Explore

Search
Close this search box.

Search

April 14, 2024 10:01 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Good News: PM मोदी कल जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, 21000 करोड़ किए जाएंगे वितरित

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार और बुधवार को केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे। वे 28 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल में आयोजित एक समारोह के दौरान किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी करेंगे।

योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम उनके खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। प्रधानमंत्री “नमो शेतकारी महासम्मान निधि” की लगभग 3,800 करोड़ रुपये की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित करेंगे। इससे पूरे महाराष्ट्र में लगभग 88 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

Govt approved plots in Jaipur @7000/- per sq yard call 9314188188
4,900 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

इस योजना के तहत महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलती है। इसके साथ ही पीएम राज्य में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएमओ के अनुसार प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के 5.50 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड भी वितरित करेंगे। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाले रिवॉल्विंग फंड के अतिरिक्त है।

इसलिए दिया जाता है रिवॉल्विंग फंड

ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देकर गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के लिए ये रिवॉल्विंग फंड दिया जाता है। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्डों के वितरण की शुरुआत भी करेंगे।

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास योजना का शुभारंभ करेंगे। वे इस योजना के तहत 2.50 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे। यही नहीं, पीएम महाराष्ट्र में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

Sanjeevni Today
Author: Sanjeevni Today

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर