Explore

Search
Close this search box.

Search

May 28, 2024 1:37 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: 100 साल जीना है तो शरीर में इन 4 विटामिन की कमी को करें दूर,

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Vitamins for long and heathy life: लंबी उम्र सभी चाहते हैं, लेकिन क्‍या हो अगर उम्र तो लंबी हो लेकिन शरीर कमजोर और बीमारियों से भरी हो. ऐसी जिंदगी कोई नहीं चाहता है. लेकिन अगर आप खुद को हेल्‍दी रखना चाहते हैं और बेहतर व लंबी जिंदगी चाहते हैं तो हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और सही डाइट आपके काफी काम आ सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप कुछ विटामिन्‍स को अपने डेली डाइट में शामिल करें और शरीर में इनकी कमी को दूर रखें तो बीमारियां दूर रहेंगी और लंबी उम्र तक आप लाइफ एन्‍जॉय कर सकेंगे. तो आइए जानते हैं कि किन विटामिन की कमी को दूर करने से आप एक बेहतर और लंबा जीवन जी सकते हैं.

Approved Plot in Jaipur @ 3.50 Lakh call 9314188188

लंबी और हेल्‍दी लाइफ के लिए विटामिन(Vitamins For longer life)

विटामिन डी
नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ के मुताबिक, शरीर में विटामिन डी की कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं मसलन, कैंसर, कार्डियोवैस्‍कुलर डिजीज, डायबिटीज, ब्रेन डिजीज आदि. लेकिन अगर आप विटामिन डी की कमी से खुद का बचा लें तो आप इन बीमारियों से बचे रह सकते हैं और लंबी उम्र जी सकते हैं.

ओमेगा 3 फैटी एसिड
अगर आप डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड को डाइट में रेगुलर शामिल रखें तो ब्रेन और नर्व की समस्‍याएं दूर रहती हैं और इसमें मौजूद DHA, EPA मौत के खतरे को 20 प्रतिशत तक कम कर देता है. यह अलजाइमर, पारकिंसन, बाईपोलर, डिप्रेशन आदि को भी दूर करता है.

Good News: यूरोपीय यूनियन ने भारतीय नागरिकों के लिए बदले वीजा के नियम, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

मैग्‍नीशियम
मैग्‍नीशियम सबसे अधिक प्‍लांट बेस्‍ट फूड जैसे अनाज, नट्स और सीड्स में मिलता है. इसमें डीएनए रिपेयरिंंग कैपिसिटी होता है जो लंग कैंसर, हार्ट डिजीज जैसे खतरे को 40 प्रतिशत तक कम कर सकता है.

कोलीन(Coline)
कोलीन एक कंडिशनल विटामिन है जिसकी कमी से दिमाग के विकास में परेशानी आने लगती है और यह ब्रेन को डैमेज करने लगता है. यही नहीं, इसकी कमी होने पर लिवर और मसल्‍स डैमेज होने लगते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, महिलाओं को रोज 425 मिलीग्राम और पुरुषों को 550 मिलीग्राम कोलीन की जरूरत पड़ती है जो आपको यंग रखने के काम आ सकती है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर