Explore

Search
Close this search box.

Search

April 19, 2024 8:48 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: क्या देसी घी के पराठे खाने से हेल्थ को नुकसान होता है? जानिए एक्सपर्ट से

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Desi Ghee Paratha: खराब लाइफस्टाइल और खानपान में गड़बड़ी के कारण ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मोटापा कई बीमारियों का कारण है कई बीमारियों का खतरा रहता है. वजन बढ़ने के चलते लोग डायबिटीज, दिल की बीमारियां, हाई बीपी और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. कई लोग वेट लॉस करना चाहते हैं लेकिन खाना छोड़ नहीं सकते हैं.

जयपुर में अप्रूवड प्लॉट मात्र 7000/- प्रति वर्ग गज 9314188188

वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं- जिन्हें देसी घी के पराठे खाना बेहद पसंद होता है. ऐसे में तमाम कोशिश करने के बावजूद उनका वजन नहीं कम होता है. खैर, ये तो हुई मोटापे से जुड़ी बात. देसी घी खाना शरीर के लिए हेल्दी माना जाता है. लेकिन अगर हम देसी घी के बने पराठे खाते हैं तो क्या ये हमें फायदा पहुंचाते हैं या नुकसान? आइए जानते हैं इसके बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स से…

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
डॉ. मधु नाहर, डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, पारस हेल्थ, उदयपुर का कहना है कि देसी घी के पराठे एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प हो सकते हैं, लेकिन इसे सही मात्रा में उपयोग करना महत्वपूर्ण है. ज्यादा मात्रा में घी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह सैचुरेटेड फैट को बढ़ा सकता है. इसके चलते दिल के रोग और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं.
घी की मात्रा

डॉ. मधु नाहर कहती हैं कि देसी घी में होने वाले अच्छी सेहत तत्वों को समझकर उचित मात्रा में उपयोग करना चाहिए. घी में पाए जाने वाले विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से लाभ हो सकता है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है. इसलिए, बाजार के बजाय घर में तैयार घी का ही इस्तेमाल करें.

दिन में कितना खाएं घी

रिश्वतखोरों पर संसदीय विशेषाधिकार लागू नहीं होगा

कई लोगों जहन में ये भी ख्याल आता होगा कि दिन में आखिर कितनी मात्रा में देसी घी खाया जा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो दिनभर में एक चम्मच देसी घी खाया जा सकता गै. इससे आपकी हेल्थ को कोई नुकसान नहीं होता और हेल्दी फैट्स की जरूरत भी पूरी होती है.

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर