स करने से उनकी यह समस्या और भी ज्यादा न बढ़ जाए.

मेयो क्लिनिक के अनुसार, दिल के रोगों की दवाइयों का सेवन करने से व्यक्ति की यौन इच्छा पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. हार्ट फेलियर के बहुत से मरीजों का कहना है कि अपनी हार्ट हेल्थ की वजह से वह लोग काफी कम सेक्स कर पाते हैं.

द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक सेक्स की वजह से हार्ट अटैक आना काफी रेयर होता है. लेकिन अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो सेक्स ना करना आपके लिए तब तक एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है जब तब आपका डॉक्टर इस बात की पुष्टि नहीं कर देता कि आपका हार्ट पूरी तरह से ठीक है.

हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. कलीम अहमद कहते हैं कि ऐसे बहुत से मामले आजकल देखे जा रहे हैं जिसमें फिजिकल एक्टिविटीज करते हुए लोगों को हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी किसी सर्जरी के बाद अगर आप हैवी फिजीकल या सेक्सुअल एक्टिविटी करते हैं तो इससे खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है. डॉ. कलीम ने बताया कि जब भी आप कोई फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

Read More :- Buzzing Stocks: आज इन 10 शेयरों पर निवेशक रखें नजर; अदाणी के स्टॉक्स से लेकर टाटा मोटर्स तक….

डॉ. कलीम ने बताया कि अगर आप हृदय संबंधित बीमारियों के मरीज हैं तो आपको सेक्स के दौरान कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसके लिए जरूरी है कि आप समय पर अपनी दवाइयां लें और बल्ड प्रेशर को मेंटेन करके रखें साथ ही कम से कम स्ट्रेस लें. अगर आप इन सभी बातों का ख्याल रखते हैं तो सेक्सुअल एक्टिविटीज के दौरान आपको किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

डॉ. कलीम ने बताया कि सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज हैं और इसमें व्यक्ति की लगभग 2000 तक कैलोरी बर्न होती है. डॉ. कलीम के मुताबिक अगर आपको चलने या सीढ़ियां चढ़ने में किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो आप बिना डरे सेक्स कर सकते हैं.

हार्ट सर्जरी के कितने समय बाद सेक्स है सेफ

डॉ. कलीम ने बताया कि हार्ट सर्जरी के लगभग 6 महीने के बाद आप सेक्सुअल एक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप इन 6 महीनों के दौरान कोई भी हैवी एक्सरसाइज करने से बचें ताकि आपके हार्ट पर ज्यादा प्रेशर ना आए.

जैसा कि ऊपर बताया गया है हार्ट फेलियर की दवाईयों के कारण लोगों की यौन इच्छा काफी कम हो जाती है. ऐसे में कई बार लोग यौन इच्छाओं को बरकरार रखने के लिए दवाइयां खाना बंद कर देते हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. जरूरी है कि आप दवाइयां खाना ना भूलें और बताए गए समय पर रोजाना दवाइयों का सेवन करें. इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आप यौन इच्छाओं को बढ़ाने के लिए किसी प्रकार की जड़ी-बूटियों और सप्लीमेंट्स का सेवन ना करें.

अगर आप हार्ट फेलियर के मरीज हैं और सेक्सुअल दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो इस दिक्कत को छिपाने की बजाय डॉक्टर से संपर्क करें. द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और द यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी ने सुझाव दिया है कि जो लोग भी हृदय संबंधित बीमारियों का सामना कर रहे हैं उन्हें समय-समय पर अपनी सेक्सुअल दिक्कतों को लेकर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आप चाहें तो इसके लिए सेक्सुअल काउंसलिंग का भी सहारा ले सकते हैं.

तो सेक्स के लिए एकदम स्वस्थ हैं आप

अगर हृदय संबंधित बीमारी होने के बावजूद आपको किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आम भाषा में अगर आप बिना किसी दिक्कत के सीढ़ियां चढ़ते हैं या जॉगिंग कर लेते हैं तो आपके लिए सेक्स करना सुरक्षित होता है. सेक्स के दौरान हार्ट अटैक आना काफी रेयर मामला है और आपको इसके लिए चिंता नहीं करनी चाहिए. लेकिन अगर आपको अपने शरीर में  कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो जरूरी है कि आप सबसे पहले डॉक्टर को दिखाएं.

ये हैं हृदय संबंधी बीमारियों के लक्षण

-छाती में दर्द
-सांस लेने में दिक्कत
-अनियमित हार्टबीट
-मतली या अपच

हार्ट के लिए फायदेमंद होता है सेक्स 

कई स्टडीज में यह बात सामना आई है कि जो पुरुष हफ्ते में 2 बार सेक्स करते हैं या जो महिलाएं सेक्सुअली संतुष्ट रहती हैं उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा काफी कम होता है. सेक्स एक तरह की एक्सरसाइज है और इससे सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं जैसे-  हृदय को मजबूती मिलती है. ब्लड प्रेशर का लेवल कम होना, स्ट्रेस कम होना और अच्छी नींद. साथ ही सेक्स करने से डिप्रेशन और एंग्जाइटी का खतरा भी काफी कम होता है. ये दोनों ही समस्याएं हार्ट अटैक के खतरे को और भी ज्यादा बढ़ाती हैं.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर