Explore

Search
Close this search box.

Search

May 25, 2024 2:39 pm

Our Social Media:

लेटेस्ट न्यूज़

Gold-Silver Price in India: अब आगे ऐसा है रुझान, अक्षय तृतीया ने और बढ़ाई “सोने-चांदी” की चमक….

WhatsApp
Facebook
Twitter
Email

Gold-Silver Price in India: गोल्ड और सिल्वर की चमक लगातार बढ़ रही है। इनकी कीमतों में हालिया तेजी की वजह ये थी कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में सितंबर से नरमी देना शुरू करेगा।

Gold-Silver Price in India: गोल्ड की चमक बढ़ती ही जा रही है और मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी यह और आगे बढ़ेगा। MCX पर शुक्रवार को गोल्ड 5 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 72722 रुपये के भाव (5 जून 2024 की एक्सपायरी का) पर बंद हुआ। हालांकि स्पॉट प्राइस की बात करें तो अक्षय तृतीया के चलते यह 1670 रुपये यानी 2.24 फीसदी उछलकर 72,886 रुपये पर पहुंच गया। इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां भी जून की डिलीवरी वाले गोल्ड की चमक 0.96 फीसदी यानी 22.62 डॉलर बढ़ी और यह प्रति औंस (यानी 28.34 ग्राम) 2369.13 डॉलर के भाव पर पहुंच गया। गोल्ड को खुदरा निवेशकों, केंद्रीय बैंकों की खरीदारी और एशियाई खरीदारी से सपोर्ट मिल रहा है।

मणिशंकर अय्यर के बयान पर PM मोदी का बड़ा हमला:” PAK के पास एटम बम” कांग्रेस देश का मन मारती है…..

चांदी की क्या है स्थिति?

गोल्ड के बाद अब चांदी की बात करें तो एमसीएक्स पर यह शुक्रवार को 84,984 रुपये के भाव (5 जुलाई 2024 की एक्सपायरी का) पर बंद हुआ। इसमें 0.09 फीसदी यानी 74 रुपये की मामूली बढ़ोतरी हुई। इंट्रा-डे में इसने 85,812 रुपये का हाई लेवल छू लिया था। अब स्पॉट रेट की बात करें तो अक्षय तृतीय के शुभ मौके पर यह 2.66 फीसदी यानी 2183 रुपये उछलकर 84,267 रुपये के भाव पर पहुंच गया।

अब आगे किससे तय होगी गोल्ड-सिल्वर की चाल?

गोल्ड और सिल्वर की चमक लगातार बढ़ रही है। इनकी कीमतों में हालिया तेजी की वजह ये थी कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में सितंबर से नरमी देना शुरू करेगा। ब्याज की दरें कम होती हैं तो बूलियन यानी सोना-चांदी को लेकर क्रेज बढ़ता है क्योंकि इस पर कोई ब्याज नहीं मिलता है। अब आगे की बात करें तो अमेरिका में रोजगार के आंकड़े कमजोर आए हैं तो इससे संकेत मिल रहा है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कटौती का इंतजार लंबा नहीं कराएगा। निवेशकों की निगाहें फिलहाल अमेरिकी प्रोड्यूसर प्राइस इंडेक्स और कंज्यूर प्राइस इंडेक्स डेटा पर है जो अगले हफ्ते जारी होगा। इन आंकड़ों पर निवेशकों की निगाहें इसलिए हैं, क्योंकि ये गोल्ड और सिल्वर की कीमतों पर असर डालती हैं।

Geeta varyani
Author: Geeta varyani

ताजा खबरों के लिए एक क्लिक पर ज्वाइन करे व्हाट्सएप ग्रुप

Leave a Comment

Digitalconvey.com digitalgriot.com buzzopen.com buzz4ai.com marketmystique.com

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर