Explore

Search
Close this search box.

Search

March 1, 2024 10:03 am

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Health Tips: जायफल कि एक चुटकि से दूर होगी पेट-अर्थराइटिस की परेशानी, जानें इसके अन्य लाभ

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

गरम मसाले हर किचन में इस्तेमाल होते हैं, लेकिन रसोई में एक ऐसी औषधि है जिसके सेवन से आप अपने पेट की सभी समस्याओं को दूर कर सकेंगे. साथ ही मेटाबॉलिज्म को हाई कर हार्ट को स्वस्थ रखने और शरीर पर बाह्य रूप से इसका इस्तेमाल कर त्‍वचा रोग ठीक कर सकते हैं. इसका नाम जायफल है.

बागपत की आयुर्वेदिक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि जायफल एक ऐसी औषधि है, जो हर किचन में इस्तेमाल होती है. इसका इस्तेमाल करने से आप पेट की सभी समस्याओं को दूर करने के साथ अर्थराइटिस जैसी समस्या को खत्म कर सकते हैं. इसके अलावा बाह्य रूप से त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से स्किन संबंधी सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. साथ ही बताया कि इसका सही मात्रा में उपयोग करने की विधि डॉक्टर से समझने के बाद आप नियमित इस्तेमाल कर सकते हैं.

अर्थराइटिस जैसी बीमारी होगी छूमंतर

डॉक्टर सुनीता सोनल धामा ने बताया कि इससे आपका शरीर पूरी तरह स्वस्थ रहेगा. जायफल मेटाबॉलिज्म को बहुत ज्यादा हाई करता है, जिससे शरीर में बाहरी बीमारी आने का खतरा न के बराबर हो जाता है. हालांकि जायफल का प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए. अत्याधिक मात्रा का प्रयोग स्वास्थ्य को कहीं न कहीं हानि पहुंचा सकता है.

स्किन और नींद की दिक्‍कत का भी है समाधान

डॉक्टर सुनीता सोनल धामा के मुताबिक, जायफल का शरीर के बाहरी हिस्सों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जायफल का तेल भी इस्तेमाल में लाया जाता है, जिससे चेहरे के कील मुंहासे और स्किन संबंधित समस्याओं में काफी मदद मिलती है. यह तनाव और अवसाद को कम करता है. यदि आप नींद नहीं आने से परेशान हैं, तो यह स्लिपिंग डिसऑर्डर को ठीक करेगा. साफ है कि अंदरुनी रूप से जायफल जहां आदमी को स्वस्थ बनाता है. वहीं, बाहरी रूप से भी स्वस्थ रखता है.

वजन घटाने में मददगार

इन दिनों, मोटापा और वजन बढ़ना सभी की समस्या बन गई है। लगभग हर तीसरा व्यक्ति अधिक वजन का शिकार है। डाइटिंग के अलावा अगर व्यक्ति सुरक्षित तरह से अपना वजन कम करना चाहता तो उसे आयुर्वेद की ओर आना चाहिए। सुबह लहसुन का पानी पीने, व्यायाम करने और अपनी डाइट में जड़ी बूटियों को शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए जायफल एक अद्भुत मसाला है। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन कोई सुधार नहीं दिख रहा है तो जायफल का उपयोग करें। जायफल वजन घटाने को ट्रिगर करता है क्योंकि इसमें वजन कम करने वाले एजेंट होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

ऐसी कई समस्याएं हैं जो शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर का कारण बन सकती हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद इथेनॉलिक अर्क शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है।

डायबिटीज होता है कंट्रोल

जायफल न केवल मोटापा कम करने में फायदेमंद है बल्कि टाइप -2 डायबिटीज को कम करने में मदद करता है। इन दिनों न केवल वयस्क बल्कि बच्चे भी मधुमेह से पीड़ित हो रहे हैं। डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए जायफल का सेवन करने से काफी मदद मिल सकती है। जायफल में मौजूद ट्राइटरपीन में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म में भी फायदेमंद है।

500साल का भगवान राम का वनवास समाप्त हुआ, अब राम घर आये -मुख्य सचेतक गर्ग

बेहतर होता है पाचन तंत्र

यदि आप अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित होते हैं, तो आपको अपने आहार में जायफल को अवश्य शामिल करना चाहिए। अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की अत्यधिक या अनावश्यक खपत हमारे पेट को परेशान करती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों जैसे अपच, पेट फ्लू या वायरल गैस्ट्रोएंटेरिटिस आदि को ट्रिगर करती है। जायफल न केवल इन मुद्दों का इलाज करता है बल्कि दस्त और अम्लता भी करता है। यह पाचन को सुचारू बनाता है और गैस्ट्रिक परेशानियों से बचाता

गठिया का दर्द

जायफल गठिया में दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है। गठिया ज्यादातर बुढ़ापे में होता है, लेकिन कभी-कभी गठिया कम उम्र में भी हो सकता है। ऐसे में अगर आप गठिया की स्थिति में जायफल खाते हैं या इसका तेल लगाते हैं, तो गठिया की सूजन और दर्द से राहत मिलती है। जायफल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गठिया से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अलावा जायफल का उपयोग मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन और जोड़ों के दर्द के लिए भी किया जाता है। मांसपेशियों या जोड़ों के दर्द के लिए आप जायफल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर