Explore

Search
Close this search box.

Search

June 21, 2024 12:34 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips for Today : 5 आसान उपायों से इस गर्मी खुद को रखें सुरक्षित | लू का प्रकोप….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email
हीटवेव के दौरान हाइड्रेशन बहुत महत्वपूर्ण है:

दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें। रोजाना 8-10 गिलास पानी या लगभग 2 लीटर पानी पीना जरूरी है, और अगर आप ज्यादा पसीना बहा रहे हैं तो पानी की मात्रा बढ़ा दें। हीटवेव के प्रभाव से बचने और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए नियमित रूप से पानी पीते रहें।

त्वचा और बालों की देखभाल: Skin and Hair Care

बाहर निकलने से पहले SPF 30 या उससे अधिक का सनस्क्रीन लगाएं। साथ ही, अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हल्का, तेल-रहित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें। गर्मी के बढ़ते प्रभाव से सिर्फ हमारी त्वचा ही नहीं, बालों को भी अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। अत्यधिक पसीने के कारण बाल सूखे और बदबूदार हो सकते हैं। इससे बचने के लिए हर दूसरे दिन बाल धोने की कोशिश करें। बाहर निकलते समय टोपी पहनें या स्कार्फ बांधें।

ठंडे शॉवर लेना: Taking a cold shower

ठंडे शॉवर लेना आपके शरीर के लिए बेहद ताजगी देने वाला और लाभकारी हो सकता है क्योंकि यह आपके शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है। गर्मी के दौरान ठंडे शॉवर से न केवल राहत मिलती है, बल्कि यह आपको तरोताजा भी रखता है। हीटवेव के समय ठंडे शॉवर लेना आपके स्वास्थ्य के लिए एक सरल और प्रभावी तरीका है। इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें और गर्मी से बचाव करें।

भोजन हल्का रखें: Keep meals light

गर्मियों में अपने भोजन को हल्का रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप असहज, फूला हुआ या निर्जलित महसूस न करें। अधिक वसा, तले हुए और मसालेदार भोजन के साथ-साथ कैफीन और गैस वाले पेय से बचें। इसके बजाय, अपने आहार में दही, तरबूज, खीरा और नींबू जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। यह आपको ताजगी और ऊर्जा प्रदान करेंगे, साथ ही गर्मियों की गर्मी से भी बचाएंगे। हल्का भोजन आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।

Read More :- 12वीं बोर्ड कला में युवरानी कुमावत ने हासिल किए 98% अंक

गर्मी के मौसम में व्यायाम: Exercise in summer season

व्यायाम हर मौसम में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको सक्रिय और प्रेरित रखता है। गर्मियों में उच्च-तीव्रता वाले व्यायाम से बचना बेहतर होता है। इसके बजाय, तैराकी, एक्वा योगा या इनडोर खेलों जैसी गतिविधियों को चुनें। इससे न केवल आपको ठंडक मिलेगी, बल्कि आप स्वस्थ भी रहेंगे। गर्मियों में सही प्रकार के व्यायाम का चयन करके आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं और गर्मी के प्रभाव से बच सकते हैं।

सावधानी के उपायों के अलावा, हीटवेव से संबंधित बीमारियों के लक्षणों पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है। इनमें बेहोशी, दौरे, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, अत्यधिक पसीना, कमजोरी या चक्कर आना, तेज सांस लेना, मतली और उल्टी शामिल हैं। इन लक्षणों को पहचानकर समय पर उपचार करना आवश्यक है। हीटवेव के दौरान सतर्क रहना और स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपके और आपके प्रियजनों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और किसी भी असामान्य लक्षण पर तुरंत कार्रवाई करें।

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर