Explore

Search
Close this search box.

Search

June 20, 2024 3:55 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips in Summer: जाने कैसे करें खुद का बचाव ; ये ‘प्रचंड गर्मी’ करेगी आपको बीमार….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त जानलेवा गर्मी और लू का प्रकोप देखा जा रहा है. ऐसे में लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ये प्रचंड गर्मी सेहत को बहुत ज्यादा प्रभावित कर रही है, इस मौसम में लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं. ऐसे में दिल्ली के बीएलके हॉस्पिटल के डॉ. आर.के. सिंघल ने भीषण गर्मी का लोगों पर पड़ने वाले असर और इससे बचने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों पर चर्चा की. यहां जानें कि गर्मी में बचने के लिए और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए कौन-सी टिप्स काम आएंगी.

ठंडी चीजों का सेवन

डॉ. सिंहल ने बताया की डिहाइड्रेशन से खुद को बचाए रखने के लिए पानी, नारियल पानी या नींबू पानी जैसी ठंडी चीजों का सेवन करते रहें. पानी की बात करें तो, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इससे शरीर पर हीट वेव का असर कम होगा और आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी.

Actress Kangana Ranaut: BJP की ओर से भरा पर्चा, खोला संपत्ति का राज! 67 kg “सोना-चांदी, करोड़ों की मालकिन…

 

हार्ट, किडनी और शुगर के मरीजों के लिए है दिक्क्त

डॉ. सिंघल ने बताया की ऐसे वक्त में हार्ट, किडनी या शुगर के मरीजों को अपनी खास देखभाल करनी चाहिए, साथ ही बच्चों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. उन्होंने कहा की, ”दिल्ली समेत पूरे नॉर्थ इंडिया में इस वक्त हीट वेव चल रही है, इसकी वजह से बुजर्गों और 5 साल से छोटे बच्चों को काफी परेशानी आ रही है.

साथ ही हार्ट, किडनी और शुगर की पहले से दिक्‍कत झेल रहे मरीजों के लिए ये गर्मी ज्‍यादा खतरनाक हो सकती है. डॉ. सिंघल ने कहा कि जिन लोगों को इस मौसम में उल्‍टी और दस्‍त की समस्‍या हो रही है, उन्‍हें खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए उपाय करने की जरूरत है.

घर से निकलते समय पहनें कॉटन के कपड़े 

डॉ.सिंघल ने इस भीषण गर्मी से बचने के लिए आम लोगों उपाय सुझाते हुए कहा कि गर्मी में तेज घूप में बाहर निकलने से बचें, अगर बेहद ही जरूरी हो, तभी घर से बाहर निकलें, बाहर निकलते समय कॉटन के कपड़े ही पहनें, जिससे शरीर में एयर का सरकुलेशन बना रहे.

साथ ही अपने कमरे की खिड़की को खुली रखें, जिससे पंखे और कूलर का वेंटिलेशन होता रहे. जो लोग एयर कंडीशन में रहकर काम करते हैं, उन्‍हें अक्‍सर बाहर निकलते ही पसीना ज्‍यादा आता है, ऐसे में घर जाकर उन्‍हें तुरंत नहाने से बचना चाहिए, 10 से 15 मिनट रुककर नहाना चाहिए.

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर